देश मध्‍यप्रदेश

कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता ‘गामिनी’ के शावक की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगी वजह

श्योपुर: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के श्योपुर (Sheopur) स्थित चीतों (Leopard) के इकलौते घर कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) से एक बार फिर बुरी खबर सामने आई है. यहां तीन माह पहले मादा चीता गामिनी (Gamini) द्वारा जन्मे 6 शावकों में से एक शावक की मौत (Death of the cub) हो गई. मृत शावक मां के पास पड़ा मिला. फिलहाल पूरे मामले मौत की वजह का खुलासा नहीं हो पाया है. पार्क प्रबंधन की माने तो पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत की असली वजह पता चल सकेगी.


बीती मंगलवार की शाम 4 बजे करीब पशु चिकित्सक टीम ने देखा कि एक शावक मां के पास लेटा हुआ है. जबकि बाकी पांच शावक इधर-उधर खेल रहे हैं. इसके बाद डॉक्टरों की टीम ने पास जाकर जांच की तो मृत पाया गया. अब कूनो पार्क में शेष 13 शावक और 13 व्यस्क चीते ही शेष बचे हैं.

कूनो नेशनल पार्क के डीएफओ थिरुकुरल आर ने एमपीतक को फोन कॉल पर बताया कि शावक स्वस्थ्य था. वह मॉनिटरिंग टीम को मादा चीता गामिनी के पास अचेत पड़ा मिला था. काफी देर तक उसके शरीर मे जब कोई हरकत नहीं हुई. तब डॉक्टरों की टीम ने उसे मृत घोषित किया. शावक का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है. शेष सभी चीते और शावक स्वस्थ्य है.

Share:

Next Post

ओडिशा में BJD का सूर्य अस्त, हार के बाद नवीन पटनायक ने CM पद से दिया इस्तीफा

Wed Jun 5 , 2024
डेस्क: ओडिशा में बीजू जनता दल अध्यक्ष नवीन पटनायक ने बुधवार को CM पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने भुवनेश्वर में राजभवन जाकर राज्यपाल रघुवर दास को अपना इस्तीफा सौंपा. नवीन पटनायक पिछले 24 साल से राज्य के मुख्यमंत्री थे. मंगलवार 4 जून को लोकसभा चुनाव के साथ ओडिशा में विधानसभा चुनाव के भी […]