बड़ी खबर विदेश व्‍यापार

भारतीय अर्थव्यवस्था 2024-25 में 7 फीसदी की दर से बढ़ेगी: शक्तिकांत दास

दावोस (Davos)। वैश्विक अर्थव्यवस्था (Global Economy) में अस्थिरता के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था की गति तेज (Indian economy picks up pace) रहेगी। भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian economy) अगामी वित्त वर्ष 2024-25 में 7 फीसदी की दर (7 percent rate) से बढ़ सकती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक के दौरान यह बात कही।


शक्तिकांत दास ने यहां ‘उच्च वृद्धि, कम जोखिम: भारत की कहानी’ विषय पर आयोजित सीआईआई सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि वैश्विक आर्थिक मोर्चे पर मुद्रास्फीति में गिरावट हुई है, लेकिन वृद्धि दर कम बनी हुई है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि बाजारों ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय जोखिम और जलवायु जोखिम बने हुए हैं।

आरबीआई गवर्नर दास ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर 7.2 फीसदी रहने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था अगामी वित्त वर्ष 2024-25 में सात फीसदी की दर से बढ़ सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि महंगाई में नरमी जारी रहने की उम्मीद है।

Share:

Next Post

भोपाल गैस कांड मामले में अवमानना के दोषी अफसरों की सजा का फैसला टला

Thu Jan 18 , 2024
भोपाल (Bhopal)। मध्यप्रदेश हाईकोर्ट (Madhya Pradesh High Court.) ने भोपाल गैस कांड मामले (Bhopal gas scandal case.) में अवमानना के दोषी अफसरों (Officers guilty of contempt) को सजा सुनाए जाने वाला फैसला टाल दिया है। दोषी अफसर की ओर से हाईकोर्ट में पुनर्विचार का आवेदन लगाया गया है। हाईकोर्ट ने कहा कि फैसले से पहले […]