इंदौर न्यूज़ (Indore News)

सिंचाई सुविधा के विस्तार में मध्यप्रदेश में हुए उल्लेखनीय कार्य

  • गेंहू उत्पादन के क्षेत्र में मध्यप्रदेश ने पंजाब को पीछे छोड़ा – केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री शेखावत
  • विकास पर्व के दौरान इंदौर जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र को मिली बड़ी सौगातें
  • 41 करोड़ रूपये से अधिक लागत के सिंचाई, पेयजल और अन्य विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण/शिलान्यास

इंदौर। विकास पर्व के दौरान आज इंदौर जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र को बड़ी सौगातें मिली हैं। सांवेर विधानसभा क्षेत्र में आज 41 करोड़ रूपये से अधिक लागत के सिंचाई, पेयजल और अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण/शिलान्यास किया गया। यह शिलान्यास/लोकार्पण केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने आज सांवेर विधानसभा क्षेत्र के मांगलिया और चंद्रावतीगंज में आयोजित विशाल जनसम्मेलन में किया। इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद श्री शंकर लालवानी सहित अन्य जनप्रतिनिधि विशेष रूप से मौजूद थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने मध्यप्रदेश में हो रहे विकास कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की जनकल्याण कारी योजनाओं और कार्यक्रमों का मैदानी स्तर पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री चौहान द्वारा महिलाओं और बालिकाओं के लिये अनेक नवाचार किये गये हैं। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में सिंचाई सुविधा के विस्तार में उल्लेखनीय कार्य हुये हैं। इसके फलस्वरूप मध्यप्रदेश ने गेंहू उत्पादन के क्षेत्र में पंजाब को पीछे छोड़ दिया हैं। मध्यप्रदेश गेंहू उत्पादन के क्षेत्र में पूरे देश में अव्वल स्थान पर हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर चहुमुखी विकास की ओर कृत संकल्प होकर कार्य कर रही हैं। आमजन को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये तेजी से कार्य किये जा रहे हैं। हर घर में नल से जल पहुंचाने की योजना का बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। साथ ही जरूरतमंद परिवारों को गैस के सिलेण्डर उपलब्ध कराये गये हैं। स्वच्छता मिशन के तहत हर घर में शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। आयुष्मान योजना के तहत पांच लाख रूपये तक के इलाज के लिये आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराये गये हैं। हमारी सरकार सभी वर्गों की कल्याण के लिये कटिबद्ध होकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सांवेर विधानसभा क्षेत्र में विकास की एक नई इबारत लिखी गई है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश, इंदौर और सांवेर क्षेत्र के विकास में धन राशि की कमी नहीं आने दी जायेगी।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुये जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने सांवेर क्षेत्र हुये विकास कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सांवेर विधानसभा क्षेत्र में 32 करोड़ रूपये लागत के 10 स्टाप डैम, बैराज की स्वीकृति कराई गई है। लगभग 10 करोड़ रूपये लागत के 16 घाटो का निर्माण हुआ है। साथ ही एक करोड़ 77 लाख रूपये लागत से 10 मुख्य तालाबों का जीर्णोद्धार कराया गया है। साथ ही तीन हजार करोड़ रूपये लागत से नर्मदा-शिप्रा लिंक परियोजना के तहत 180 गांवों में नर्मदा का जल पहुंचाने के लिये भूमिपूजन किया गया है। 143 करोड़ रूपये लागत से जल जीवन मिशन के अंतर्गत 205 गांवों में पेयजल टंकी और सम्पवेल का निर्माण कर हर घर में नल से जल पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। नर्मदा मालवा गंभीर लिंक परियोजना से सांवेर के 53 गांवों में नर्मदा का जल पहुंचाया जा रहा है। आज सीएसआर मद से 10 करोड़ रूपये की लागत से मांगलिया में सतही स्त्रोत पेयजल योजना का भूमिपूजन किया गया है। इस योजना के पूर्ण होने से मांगलिया क्षेत्र के दस हजार से अधिक लोगों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति होगी। इस योजना के लिये उन्होंने केन्द्रीय मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान और श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने सांवेर क्षेत्र में किये गये अन्य विकास कार्यों की जानकारी भी दी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश में बुनियादी सुविधाओं के विस्तार के लिये तेज गति से कार्य हो रहे हैं। तेज गति से सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। सिंचाई क्षमता बढ़ाई जा रही है। नदियों के शुद्धिकरण की दिशा में भी बड़े काम हो रहे हैं। सांसद श्री शंकर लालवानी ने संबोधित करते हुये कहा कि देश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व में चहुमुखी विकास हो रहा है। लोगों को अब मूलभूत सुविधाओं के लिये भटकना नहीं पड़ रहा है। घर बैठे नल से जल मिलने लगा है। स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाओं का विस्तार हो रहा है। उज्जवला योजना के तहत महिलाओं को गैस कनेक्शन मिले हैं। इससे उन्हें धुएं और अन्य परेशानियों से निजात मिली है।

यह हुए लोकार्पण/शिलान्यास
आज सांवेर विधानसभा क्षेत्र में कुल 41 करोड़ रूपये लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण/शिलान्यास किया गया। मंत्री श्री शेखावत ने सांवेर विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान मांगलिया क्षेत्र के लिए लगभग 10 करोड़ रुपये लागत की पेयजल आवर्धन योजना का भूमि पूजन किया।

चंद्रावतीगंज में आयोजित कार्यक्रम में 518 लाख रूपये लागत के रमजानखेड़ी (बडौदपंथ) बैराज सह पुलिया, 226 लाख रूपये लागत के खामोद आंजना बैराज, 273 लाख रूपये लागत के खलखला बैराज, 285 लाख रूपये लागत के हरियाखेड़ी बैराज, 274 लाख रूपये लागत के रतनखेड़ी बैराज, 815 लाख रूपये लागत के मण्डलावदा रोकबांध सह पुलिया, 295 लाख रूपये लागत के लोटियानाला तालाब तथा 31 लाख रूपये लागत के बीबीखेड़ी घाट का लोकार्पण किया गया। इन कार्यों की कुल लागत 2717 लाख रूपये है। इन कार्यों से सांवेर विधानसभा क्षेत्र में एक हजार 685 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिलेगी।

इसी तरह 125 लाख रूपये लागत के खामोद आंजना घाट, 56 लाख रूपये लागत के खलखला घाट, 79 लाख रूपये लागत के हरियाखेड़ी घाट, 62 लाख रूपये लागत के बड़ोदियाखान घाट, 84 लाख रूपये लागत के सोलसिंधी घाट तथा 32 लाख रूपये लागत के बड़ी कलमेर घाट का शिलान्यास किया गया। इन कार्यों की कुल लागत 438 लाख रूपये हैं।

Share:

Next Post

राहुल गांधी की सजा पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा रोक लगाए जाने की खुशी में शहर कांग्रेस ने जश्न मनाया

Fri Aug 4 , 2023
इंदौर। सुप्रीम कोर्ट द्वारा राहुल गांधी जी के के सजा पर रोक लगाने की खुशी में शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत सिंह के नेतृत्व में मिठाई खिलाकर, फटाखे फोड़कर,राहुल गांधी जिंदाबाद से नारे के साथ गांधी भवन के नीचे जश्न मनाया गया। इस अवसर पर शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत सिंह चड्डा ने कहा कि सत्य की […]