जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Corona से बचना है तो डाइट में शामिल करें यह चीजें, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

नई दिल्ली। देश में कोरोना कहर बरपा रहा है। इस माहामारी की दूसरी लहर ने एक तरह से तबाही मचा रखी है। देश में हर दिन दो लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं और सैकड़ों की संख्या में मौतें हो रही हैं। इस महामारी के बीच स्वस्थ्य रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। स्वस्थ्य रहने के लिए आपको अपनी डाइट पर खास फोकस करना जरूरी है।

ये बात सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस से बचने और लड़ने के लिए शरीर में मजबूत इम्यूनिटी यानी प्रतिरोधक क्षमता का बेहतर होना जरूरी है। इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन पहले ही आगाह कर चुका है। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनका सेवन करने से आप कोरोना संक्रमण से काफी हद तक बच सकते हैं।

दरअसल, बादाम, एवोकैडो, हेज़लनट्स में पाया जाने वाला विटामिन E भी बैक्टीरिया और वायरल संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है। गाजर, शकरकंद में बीटा कैरोटीन पाया जाता है। केले, नट्स, बीन्स, टमाटर में फ्लेवोनोइड पाया जाता है। इनमें प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं। इसलिए डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं।

सुबह उठते ही क्या करें
कोरोना से बचाव के लिए आप सुबह उठकर सबसे पहले गर्म पानी में नींबू का रस, हल्दी, चिया के बीच, दालचीनी मिलाकर पीएं, क्योंकि हल्दी और दालचीनी इंफेक्शन से लड़ने में शरीर की मदद करती हैं। वहीं नींबू का रस शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है।

कोरोना काल में क्या-क्या खाना चाहिए

  • कोरोना से बचना है तो अपनी डाइट में ताजे फल शामिल करें। इससे आपको जरूरी विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट मिलेगा। आप आम, सेबफल, केले और चुकंदर को गर्मियों के सीजन में जरूर खाएं
  • कोरोना काल में आपको खूब सारी हरी सब्जियां खानी चाहिए। आप फलिया, नट्स, मक्का, बाजरा, जड़ वाली सब्जियां जैसे आलू शकरकंद और अरबी भी खा सकते हैं। पालक, मैथी और तमाम तरह की हरी भाजी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • गर्मियों की मौसम में आपको 8 से 10 ग्‍लास पानी रोज पीना चाहिए, जिससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती रहे। इसके अलावा ताजा फलों से तैयार जूस, लेमन जूस आदि का सेवन करें। कैफिन से बचें और हार्ड व सॉफ्ट ड्रिंक से बचें।
  • नींद की क्वालिटी खराब होने से आपका इम्यून स्टिम खराब होता है। एक बेहतर इम्यून सिस्टम के लिए सही से नींद लेना भी जरूरी है।

ज्याद नमक और फैट वाली चीजें खाने से बचें
मोटापा, दिल की बीमारी, स्ट्रोक, डायबिटीज और कुछ तरह के कैंसर से दूर रहने के लिए चीनी, फैट और ज्यादा नमक का सेवन करने से बचें।

क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
हेल्थ विशेषज्ञों का मानना है कि जो लोग संतुलित आहार का सेवन कर रहे हैं उनकी इम्‍यूनिटी अधिक मजबूत है, जिससे वे बीमारियों और संक्रमण से बच पा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि लोग पर्याप्‍त विटामिन, खनिज, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट को रोज की खुराक में शामिल करें।

Next Post

Bajaj Pulsar NS 125 बाइक दमदार फीचर्स के साथ भारत में लांच, जानें कीमत

Tue Apr 20 , 2021
आज के इस आधुनिक युग में दो पाहिया वाहन निर्माता कंपनी एक से बढ़कर एक बाइक लांच कर रही है । अब भारत की दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने भारत में नई पल्सर NS 125 को लॉन्च कर दिया है। बता दें, कंपनी की एनएस रेंज खासतौर पर युवाओं को ध्यान में रखते […]