इंदौर न्यूज़ (Indore News) बड़ी खबर मध्‍यप्रदेश

Indore में फिर बना रिकॉर्ड, एक दिन में 1 लाख 17 हजार से ज्यादा लोगों को लगा टीका

इंदौर। इंदौर (indore ) ने कोरोना वैक्सीनेशन (Vaccination) में फिर रिकॉर्ड बना दिया. यहां दूसरे चरण के महा अभियान के पहले ही दिन (first day of the second phase of the campaign) एक लाख 17 हजार से ज्यादा लोगों को टीके लगाये गये जो 110 फीसदी यानि लक्ष्य से ज्यादा रहा.

इंदौर में भी कोरोना की रोकथाम के लिये टीकाकरण महाअभियान का दूसरा चरण बुधवार से शुरू हुआ. इस महाअभियान के तहत पहले दिन 471 टीकाकरण केन्द्रों पर 110 फीसदी टीकाकरण हुआ. ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है.

1 लाख 17 हजार 192 लोगों को वैक्सीन
इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एस. सैत्या ने बताया कि जिले में कुल 1 लाख 17 हजार 192 लोगों को वैक्सीन लगाई गई. इस टीकाकरण महाअभियान के दौरान 18 से 44 साल के 36 हजार 263 लोगों को पहला और 54 हजार 776 को दूसरा डोज लगाया गया. इसी तरह 45 से 60 साल के आयु समूह के 7 हजार 248 लोगों को प्रथम और 10 हजार 487 लोगों को दूसरा डोज लगाया गया. 60 साल से अधिक आयु के 3 हजार 151 लोगों को प्रथम डोज और 4 हजार 12 लोगों को दूसरा डोज लगाया गया. जिले में शेष टीके हेल्थकेयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाए गए.


वैक्सीन लगवाने की घर घर जाकर अपील
इस बार पूरा ध्यान शहरों के अलावा ग्रामीण इलाकों पर रहा. बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता लगातार टीकाकरण केन्द्रों की मॉनिटरिंग करते रहे औऱ घर घर जाकर लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करते रहे. बीजेपी जिलाध्यक्ष डॉ राजेश सोनकर ने बताया कि सौ फीसदी वैक्सीनेशन के लिए पिछले तीन दिन से पार्टी के कार्यकर्ता घर घर जाकर लोगों और खासतौर से गर्भवती महिलाओं से टीका लगवाने की अपील कर रहे थे. इसी का परिणाम है कि आज ये लोग टीका केंद्रो तक पहुंचे हैं,क्योंकि इस टीके के बाद ही सब लोग सुरक्षा चक्र के घेरे में आएंगे ये सभी के लिए आवश्यक है .

इंदौर नंबर वन
इंदौर के ग्रामीण टीकाकरण केन्द्र में टीका लगवाने पहुंची महिलाओं ने बाकी लोगों से भी टीका लगवाने की अपील की. उन्होंने कहा वैक्सीनेशन की बहुत अच्छी व्यवस्था है. किसी को कोई समस्या नहीं हो रही है. इसलिए लोग परिवार के हित में और राष्ट्र के हित में वैक्सीन जरूर लगवाएं. इंदौर हर मामले में नंबर वन रहा है तो वैक्सीनेशन मामले में भी अव्वल रहेगा.

गर्भवती महिलाओं के लिए अलग केंद्र
टीकाकरण के इस महाअभियान का फोकस ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही गर्भवती महिलाओं पर ज्यादा है. इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिये शहर के 19 जोन में विशेष टीकाकरण केन्द्र बनाये गए हैं. वहां पर सिर्फ गर्भवती महिलाओं को ही वैक्सीन लगाई जा रही है. ग्रामीण इलाकों में 222 केंद्रो पर टीकाकरण किया जा रहा है.

Share:

Next Post

इमरान खान की पार्टी के नेता ने खोली उनके मंसूबो की पोल, कहा- तालिबान दिलाएगा कश्मीर

Thu Aug 26 , 2021
इस्लामाबाद । पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Prime Minister Imran Khan) ने मंसूबा पाल रखा है कि तालिबान (Taliban) उनको कश्मीर (Kashmir) दिलाएगा। जिसका खुलासा उन्होंने सार्वाजनिक रूप से टीवी पर किया गया है। प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए- इंसाफ की एक नेता ने टीवी पर कहा कि तालिबान पाकिस्तान को कश्मीर […]