इंदौर न्यूज़ (Indore News) देश मध्‍यप्रदेश

इंदौरः दीपावली पर मंत्री सिलावट ने दी विकास की सौगातें

सवा दो सौ से अधिक महिलाओं को आत्म-निर्भर बनाने के लिये दी 36 लाख रुपये की मदद

इंदौर। दीपावली के उपलक्ष्य में बुधवार को जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने सांवेर विधानसभा क्षेत्र को विकास की अनेक सौगातें दी। उन्होंने सवा दो सौ से अधिक महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्म-निर्भर बनाने के लिये 36 लाख रुपये की आर्थिक मदद वितरित की। साथ ही उन्होंने ग्राम पंचायतों में स्वच्छता संबंधी व्यवस्थाओं और पेयजल की व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिये 72 लाख रुपये लागत के 17 वाहन उपलब्ध कराये। उन्होंने क्षेत्र में सड़क संबंधी कार्यों का भूमिपूजन भी किया।

तीन विकास कार्यों का भूमिपूजन
मंत्री सिलावट बुधवार को अपने सांवेर विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान सबसे पहले ग्राम भांग्या पहुंचे। यहां उन्होंने 51 लाख रुपये की लागत के तीन विकास कार्यों का भूमिपूजन किया। इन कार्यों में कुमेड़ी से भांग्या पहुंच मार्ग पर सीमेंट कंक्रीट रोड निर्माण, नवीन आंगनवाड़ी भवन निर्माण तथा नवीन कचरा प्रबंधन शेड निर्माण शामिल है। इसके पश्चात सिलावट सांवेर पहुंचे, यहां उन्होंने सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। सड़क निर्माण को गुणवत्ता और समय-सीमा में पूरा करने के लिये अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।’

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण
मंत्री सिलावट इसके बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे। यहां उन्होंने अस्पताल की व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने मरीजों से चर्चा कर उनके उपचार और उपलब्ध करायी जा रही अन्य सुविधाओं की जानकारी भी ली। उन्होंने स्टॉफ से भी चर्चा की तथा अस्पताल के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्टॉफ को निर्देशित किया कि मरीजों का बेहतर से बेहतर उपचार किया जाये। सभी सुविधाएं दी जाये। मरीजों तथा उनके परिजनों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो।

ऋण तथा वाहन वितरण
इसके बाद मंत्री सिलावट जनपद पंचायत भवन पहुंचे। यहां उन्होंने आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने क्रेडिट आउटरिच कार्यक्रम के तहत सवा दो सौ से अधिक महिलाओं को आत्म-निर्भर बनाने के लिये 36 लाख रुपये की प्रथम किस्त का ऋण वितरित किया। इन महिलाओं को एक करोड़ रुपये से अधिक का ऋण स्वीकृत किया गया है। वहीं दूसरी ओर उन्होंने 72 लाख रुपये लागत के पेयजल टैंकर और बैटरी चलित कचरा वाहन भी विभिन्न ग्राम पंचायतों को वितरित किये।

इन पंचायतों को मिले वाहन
पेयजल टैंकर ग्राम पंचायत पंचोला, मुण्डलाबाग, हरियाखेड़ी, कदवाली बुजुर्ग, पानोड़ ब्राह्मणखेड़ी (कटक्या), सिमरोल, बालरिया, धतुरिया के कमल्याखेड़ा, फरसपुर के भोण्डवास को तथा बैटरी चलित कचरा वाहन ग्राम पंचायत मांगलिया, ग्राम पंचायत ढाबली, ग्राम पंचायत कदवाली बुजुर्ग, ग्राम पंचायत खलखला, ग्राम पंचायत दर्जी कराड़िया, ग्राम पंचायत पलासिया तथा ग्राम पंचायत राम पिपलिया को दिये गये। सिलावट ने माता बरोड़ी से सगवाल रोड़ का भूमिपूजन भी किया।

