जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Summer season में सेहत के लिए वरदान है प्‍याज, जानें कैसे करें सेवन


गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए हम कई चीजों का सेवन करते है। लेकिन जरूरी है कि आप गर्मी के सीजन में अपनी डाइट (Diet) में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको डिहाइड्रेशन (Dehydration) से बचाए और शरीर को ठंडा बनाए रखे। प्याज एक ऐसी चीज है जिसमें यह दोनों गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर को ठंडा भी रखती है और डिहाइड्रेशन से भी बचाती है। इसलिए गर्मियों में प्याज का इस्तेमाल करने के कुछ विशेष तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं।

प्याज में ये पोषक तत्व
प्याज एक ऐसी चीज है जिसका सेवन करने से गर्मियों में बहुत फायदे मिलते है। प्याज में विटामिन्स, एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन और अन्य कई पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं जो शरीर में एनर्जी बनाए रखते हैं। इसके अलावा प्याज में विटामिन बी (Vitamin B) और सी भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसलिए गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा बनाए रखने के लिए प्याज का सेवन करने की सलाह दी जाती है।


सलाद के रूप में खाए कच्चा प्याज
गर्मियों में प्याज को सलाद के रूप में खाना चाहिए। कच्चा प्याज खाने शरीर को विटामिन सी (vitamin C) मिलती है जिससे तापमान सामान्य बना रहता है और शरीर में ठंडक भी बनी रहती है। खास बात यह है कि अगर आप प्याज के साथ उसमें नींबू भी मिला लेते हैं तो इससे आपका चाट मसाला भी तैयार हो ही जाता है।

दोपहर के खाने में जरूर खाए प्याज
गर्मी के सीजन (Summer season) में प्याज को दोपहर के खाने में जरूर खाना चाहिए। प्याज में प्रीबायोटिक और फाइबर पर्याप्त मात्रा में रहता है जिससे शरीर की पाचन क्रिया ठीक रहती है, इसके अलावा प्याज खाने से शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल भी ठीक रहता है जो सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ऐसे में दोपहर के खाने में प्याज (onion) का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

गर्मी में डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए प्याज
गर्मियों के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को प्याज खाना फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि प्याज में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम रहता है ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए प्याज एक गुणकारी सब्जी मानी जाती है।

गर्मी में साथ रखे छोटी सी प्याज
गर्मी के मौसम (Summer season) में एक छोटी सी प्याज अपने साथ जरूर रखनी चाहिए, प्याज साथ में रखने से आप गर्मी के प्रकोप से बच सकते हैं, जबकि यह लू लगने से भी आपको बचाए रखता है। इसलिए अक्सर लोग गर्मियों में प्याज साथ में रखते हैं ।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। अगर आप पहले किसी बीमारी से ग्रसित है तो उपाय करने से पहले डॉक्‍टर का परामर्श जरूर लें

Share:

Next Post

Jaya Prada को आज भी है Sridevi से बात न करने का मलाल, सुनाया दिलचस्प किस्सा

Wed Apr 21 , 2021
मुबंई। देश के सबसे चर्चित सिंगिंग रियलिटी शो इंडियन आइडल 12 (Indian Idol 12) के सेट पर इस वीकेंड बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री जया प्रदा (Jaya Prada) आने वाली हैं। जया प्रदा के सामने शो के कंटेस्टेंट्स एक से एक बेहतरीन परफॉर्मेंस देते हुए नजर आएंगे। संगीत की इस महफिल में जया प्रदा के गानों […]