देश भोपाल मध्‍यप्रदेश

Madhya Pradesh में चिकित्सा शिक्षा की पढ़ाई अब हिन्दी में भी होगी

चिकित्सा शिक्षा मंत्री बोले-मॉड्यूल तैयार करने बनेगी कमेटी

भोपाल। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग (State Medical Education Minister Vishwas Kailash Sarang) ने हिन्दी दिवस पर शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में चिकित्सा शिक्षा की पढ़ाई (Studying Medical Education in Madhya Pradesh) अंग्रेजी के साथ अब हिन्दी में भी होगी। जल्दी ही एक कमेटी बनाई जायेगी, जो एक मॉड्यूल तैयार करेगी। कमेटी के सुझाव के आधार पर ही पूरा पाठ्यक्रम हिन्दी में तैयार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि भाषा चयन का विकल्प छात्र के पास रहेगा कि वह किस भाषा में अपनी पढ़ाई करना चाहता है।

मंत्री सारंग ने मंगलवार को जारी अपने बयान में कहा कि अपनी मातृभाषा में पढ़ाई की सुविधा से गरीब, ग्रामीण और आदिवासी पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों का आत्मविश्वास बढ़ेगा। इसी सोच के साथ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई मातृभाषा में करने के प्रावधान किये हैं।

मंत्री सारंग ने कहा कि प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा की पढ़ाई राज भाषा हिन्दी में भी हो, इसके लिए जल्दी ही एक कमेटी गठित की जायेगी। यह कमेटी एक मॉड्यूल तैयार करेगी। इस मॉड्यूल में चिकित्सा शिक्षा का हिन्दी में पाठ्यक्रम तैयार करने के साथ पाठ्यक्रम से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर भी विचार होगा। कमेटी यह भी देखेगी कि इससे कोई दूसरी व्यवहारिक परेशानी तो नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी भाषा में पढ़ाई पहले जैसी चलती रहेगी। सारंग ने कहा कि कमेटी की रिपोर्ट आते ही प्रदेश के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में अंग्रेजी के साथ-साथ हिन्दी में भी पढ़ाई शुरू हो जायेगी। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

MP: एक करोड़ से अधिक को लगे vaccine की दोनों डोज

Wed Sep 15 , 2021
अब तक कुल 5 करोड़ 21 लाख से अधिक टीके लगाए गए भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) द्वारा कोरोना टीकाकरण की प्रतिदिन समीक्षा के उल्लेखनीय परिणाम सामने आ रहे हैं। मंगलवार को प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज (both doses of corona vaccine) लगवाने वाले व्यक्तियों की संख्या एक […]