खरीदे मिट्टी के दीये, विक्रेताओं का बढ़ाया हौसला
जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बुधवार को सांवेर भ्रमण के दौरान लोकल से वोकल के तहत मिट्टी के दीये और अन्य सामग्री बनाने तथा सड़क किनारे बेचने वाले कारीगरों और छोटे विक्रेताओं का हौसला बढ़ाया। सिलावट सांवेर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि दीपावली के अवसर पर अनेक कारीगरों और छोटे विक्रेताओं ने दीये और अन्य सामग्रियां बेचने के लिये सड़क किनारे दुकानें लगायी हैं।

मंत्री सिलावट उनको प्रोत्साहित करने के लिए वहां रूके। कारीगरों और विक्रेताओं से चर्चा की। उन्हें प्रोत्साहित किया कि उन्हें किसी भी तरह की समस्या नहीं आने दी जायेगी। भविष्य में जो भी उनको मदद लगेगी उपलब्ध करायी जायेगी। सिलावट ने उनसे दीये भी खरीदे और बेहतर उदाहरण प्रस्तुत किया।

सिलावट ने कुमार बस्ती में बच्चों को दिये पटाखे और मिठाइयां
जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट बुधवार को निपानिया क्षेत्र की पिपलिया कुमार की गरीब बस्ती में पहुंचे। यहां उन्होंने नागरिकों को दीपावली की शुभकामनाएं दी और बच्चों को मिठाइयां और पटाखे भेंट किये। उन्होंने कहा कि बच्चों के बीच दीपावली का उल्लास देखकर दीपावली की असली खुशी का अहसास हो रहा है। उन्होंने इस दौरान बस्ती के भीतर पैदल जाकर घरों में मिठाइयां दी।

उन्होंने बस्ती में दोपहिया वाहन भी चलाया तथा नागरिकों से मुलाकात भी की। सिलावट जब बस्ती का भ्रमण कर रहे थे तो वहां महिलाएं हैंडपम्प से पानी भरती मिली। सिलावट ने हैंडपम्प चलाकर पानी की स्थिति देखी। उन्होंने हैंडपम्प चलाकर बस्ती की एक महिला को पानी भरने में मदद भी की।

मंत्री सिलावट ने मूकबधिर तथा अन्य नि:शक्त बच्चों के बीच मनाई दीपावली
जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट अपने सांवेर विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान पिपल्या कुमार कांकड़ इस्कान मंदिर के पास रोनक वेलफेयर सोसायटी द्वारा संचालित मूकबधिर आश्रम पहुंचे। यहां वे मूकबधिर तथा अन्य नि:शक्त बच्चों के साथ दीपावली महोत्सव में शामिल हुये। उन्होंने बच्चों को दुलार देते हुये दीपावली पर्व की शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा कि इन बच्चों के बीच आकर बहुत अच्छा लग रहा है। इनके बीच दीपावली जैसा पवित्र त्योहार मनाने से ऐसा सुख एवं सुकून मिला है, जो कही नहीं मिल सकता है। उन्होंने समाज से आव्हान किया कि वे भी इन वर्गों की भलाई और सहयोग के लिये आगे आएं। यह हम सबका दायित्व है कि इनकी पूरी मदद की जाये और आगे बढ़ने में सहयोग दें। उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा ऐसे बच्चों को पूरी मदद उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने संस्था के संचालक रोनक शाह के प्रयासों की सराहना भी की।

नि:शक्त बच्चे अमन का मनाया गया जन्मदिन
मंत्री सिलावट जब इस संस्था में पहुंचे तो पता चला कि एक नि:शक्त बच्चे अमन श्रीवास्तव का आज जन्मदिन है। मंत्री सिलावट ने इस बच्चे को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी और उज्जवल भविष्य की कामना की। बच्चे के जन्मदिन पर मंत्री सिलावट ने उसे पुष्पहार पहनाया। इस अवसर पर बच्चे से केक कटवाया गया और सभी बच्चों में वितरित किया गया। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

मप्रः विदिशा मेडिकल कॉलेज मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट : सीएम शिवराज

Thu Nov 4 , 2021
मुख्यमंत्री ने किया मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण, कहा-इलाज के सभी प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को अपने विदिशा प्रवास के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि विदिशा मेडिकल कॉलेज मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट है। मेडिकल कॉलेज में सभी सुविधाएं जुटाने के लिए […]