विदेश

बाढ़ से बेहाल अफ्रीकी देश केन्या का मददगार बना भारत, राहत सामग्री की दूसरी खेप भेजी


नैरोबी: भारत (india) ने केन्या (kenya) के बाढ़ (floods) प्रभावित लोगों के लिए मंगलवार को 40 टन दवाइयों समेत विभिन्न राहत सामग्री (relief material) की दूसरी खेप भेजी। मानवीय सहायता एवं आपदा राहत (hadr) की यह खेप भारतीय वायु सेना (indian air force) के एक परिवहन विमान से अफ्रीकी देश के लिए रवाना की गई। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ”बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए 40 टन दवाओं, चिकित्सा उपकरणों से युक्त एचएडीआर सामग्री की दूसरी खेप केन्या के लिए रवाना हो गई है। (हम) एक ऐतिहासिक साझेदारी के लिए खड़े हैं, दुनिया के लिए विश्वबंधु हैं।”


राहत सामग्री की पहली खेप पिछले सप्ताह केन्या भेजी गई थी। विदेश मंत्रालय ने कहा, ”भारत सरकार केन्या में आई बाढ़ से हुई तबाही के मद्देनजर वहां की सरकार को मानवीय सहायता दे रही है।” मंत्रालय के मुताबिक, ”केन्या की 47 में से 38 काउंटी प्रभावित हुई हैं। अनुमान है कि 267 लोग मारे गए हैं, 188 घायल हुए हैं और 2,80,000 से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं।”

विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह सहायता केन्या के साथ भारत के मजबूत और मैत्रीपूर्ण संबंधों की पुनरावृत्ति है। मंत्रालय के मुताबिक, खेप में आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं, आवश्यक सर्जिकल उपकरण भी शामिल हैं।

Share:

Next Post

AstraZeneca वैक्सीन के बाद शरीर ने काम करना बंद कर दिया

Wed May 15 , 2024
वॉशिंगटन (washington)! : AstraZenaca वैक्सीन के खिलाफ एक और महिला ने मुकदमा दायर कर दिया है। महिला का कहना है कि क्लीनिकल ट्रायल के दौरान दी गई वैक्सीन ने उन्हें पूरी तरह से ‘डिसेबल’ या अक्षम बना दिया है। अब उनका शरीर पहले की तरह काम नहीं कर रहा है। उन्होंने कंपनी पर मेडिकल केयर […]