खेल

खेल मंत्रालय ने कोच-फिजियो के साथ यूरोप में नीरज चोपड़ा के दो माह के प्रशिक्षण को दी मंजूरी

नई दिल्ली (New Delhi)। युवा मामले और खेल मंत्रालय (Sports Ministry) के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) (Mission Olympic Cell (MOC)) ने मौजूदा ओलंपिक (Current Olympic) और विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा (World Champion Neeraj Chopra) की आगामी पेरिस खेलों की तैयारी के लिए कोच क्लॉस बार्टोनिट्ज़ और फिजियो ईशान मारवाह के साथ 60 दिनों के लिए यूरोप में प्रशिक्षण लेने की योजना को मंजूरी दे दी।


एमओसी ने एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगट के 10 से 21 जून तक हंगरी में होने वाले अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर में स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच वेन पैट्रिक लोम्बार्ड को शामिल करने के प्रस्ताव पर भी सहमति व्यक्त की।

तीन साल पहले टोक्यो ओलंपिक में ट्रैक एंड फील्ड मेडल जीतने वाले पहली भारतीय बनकर इतिहास रचने वाले चोपड़ा 29 मई से 28 जुलाई तक यूरोप के विभिन्न स्थानों पर प्रशिक्षण लेंगे।

टॉप्स (टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम) के तहत वित्तीय सहायता में भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) के मानदंडों के अनुसार हवाई किराया, आवास, भोजन, चिकित्सा बीमा, स्थानीय परिवहन व्यय के अलावा जेब से मिलने वाला भत्ता शामिल होगा।

पेरिस में 50 किग्रा वर्ग में प्रतिस्पर्धा करने वाली विनेश ने हंगरी में लोम्बार्ड के हवाई किराए, वीजा शुल्क, भोजन और आवास तथा स्थानीय परिवहन के लिए सहायता का अनुरोध किया था। वह 6 से 9 जून तक बुडापेस्ट में यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग द्वितीय रैंकिंग सीरीज – पोलाक इमरे एवं वर्गा जानोस मेमोरियल में भी भाग लेंगी।

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगट के 10 से 21 जून तक हंगरी में अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर के लिए स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच वेन पैट्रिक लोम्बार्ड को शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

एमओसी ने टॉप्स पहलवान के मैड्रिड में 5 से 7 जुलाई तक होने वाले ग्रैंड प्रिक्स ऑफ स्पेन में भाग लेने के लिए समर्थन के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। उनकी सहायता टीम में फिजियोथेरेपिस्ट अश्विनी जीवन पाटिल, स्पैरिंग पार्टनर अरविंद और कोच वोलर अकोस शामिल होंगे।

लॉन्ग जंपर शैली सिंह के यूरोप में अपने प्रशिक्षण शिविर को 23 जून तक बढ़ाने के प्रस्ताव को भी एमओसी ने मंजूरी दे दी। शैली कोच बॉबी जॉर्ज के साथ लिस्बन, पेरिस, एथेंस और जिनेवा में प्रशिक्षण लेंगी।

एमओसी ने शॉटगन शूटर राजेश्वरी कुमारी और माहेश्वरी चौहान के जून में इटली में प्रशिक्षण शिविर में अपने निजी कोचों को ले जाने के अनुरोध को भी मंजूरी दे दी। राजेश्वरी के निजी कोच डेविड कोस्टेलेकी 1 से 14 जून तक ट्रैप शूटर के साथ इटली जाएंगे। वह इसी अवधि के दौरान आईएसएसएफ विश्व कप, लोनाटो में प्रतिस्पर्धा करेंगी। माहेश्वरी के निजी कोच रिकार्डो फिलिपेली उन्हें 31 मई से 11 जून तक प्रशिक्षण देंगे। पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा जीतने वाली पहली भारतीय स्कीट शूटर बनी माहेश्वरी 12 से 19 जून तक लोनाटो विश्व कप में भी भाग लेंगी।

एमओसी ने 2022 हांग्जो एशियाई खेलों के बैडमिंटन कांस्य पदक विजेता एचएस प्रणय के अनुरोध को भी मंजूरी दे दी है, जिसमें उन्होंने 20 जून से 22 जुलाई तक हैदराबाद में पूर्णकालिक आधार पर प्रशिक्षक रोहन जॉर्ज मैथ्यूज को नियुक्त करने के लिए वित्तीय सहायता मांगी थी। इसके अलावा, उन्हें हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी और रेड लाइट थेरेपी सहित रिकवरी उत्पाद प्रदान करने वाले केंद्र की सेवाएं भी दी जा रही हैं।

हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी में शरीर को सामान्य से अधिक दबाव में 100 प्रतिशत ऑक्सीजन के संपर्क में लाया जाता है। अन्य बातों के अलावा, यह घाव भरने में तेजी लाता है। रेड लाइट थेरेपी एक चिकित्सीय तकनीक है, जिसमें रेड लाइट की निम्न स्तरीय तरंगदैर्घ्य का उपयोग करके विभिन्न त्वचा रोगों का उपचार किया जाता है।

Share:

Next Post

भारतीय मुक्केबाज निशांत देव ने पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया

Sat Jun 1 , 2024
बैंकॉक (Bangkok)। भारतीय मुक्केबाज निशांत देव (Indian boxer Nishant Dev) ने शुक्रवार को बैंकॉक (Bangkok) में चल रहे बॉक्सिंग वर्ल्ड क्वालीफायर (Boxing World Qualifier) के पुरुषों के 71 किग्रा वर्ग क्वार्टर फाइनल में 5-0 की जीत के साथ पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा (Paris 2024 Olympic quota) हासिल किया। निशांत ने शुक्रवार को विश्व मुक्केबाजी क्वालीफायर […]