देश

अब WhatsApp की मदद से बुक करें रसोई गैस सिलेंडर, जानें पूरी प्रक्रिया

नई दिल्ली। रसोई गैस के ग्राहकों के लिए अब घर बैठे-बैठे एलपीजी सिलेंडर बुक (LPG Cylinder Booking) कराना बेहद आसान हो गया है. दरअसल, अब आप व्‍हाट्सऐप (WhatsApp) के जरिये एक मैसेज भेजकर अपना एलपीजी सिलेंडर बुक करा सकते हैं. हालांकि, यह सुविधा अभी केवल इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की इंडेन गैस के (Indane Gas) ग्राहकों को ही मिलेगी. यही नहीं, इंडेन गैस के ग्राहक अब सिर्फ एक मिस्ड कॉल (Missed Call) देकर भी एलपीजी सिलेंडर बुक करा सकते हैं.
गैस सिलिंडर बुक कराने का काम अब सिर्फ एक मैसेज भेजकर भी किया जा सकता है. इसके लिए सभी गैस कंपनियों ने नंबर जारी किए हैं. आपको इन नंबरों पर केवल REFILL टाइप कर भेजना होगा. वॉट्सऐप की मदद से स्टेटस का भी पता लगाया जा सकता है. अगर आप इंडेन गैस के ग्राहक हैं तो आपके लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एक व्‍हाट्सऐप नंबर जारी किया है. इसके लिए रजिस्टर्ड नंबर से REFILL टाइप कर 7588888824 पर व्‍हाट्सऐप मैसेज करना होगा और आपका एलपीजी सिलेंडर आपके घर पहुंच जाएगा.



ग्राहक अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बिना पैसा खर्च किए मिस कॉल देकर भी सिलेंडर बुक करा सकेंगे. इंडियन ऑयल ने कहा है कि इस सुविधा से उन लोगों और बुजुर्गों को राहत मिलेगी, जो आईवीआरएस प्रणाली में खुद को सहज नहीं पाते हैं. एलपीजी ग्राहक सिलेंडर भराने के लिए देश में कहीं से भी 8454955555 पर मिस्ड कॉल करके बुकिंग करा सकते हैं. कंपनी ने कहा कि इस सुविधा से ग्राहकों को बुकिंग के लिए कॉल करने में लगने वाले समय की बचत होगी. साथ ही ग्राहकों को कॉल के लिए कोई शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा.
इंडियन ऑयल ने बुकिंग के बाद उसका स्टेटस जानने की सुविधा भी व्‍हाट्सऐप पर उपलब्ध कराई है. इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से STATUS# टाइप करना है. इसके बाद बुकिंग करने के बाद मिला ऑर्डर नंबर डालना है. मान लीजिए आपका बुकिंग नंबर 12345 है तो आपको टाइप करना है STATUS#12345 और 7588888824 नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज कर देना है. इस बात का ध्यान रखें कि STATUS# और ऑर्डर नंबर के बीच कोई स्पेस नहीं रखना है.

Share:

Next Post

BJP Foundation Day : BJP के 41 साल पूरे, अटल-आडवाणी से नरेन्‍द्र मोदी तक ऐसा रहा पार्टी का सफर

Tue Apr 6 , 2021
नई दिल्‍ली । बीजेपी (BJP) का आज फाउंडेशन दिवस (BJP Foundation Day) है. दिल्ली में 6 अप्रैल 1980 को इसकी स्थापना की गई थी. 04 दशकों में बीजेपी (BJP) ने लगातार नई ऊंचाइयां छूईं. पहले अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की अगुवाई में बीजेपी (BJP) ने 90 के दशक के आखिर में सरकार बनाई. […]