उज्‍जैन न्यूज़ (Ujjain News)

Online Transaction के कारण मंडी बंद का असर नहीं

  • इस साल ऑनलाइन खरीदी से 94 हजार क्विंटल गेहूं खरीदा

उज्जैन। अब मंडी में छुट्टियों का कोई असर नहीं क्योंकि मंडी 365 दिन 24 घंटे चालू रहती है। ऑनलाइन सौदे के माध्यम से व्यापारी कभी भी सौदा कर सकते हैं। धीरे-धीरे ऑनलाइन व्यापार की तरफ मंडी बढ़ रही है। इस वर्ष गेहूं की फसल अच्छी हुई और इसका असर पूरे मार्केट में देखने को भी मिला। मंडी से बड़ी मात्रा में गेहूं विदेश भी भेजा गया। अब मंडी में छुट्टी के दिन लद गए क्योंकि मंडी 24 घंटे 365 दिन चालू रहती है वह भी ऑनलाइन सौदा पत्रक के माध्यम इस वर्ष ऑनलाइन सौदे के माध्यम से 94 हजार क्विंटल गेहूं व्यापारियों ने खरीदा है।


हालांकि यह नीलामी सौदा के मुकाबले बहुत कम है। मंडी में नीलामी में सौदे में 15 लाख लाख 19 हजार क्विंटल गेहूं खरीदा गया लेकिन अब आनलाइन सौदे में भी व्यापारी और किसान की रूचि शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में ऑनलाइन सौदा पत्रक के माध्यम से भी फसलों की खरीदी बढ़ेगी। इस बार विदेशों में भी भारत के गेहूं की अच्छी मांग थी, इसलिए मंडी में शुरुआत से ही समर्थन मूल्य से अधिक दाम नीलामी में मिल रहे थे। इसलिए किसानों का रुझान मंडी में माल बेचने में अधिक था समर्थन मूल्य की खरीदी इस बार पिछले वर्ष से आधी भी नहीं हो पाई।

Share:

Next Post

बारात आज जाने वाली थी लेकिन कल हो गई मौत, उज्जैन आया युवक दुर्घटना में मरा

Sun May 15 , 2022
मृतक की आज बारात सारंगपुर जाने वाली थी-कल शाम तराना के समीप डम्पर ने कुचला-एक साथी घायल उज्जैन। जिस युवक की आज बारात जाने वाली थी उसकी मौत हो गई तथा दुर्घटना में उसे अपनी जान गँवानी पड़ी तथा शादी के घर में मातम छा गया। कोतवाली थाना पुलिस ने बताया कि माकड़ोन निवासी मिथुन […]