टेक्‍नोलॉजी बड़ी खबर व्‍यापार

RBI की सख्ती के बाद 3 दिन में 42% गिरे Paytm के शेयर, 11 लाख निवेशकों का पैसा फंसा

नई दिल्ली (New Delhi)। पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) पर आरबीआई की सख्ती (Strictness of RBI.) के बाद पेटीएम के शेयर (Paytm shares.) तीन कारोबारी सत्रों में 42 फीसदी टूट (42 percent are broken) चुके हैं। हालांकि, मंगलवार को कंपनी के शेयर में पांच फीसदी तक उछाल देखने को मिला। इस तेजी के बावजूद कंपनी और उसके निवेशकों पर संकट बना हुआ है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) के कामकाज में अनियमितताएं दुरुस्त करने की आरबीआई की चेतावनी की लगातार अनदेखी करने वाली पेटीएम के शेयरों में 11 लाख खुदरा और 514 विदेशी निवेशकों का पैसा फंसा हुआ है। इसके अलावा, म्यूचुअल फंड की 97 योजनाओं के जरिये भी निवेशकों की गाढ़ी कमाई फंसी हुई है।


आंकड़ों के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में पेटीएम में म्यूचुअल फंडों की हिस्सेदारी बढ़कर 4.99 फीसदी पहुंच गई। विदेशी संस्थागत निवेशकों का हिस्सा 2.80 फीसदी बढ़कर 63.27 फीसदी पहुंच गया। खुदरा निवेशकों की हिस्सेदारी 4.57 फीसदी बढ़कर 12.85 फीसदी पहुंच गई। खुदरा निवेशक, जिनका किसी कंपनी में दो लाख रुपये तक निवेश होता है।

बीएनपी पारिबा आर्बिट्रेज और कनाडा पेंशन का भी निवेश
शीर्ष विदेशी संस्थागत निवेशकों बीएनपी पारिबा आर्बिट्रेज व कनाडा पेंशन प्लान का पेटीएम में एक-एक फीसदी हिस्सा है। म्यूचुअल फंड की छह योजनाओं में प्रत्येक का 100 करोड़ से ज्यादा निवेश है। 40 योजनाओं में से प्रत्येक का निवेश 10 करोड़ रुपये से कम है।

ईडी ने आरबीआई से मांगी रिपोर्ट
प्रवर्तन निदेशालय और वित्तीय खुफिया इकाई (एफआईयू) ने आरबीआई से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर की गई सख्ती के मामले में रिपोर्ट मांगी है। एजेंसियां इस बात की जांच कर रही हैं कि पेटीएम में मनी लॉन्ड्रिंग नियमों का उल्लंघन हुआ है या नहीं। एजेंसियां पेटीएम के अलावा अन्य पेमेंट गेटवे कंपनियों की भी जांच कर रही हैं, जिनमें चीन के नियंत्रण वाली कंपनियों की हिस्सेदारी है।

853 करोड़ बढ़ा पेटीएम का बाजार पूंजीकरण
पिछले तीन कारोबारी सत्रों की गिरावट के बाद पेटीएम के शेयर मंगलवार को तेजी में बंद हुए। बीएसई पर दिन के कारोबार में कंपनी का शेयर 7.79 फीसदी तक चढ़ने के बाद अंत में 3.02 फीसदी बढ़त के साथ 451.60 रुपये पर बंद हुआ। इससे कंपनी की बाजार पूंजी 852.78 करोड़ बढ़कर 28,680.23 करोड़ रुपये पर पहुंच गई।

आरबीआई अधिकारियों से मिले सीईओ
पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने आरबीआई के अधिकारियों से मुलाकात की है। इस मुलाकात में नियामक की चिंताओं को दूर करने पर चर्चा हुई। सूत्रों ने कहा, पेटीएम ने प्रतिबंध की 29 फरवरी की समय सीमा आगे बढ़ाने की मांग की है।

Share:

Next Post

Harda Blast: पटाखा फैक्ट्री के मालिक समेत तीन आरोपी गिरफ्तार, पूछताछ जारी

Wed Feb 7 , 2024
भोपाल (Bhopal)। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के हरदा में मंगलवार सुबह हुए ब्लास्ट मामले (Harda Factory Blast) में अवैध पटाखा फैक्ट्री (illegal firecracker factory) के मालिक राजेश अग्रवाल (owners Rajesh Aggarwal ) और सोमेश अग्रवाल (Somesh Aggarwal) समेत तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार (Police arrested three accused) कर लिया है। दोनों फैक्ट्री मालिक पुलिस […]