इंदौर न्यूज़ (Indore News) मध्‍यप्रदेश

आगजनी के बाद इंदौर का सांघी मोटर्स को किया सील

इंदौर। शहर (Indore) की व्यवसायिक और आवासीय (Commercial and residential) ऊंची इमारतों (Buildings) में फायर सिस्टम (Fire System) को दुरुस्त करवाया जा रहा है, जिसके लिए कलेक्टर आशीष सिंह ने पिछले दिनों कुछ व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को सील भी किया था। वहीं अभी पलासिया चौराहा के पास स्थित सांघी मोटर (Sanghi Motors) की वर्कशॉप (Workshop) में देर रात भीषण आग लग गई थी, जिमें कई गाडिय़ां भी जलकर राख हो गई। नतीजतन आज प्रशासन ने सांघी मोटर्स को भी सील करवा दिया। फायर सेफ्टी नॉम्स का पालन न करने पर एसडीएम घनश्याम धनगर और निगम के फायर ऑफिसर विनोद मिश्रा ने उक्त कार्रवाई की।


पिछले दिनों 12 मीटर से अधिक ऊंची सभी इमारतों को नगर निगम ने भी फायर सेफ्टी ऑडिट कराने के निर्देश दिए, जिसमें व्यवसायिक, आवासीय इमारतों के साथ-साथ शॉपिंग मॉल, होटल और अन्य प्रतिष्ठान शामिल रहे। हालांकि कलेक्टर आशीष सिंह ने दो बार इसकी समय सीमा भी बढ़ाई, ताकि सभी इमारतों में फायर सेफ्टी नॉम्स का पालन करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाए। उसके बाद भी जिन इमारतों में इसका पालन नहीं किया जा रहा है उन्हें अब सील करने की कार्रवाई की जा रही है। अभी सोमवार की देर रात सांघी मोटर्स की वर्कशॉप में आग लग गई थी, जिसके चलते कई गाडिय़ां भी जल गईं। यह तो गनीमत रही कि पास में स्थित पेट्रोल पम्प तक आग नहीं पहुंची और फायर ब्रिगेड को बड़ी मुश्किल से आग पर काबू पाने में मुश्किलें आईं। वर्कशॉप के अंदर भी कबाड़ बड़ी मात्रा में रखा गया था। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया गया। आज कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम घनश्याम धनगर व अन्य ने सांघी मोटर्स को सील करने की कार्रवाई की। उसके शोरूम के साथ-साथ वर्कशॉप को भी सील कर दिया गया। वहीं कलेक्टर ने अन्य सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को कड़े निर्देश दिए हैं कि वे अब फायर सेफ्टी के सभी आवश्यक प्रावधानों का पालन करें अन्यथा बिल्डिंगें सील तो की जाएंगी, साथ ही कानूनी कार्रवाई भी होगी। कलपीथमपुर सेक्टर-3 में भी पाइप बनाने की फैक्ट्री पर भी भीषण आग लग गई थी, जिस पर बमुश्किल से काबू पाया गया है।

Share:

Next Post

एयरपोर्ट पर शॉपिंग आउटलेट्स बंद होने के 15 दिन बाद जागा एयरपोर्ट प्रबंधन, निकाले टेंडर

Wed Jun 12 , 2024
इंदौर। इंदौर विमानतल पर बंद हुए शॉपिंग काउंटर्स फिर खुल सकते हैं। 15 दिनों से बंद काउंटर्स के बाद एयरपोर्ट प्रबंधन जागा और काउंटर्स शुरू करने के लिए टेंडर निकाले हैं। हालांकि एयरपोर्ट पर 12 शॉपिंग आउटलेट्स बंद हुए थे, लेकिन प्रबंधन ने अभी सिर्फ 6 के लिए ही टेंडर निकाले हैं। उल्लेखनीय है कि […]