टेक्‍नोलॉजी देश

WhatsApp पर डिलीट हुए मैसेज को पढ़ना हुआ आसान, बस करना होगा यह काम

डेस्‍क। अपने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए वॉट्सऐप लगातार नए नए फीचर्स देता रहता है. इन फीचर्स की मदद से यूजर्स को चैटिंग में मजा आता है तो वहीं ऐप के प्रति यूजर्स का लगाव और ज्यादा बढ़ जाता है. वॉट्सऐप पहले ही सभी के लिए डिलीट मैसेज का फीचर रोलआउट कर चुका है. लेकिन कई बार ऐसा होता है जब हम गलती से अपने परिवार के किसी सदस्य या दोस्त को ऐसा मैसेज भेज देते हैं जो हम नहीं चाहते कि वो पढ़ें. ऐसे में साल 2017 में वॉट्सऐप ने डिलीट फॉर एवरीवन फीचर को रोलआउट किया था.

इस फीचर के आने के बाद अगर कोई यूजर मैसेज को डिलीट करता है तो रिसीवर को ये पता चल जाएगा कि मैसेज को डिलीट किया जा चुका है. इसे आप अपने पर्सनल चैट में Delete for Everyone ऑप्शन चुनकर डिलीट कर सकते हैं. लेकिन ऐसा आपको 7 मिनट के भीतर ही करना होगा. कई बार जब हम चैट्स में देखते हैं कि मैसेज को डिलीट कर दिया गया है, तो हमारे मन में ये जानने की उत्सुकता बढ़ जाती है कि, आखिर उस मैसेज में क्या था.

वॉट्सऐप पर ऐसे देखें Delted Message
1. इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा और Notisave ऐप डाउनलोड करना होगा. ये ऐप आपके नोटिफिकेशन पर ध्यान रखता है और आपको डिलीटेड मैसेज की जानकारी देता है.
2. एक बार ऐप इंस्टॉल करने के बाद आपको ऐप को परमिशन देना होगा जिमसें फोटो, फाइल, मीडिया के बारे में पूछा जाएगा. इसके बाद आपको ऑटो स्टार्ट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
3. एक बार परमिशन देने के बाद और ऑटो स्टार्ट ऑप्शन के बाद, ऐप आपको हर नोटिफिकेशन को ट्रैक करना शुरू कर देगा. यानी की आपके पास क्या मैसेज आ रहे हैं ये सबकुछ ऐप ट्रैक करेगा.
4. ऐसे में अगर कोई सेंडर आपको वॉट्सऐप पर मैसेज भेजेगा तो आप Notisave ऐप की मदद से उस डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ पाएंगे.

बता दें कि यहां और कोई ऑफिशियल तरीका नहीं है जिसकी मदद से आप वॉट्सऐप को डिलीट मैसेज को पढ़ सकते हैं. लेकिन ये ट्रिक उन लोगों के लिए काफी कारगर हैं जो हमेशा डिलीट मैसेज के पीछे की सच्चाई जानना चाहते हैं. बता दें कि ये हैक सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए है और इसका इस्तेमाल iOS यूजर्स नहीं कर सकते.

Share:

Next Post

मजबूत इम्‍युनिटी ही कोरोना से बचाने में मददगार, बच्‍चों की डाइट में शामिल करें ये चीजें

Tue Jun 15 , 2021
कोरोना संक्रमण (corona infection) से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है वही दूसरी और टीकाकरण भी तेजी से चल रहा है । लेकिन कोरोना अब बच्चों को भी अपनी चपेट में ले रहा है उसे देखते हुए जरूरी तैयारियां की जा रही हैं जिससे तीसरी लहर से बच्चों को बचाया जा सके, लेकिन सिर्फ […]