ज़रा हटके

वैज्ञानिक ने की चौंकाने वाली खोज, टैटू बताएगा आपके शरीर का हाल

नई दिल्‍ली । जैसे-जैसे विज्ञान (science) तरक्की कर रहा है, वैसे-वैसे वैज्ञानिक ऐसी चीजें बना रहे हैं जो बेहद अपनोखी और हैरान करने वाली हैं. विज्ञान ने इंसान को जीने का नया तरीका दिया है. एक वक्त था जब इंसान को कोई भी बीमारी (disease) तब पता चलती थी जब वो बेहद बड़ा रूप ले लेती थी. मगर अब हमें पहले से बीमारियों के बारे में पता लग सकता है. इन दिनों वैज्ञानिकों द्वारा ऐसा शोध किया जा रहा है जिसकी मदद से किसी भी बीमारी के बारे में पहले से पता चल जाएगा. हैरानी की बात ये है कि शरीर का हाल कोई मेडिकल उपकरण नहीं, बल्कि एक टैटू (tattoo will tell about body) बताएगा.

जी हां, साउथ कोरिया (South Korean nanotech tattoo) के वैज्ञानिक काफी चौंकाने वाली खोज में लगे हैं और अगर ये सफल हो जाती है तो इंसानों के लिए बड़ी सफलता साबित होगी. न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार साउथ कोरिया के वैज्ञानिक ऐसी डिवाइस बना रहे हैं जो लोगों के शरीर पर टैटू (tattoo used as health monitor) के रूप में बनी होगी और उसकी मदद से इंसान के शरीर का हाल पता चल जाएगा जिससे बीमारी का तुरंत पता लग जाएगा.

टैटू भेजेगा सिग्नेल
कोरियन एडवांस इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस एंड टेकनोलॉजी में वैज्ञानिकों ने एक इलेक्ट्रॉनिक टैटू इंक बनाया है जो लिक्विड मेटल और कार्बन नैनोट्यूब का इस्तेमाल कर बनाया गया है. ये बायोइलेक्ट्रोड की तरह से काम करता है. इस टैटू को ईसीजी डिवाइस से जोड़ा जाएगा जिससे वो इंसान के दिल का हाल बताएगा साथ में ग्लूकोस लेवल की भी जानकारी देगा जो मॉनिटर पर नजर आएगा.

आगे चलकर वायरलेस चिप से होगा काम
शोधकर्ता आगे बायोसेंसर का इस्तेमाल करना चाहते हैं जिससे ये तकनीक और भी ज्यादा हाइटेक साबित होगी. इस प्रोजेक्ट के लीडर स्टीव पार्क ने बताया कि आगे चलकर वो टैटू इंक के साथ एक वायरलेस चिप डाल देंगे जो एक बाहरी डिवाइस पर सिग्नल भेजेगी जिससे शरीर का हाल पता लग जाया करेगा. जिस मॉनिटर पर चिप सिग्नल भेजेगी उसे मरीज के घर पर भी इंस्टॉल किया जा सकेगा. इंक की खासियत ये है कि ये टैटू को मिटाने पर भी शरीर से नहीं छूटेगी. ये इंक गैलियम जैसे पार्टिकल से मिलकर बनी है.

Share:

Next Post

स्वागत है शहर सरकार, जनता का मित्र बनने की चुनौतियों का आज से ही श्रीगणेश

Fri Aug 5 , 2022
खजाना है खाली और उम्मीदें हैं ढेर सारी… 85 पार्षदों के साथ नेताओं-रसूखदारों को साधना भी नहीं होगा आसान – स्वच्छता सहित अन्य तमगों को भी रखना होगा बरकरार अब देखना है कि वाकई भार्गव जनता के मित्र कितने साबित होते हैं इंदौर, राजेश ज्वेल। शहर सरकार का सफर आज शपथ ग्रहण के साथ शुरू […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.