टेक्‍नोलॉजी बड़ी खबर

फेस्टिव सीजन से पहले ग्राहकों को झटका, हीरो ने एक साल में 5वीं बार बढ़ाई कीमत

नई दिल्ली: भारत की टॉप टू-व्हीलर निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने एक बार फिर अपनी बाइक्स के दाम बढ़ा दिए हैं. कंपनी ने एक घोषणा की कि उसके दोपहिया वाहनों की कीमतों में प्रत्येक मॉडल के लिए 1,000 रुपये तक की वृद्धि होगी. हीरो ने कीमतों में हालिया बढ़ोतरी के लिए महंगाई दर की वजह से बढ़ी हुई लागत को जिम्मेदार ठहराया. नई कीमतें पहले ही लागू हो चुकी हैं. यह एक साल की भीतर 5वीं और 6 महीने के भीतर तीसरी बार कीमत में बढ़ोतरी है.

हीरो मोटोकॉर्प ने घोषणा की कि कीमतों में बढ़ोतरी का भारत में वर्तमान में पेश की जाने वाली सभी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की एक्स-शोरूम कीमतों पर असर पड़ेगा. भारत में हीरो द्वारा बेचे जाने वाले कुछ लोकप्रिय मॉडलों में स्प्लेंडर, XPulse रेंज की बाइक शामिल हैं. हीरो मोटोकॉर्प की मोटरसाइकिल और स्कूटर की कीमत 55,450 एक्स शोरूम शुरू होती है और 1.36 लाख रुपये एक्स शोरूम तक जाती है.

लागू हुई बढ़ी हुई कीमतें : हीरो मोटोकॉर्प ने शेयर बाजारों को दी एक सूचना में कहा कि कंपनी ने तत्काल प्रभाव से अपनी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की शोरूम कीमतों में वृद्धि की है. कंपनी ने कहा कि लागत महंगाई दर के प्रभाव को आंशिक रूप से दूर करने के लिए कीमत में बढ़ोतरी जरूरी हो गई थी. यह वृद्धि 1,000 रुपये तक होगी. कीमत बढ़ोतरी मॉडलों और बाजारों के हिसाब से अलग-अलग होगी.

इससे पहले भी बढ़ चुकी कीमतें : इससे पहले हीरो ने अप्रैल और जुलाई में कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया था. अप्रैल में हीरो ने 2,000 रुपये की कीमत वृद्धि की घोषणा की थी, जबकि जुलाई में 3,000 रुपये की एक और कीमत वृद्धि लागू हुई थी. कुल मिलाकर यह 5वीं बार है जब भारत के प्रमुख दोपहिया निर्माता ने पिछले एक साल में अपनी बाइक और स्कूटर की कीमतों में वृद्धि की है.

चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लगा रही कंपनी : हाल ही में हीरो मोटोकॉर्प ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ साझेदारी की है. इस पहल के तहत दोनों कंपनियां पहले एचपीसीएल के पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग बुनियादी ढांचा स्थापित करेंगी. इसके बाद दोनों कारोबार में अन्य अवसरों के लिये गठजोड़ का दायरा बढ़ा सकती हैं.

Share:

Next Post

BSNL ने लॉन्च किया 75 रुपये वाला प्लान, मिलेगी 30 दिन का वैलिडिटी; जानें डिटेल्स

Fri Sep 23 , 2022
नई दिल्ली: भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) अपने कस्टमर्स के लिए आए दिन सबसे सस्ता और किफायती प्लान लाते रहता है. हाल ही में BSNL ने अपने कस्टमर्स के लिए शानदार प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है. खास बात यह है कि इस प्लान के तहत महज 75 रुपए में ही 30 दिन की वैलिडिटी मिल […]