जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

दिवाली की रात इन 5 जीवों का दिखना होता है शुभ, हो सकते हैं मालामाल

डेस्क: दिवाली (Diwali) को महापर्व का दर्जा मिला हुआ है क्योंकि ये त्योहार (Festival) लगातार पांच दिनों तक चलता है. इस त्योहार की तैयारियां काफी दिन पहले से शुरू हो जाती हैं.

माना जाता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) घर में प्रवेश करती हैं. इसकी वजह से लोग कई दिनों तक घर की साफ- सफाई में लगे रहते हैं. इतना ही नहीं दिवाली को लेकर शकुन शास्त्र (Shakun Shastra) में भी कुछ मान्यताएं प्रचलित हैं.

कहा जाता है कि अकसर ही दिखाई देने वाले कुछ जीव अगर दिवाली की रात (Night) नजर आ जाएं, तो इसको मां लक्ष्मी के आने का सूचक माना जाता है. इससे साल भर घर में सुख-समृद्धि का वास रहता है और धन-सम्पदा बनी रहती है. तो आइये जानते हैं कि दिवाली की रात किन जीवों का दिखाई देना शुभ माना जाता है.

उल्लू : दिवाली की रात अगर आपको उल्लू नज़र आ जाये तो इसको बहुत शुभ माना जाता है. उल्लू को मां लक्ष्मी का वाहन माना जाता है. दिवाली की रात इसको देखने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

छछूंदर : वैसे तो आमतौर पर छछूंदर देखने से मन ख़राब हो जाता है. लेकिन दिवाली की रात को छछूंदर देखना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि दिवाली की रात इसको देखने से घर में धन-सम्पदा की कमी नहीं रहती है.

बिल्ली : दिवाली की रात बिल्ली का दिखना भी बहुत शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि दिवाली पूजा के बाद अगर आपको घर में या आस-पास कहीं भी बिल्ली नजर आ जाये तो ये मां लक्ष्मी के आने का सूचक होता है. दिवाली पर बिल्ली देखने से घर में लक्ष्मी और खुशियां आने लगती हैं.

छिपकली : आमतौर पर जब छिपकली घर में नजर आती है तो हम इसको भगाने में लग जाते हैं लेकिन शकुन शास्त्र (Shakun Shastra) के मुताबिक दिवाली की रात अगर आपको छिपकली नजर आये तो इसको भगाएं नहीं. क्योंकि दिवाली की रात को छिपकली देखना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इससे घर में खुशियां और सुख-समृद्धि आने लगती है.

गाय : गाय तो हमेशा से ही पूजनीय रही है. इसको आमतौर पर भी दुलारा ही जाता है. लेकिन दिवाली की रात गाय देखना बहुत शुभ माना जाता है. गाय देवत्व का प्रतीक मानी जाती है, इसलिए कहा जाता है कि दिवाली के दिन या रात में गाय दिखाई देने से घर में सुख-समृद्धि और खुशियों का वास होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Agniban इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Share:

Next Post

झारखंड में कोविड के मामलों में अचानक बढ़ोतरी

Sat Oct 23 , 2021
रांची । झारखंड (Jharkhand) में एक बार फिर कोविड संक्रमण के मामलों (Covid cases) में अचानक इजाफा (Sudden increase) हुआ है। आज रांची के हटिया रेलवे स्टेशन (Railway station) पर रैपिड एंटीजन टेस्ट में एक साथ 55 यात्री (55 passengers) कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) पाये गये हैं। ये सभी यात्री पुरी से रांची के बीच […]