इंदौर खेल बड़ी खबर

इंदौर में अंतरराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट 22 फरवरी से, प्रदेश के 8 खिलाड़ी रखेंगे अपनी चुनौती

इंदौर। मध्यप्रदेश टेनिस एसोसिएशन द्वारा आयोजित एवं यलो डायमंड द्वारा प्रायोजित इंटरनेशनल वर्ल्ड टेनिस टूर जूनियर आइटीएफ ग्रेड-5 टेनिस चैंपियनशिप में मध्यप्रदेश के आठ खिलाड़ी अपनी चुनौती पेश करेंगे। टूर्नामेंट का मुख्य दौर 22 फरवरी से शुरू होगा। भारतीय टेनिस संघ व मध्यप्रदेश टेनिस संघ के महासचिव अनिल धूपर ने बताया कि इस इंटरनेशनल टूर्नामेंट के जरिए प्रदेश के खिलाडिय़ों के लिए एक बड़ा मंच प्रदान किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट में प्रदेश के 8 खिलाड़ी देश-विदेश के शीर्ष खिलाड़ियों के बीच अपनी चुनौती पेश करेंगे। पांच खिलाड़ियों को मुख्य दौर में सीधा प्रवेश मिला है।

वहीं तीन खिलाड़ी क्वालीफाइंग दौर में अपना दमखम दिखाएंगे। प्रदेश के डेनिम यादव और दक्ष प्रसाद अच्छी रैंकिंग की बदौलत सीधे मुख्य दौर में पहुंचे है, वहीं दीप मुनीम और आयुष्मान अरजरिया को वाइल्ड कार्ड के जरिए प्रवेश मिला है। साथ ही बालक वर्ग में ही रेहान मलिक को क्वालीफाइंग राउंड में वाइल्ड कार्ड मिला है। साथ ही बालिका वर्ग में अमिषि शुक्ला सीधे मुख्य दौर में खेलेंगी, वहीं प्रदेश की उभरती हुई खिलाड़ी पहल खराड़कर व अनन्या माहेश्वरी क्वालीफाइंग दौर में अपना जौहर दिखाएंगी।

खिताब जीतने वालों को मिलेंगे 30 अंक
उन्होंने बताया कि जूनियर खिलाड़ियों के लिए यह स्पर्धा काफी महत्वपूर्ण रहती है। इस टूर्नामेंट को जीतने पर एकल खिलाड़ियों को 30 आइटीएफ अंक हासिल होते हैं, जो उनकी रैंकिंग को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वहीं उपविजेता एकल खिलाड़ियों को 18 अंक, सेमीफाइनल खेलने पर नौ अंक, क्वार्टर फाइनल खेलने पर पांच अंक मिलते हैं। इसी तरह युगल वर्ग का खिताब जीतने पर 25 आइटीएफ अंक मिलते हैं। उपविजेता को 13, सेमीफाइनल खेलने पर छह तथा क्वार्टर फाइनलिस्ट को तीन अंक मिलते हैं।

क्वालीफाइंग राउंड के मुकाबले 20 से
स्पर्धा के क्वालीफाइंग राउंड के मुकाबले 20 और 21 फरवरी को खेले जाएंगे। मुख्य दौर 22 फरवरी से शुरू होगा। अंडर-18 बालक व बालिका वर्ग में हो रहे इस टूर्नामेंट में क्वालीफाइंग राउंड से मुख्य दौर में चार बालक व चार ालिका मुख्य दौर में प्रवेश करेंगे। क्वालीफाइंग दौर और मुख्य दौर में 32-32 का ड्रॉ रहेगा। इस टेनिस चैंपियनशिप के लिए मुख्य रैफरी महाराष्ट्र के ह्वाइट बैच रैफरी एंटोन डिसूजा नियुक्त किए गए है। इस टूर्नामेंट का यह लगातार 13वां वर्ष है।

Share:

Next Post

ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे मेदवेदेव और जोकोविच

Wed Feb 17 , 2021
मेलबर्न। रूसी टेनिस खिलाड़ी डेनियल मेदवेदेव और सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। मेदवेदेव ने बुधवार को हमवतन एंड्रे रुबलेव को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। मेदवेदेव ने रुबलेव को 125 मिनट तक चले मुकाबले में 7-5 6-3 6-2 से शिकस्त दी। […]