इंदौर न्यूज़ (Indore News)

मेट्रो प्रोजेक्ट में बाधक पेड़ों की होगी शिफ्टिंग, निगम देगा मंजूरी

इंदौर। मेट्रो प्रोजेक्ट (Metro) का ट्रायल रन सितम्बर में लिया जाना है, जिसके चलते साढ़े 5 किलोमीटर के प्रायोरिटी कॉरिडोर को जहां तेजी से पूरा किया जा रहा है, वहीं उसकी बाधाएं भी हटाई जाएंगी। वहीं वर्तमान में साढ़े 17 किलोमीटर के जिस एलिवेटेड कॉ़रिडोर पर काम चल रहा है उसमें भी कई स्थानों पर जो बाधक पेड़ हैं उनकी शिफ्टिंग होगी, जिसके लिए नगर निगम मंजूरी देगा। कल मेट्रो रेल कार्पोरेशन की अपर प्रबंध संचालक और निगमायुक्त श्रीमती हर्षिका सिंह (Corporation Commissioner Mrs. Harshika Singh) ने मेट्रो प्रोजेक्ट (Metro Project) के चल रहे कार्यों की समीक्षा की, जिसमें निगम के अपर आयुक्त सिद्धार्थ जैन, अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा, डीआर लोधी, अनूप गोयल, राकेश अखंड और चेतन पाटिल सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


आयुक्त श्रीमती हर्षिका सिंह द्वारा इंदौर शहर में चल रहे मेट्रो प्रोजेक्ट के अंतर्गत निर्माण कार्य के दौरान शहर के विभिन्न स्थानों मैं चौराहे से हटाई गई रोटरी, हार्टिकल्चर और लैंड स्कैपिंग के के निर्माण के संबंध में मौका निरीक्षण कर कार्यवाही करने के निगम अधिकारियों को निर्देश दिए गए। इसके साथी मेट्रो स्टेशन के प्रवेश तथा निगृम मार्ग को क्लीन करने एवं निर्माण करने के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए। इसके साथ ही आयुक्त श्रीमती सिंह द्वारा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के अंतर्गत विजय नगर स्टेशन-ई/ई संरचना की प्रस्तावित ड्राइंग की आईएमसी के साथ समीक्षा करने, आईएसबीटी से रेडिसन तक स्टेशनों के प्रवेश/निकास क्षेत्र से पेड़ों को प्रत्यारोपित करने   हेतु आईएमसी से मंजूरी लेने,  इसके साथ ही मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के अंतर्गत निम्नलिखित स्टेशनों बापट स्क्वायर, विजय नगर, हीरा नगर और चंद्र गुप्त मौर्य स्क्वायर में प्रवेश/निकास के निर्माण के लिए भूमि की उपलब्धता हेतु मंजूरी लेने, भारत माता मंदिर और बापट स्क्वायर फाउंटेन का कुछ हिस्सा, ई/ई संरचनाओं के निर्माण, गांधी नगर जंक्शन और बीएसएफ, बिजासन परिसर के बीच सडक़ का चौड़ीकरण आदि के संबंध में भी बैठक में चर्चा की गई। मेट्रो रेल कंपनी की अपर प्रबंध संचालक एवं आयुक्त श्रीमती हर्षिका सिंह द्वारा मेट्रो कार्य प्रगति के संबंध में समीक्षा  इसके साथ ही मेट्रो रेल कंपनी की अपर प्रबंध संचालक एवं आयुक्त श्रीमती हर्षिका सिंह द्वारा मेट्रो कार्य प्रगति के संबंध में समीक्षा करते हुए मेट्रो कार्य का निरीक्षण किया गया।  समीक्षा के दौरान मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के तहत मेट्रो डिपो निर्माण कार्य की प्रगति रिपोर्ट तथा आगामी माह में मेट्रो रेल के ट्रायल के संबंध में भी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। आयुक्त श्रीमती सिंह द्वारा जुलाई माह में प्रस्तावित जी 20 की बैठक तथा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहे कार्यों को जिला रखते हुए एयरपोर्ट से लेकर बीसीसी तक तथा शहर के विभिन्न स्थान जहां पर मेट्रो प्रोजेक्ट का कार्य किया जा रहा है वहां पर सुरक्षा की दृष्टि का रखते हुए पर्याप्त सुरक्षा हेतु बेरीगेटिंग लगाने, मार्ग के आसपास, डिवाइडर के मध्य प्लांटेशन करने, रोड पर आवश्यक संधारण एवं रिपेयरिंग कार्य करने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। आयुक्त श्रीमती सिंह द्वारा निर्माणाधीन मेट्रो रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया गया साथ ही मेट्रो द्वारा गांधीनगर के पास बनाए जा रहे मेट्रो डिपो का भी निरीक्षण किया गया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव से पहले मेट्रो का ट्रायल रन इंदौर-भोपाल में लिया जाना है। भोपाल में भी ट्रायल रन की तैयारियां तेजी से जारी है और इंदौर में भी सितम्बर में ट्रायल रन करवाया जाएगा। मेट्रो रेल कार्पोरेशन के एमडी मनीष सिंह लगातार इसकी समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दे रहे हैं। डिपो में पटरियों को बिछाने सहित अन्य कार्य की गति भी तेज है, तो प्रायोरिटी कॉरिडोर के साथ-साथ निर्माणाधीन एलिवेटेड कॉरिडोर में भी रात-दिन काम चल रहा है। वहीं रोबोट चौराहा से पलासिया के एलिवेटेड कॉरिडोर के टेंडर की भी प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

Share:

Next Post

बिहार में टूटा आकाशिय बिजली का कहर, 15 मरे

Thu Jul 6 , 2023
फिर बारिश का दौर शुरू गुरुवार। 4 दिन के ब्रेक के बाद देशभर में मानसून (monsoon) एक बार फिर सक्रिय हो गया है। बिहार (bihar), केरल (kerala), गुजरात (gujarat), दिल्ली, उत्तराखंड और महाराष्ट्र (maharashtra) में जहां भारी बारिश (rain) हो रही है, वहीं मध्यप्रदेश (madhya pradesh) के कुछ हिस्सों में हो रही जोरदार बारिश से […]