जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सर्दियों में सेहत के लिए वरदान है ये 5 चीजें, डाइट में करें शामिल, रहेंगें हेल्‍दी

सर्दियां फिटनेस के लिए सबसे अच्छा मौसम हैं। ठंड में खूब हरी सब्जियां, सलाद और फल मिलते हैं। मार्केट में तरह-तरह की सब्जियां मिलती हैं। ऐसे में आपको अपनी डाइट और फूड को प्लान कर लेना चाहिए। वहीं सर्दियों में ठंड से बचने के लिए आपको कुछ ऐसी चीजों को अपने भोजन का हिस्सा बनाना चाहिए जिससे शरीर में गर्माहट बनी रहे। आपने दादी- नानी को सर्दियों में गुड़ और तिल खाने के लिए कहते हुए सुना होगा। दरअसर ये दोनों चीजें ठंड से राहत दिलाती हैं। सर्दियों में ऐसे कई चीजें हैं जिन्हें खाकर शरीर में एनर्जी और गर्मी आती है। आपको इन 5 चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

1- खजूर (Dates)-
आपको सर्दियों में खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए। खजूर में विटामिन A और B काफी पाया जाता है। खजूर की तासीर गर्म होती है जिससे ठंड में आराम मिलता है। इससे हमारा शरीर अंदर से गर्म रहता है। खजूर में फॉस्फोरस (Phosphorus), पोटैशियम (Potassium), कैल्शियम (Calcium) , मैग्नीशियम (Magnesium) और फाइबर (Fiber) भी अच्छी मात्रा में होता है।

2- गुड़ (Jaggery)-
सर्दियों में गुड़ भी जरूर खाना चाहिए। पेट और शरीर के लिए गुड़ काफी फायदेमंद होता है। गुड़ खाने से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) अच्छा रहता है। पाचन के लिए भी गुड़ बहुत फायदेमंद होता है। गुड़ में आयरन (Iron) होता है जिससे एनीमिया (Anemia) जैसी समस्याएं कम हो जाती हैं। सर्दियों में गुड़ शरीर में गर्माहट लाता है।


3- तिल (Sesame Seeds)-
सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आपको तिल का सेवन भी करना चाहिए। तिल सफेद और काले दोनों रंग के होते हैं। तिल की तासीर गर्म होती है, इसलिए ठंड में तिल खाना फायदेमंद होता है। तिल में मोनो- सैचुरेटेड फैटी एसिड (Mono-saturated fatty acids) और एंटी-बैक्टीरियल मिनरल्स (Anti-bacterial Minerals) पाए जाते हैं। जिससे शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं।

4- गाजर (Carrot)-
सर्दियों के आते ही मार्केट में लाल-लाल गाजर मिलने लगती हैं। गाजर दिल, दिमाग, नस और ओवरऑल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है। गाजर में विटामिन A, B,C,D,E, G और K पाए होता है। गाजर में सबसे ज्यादा विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है।

5- मूंगफली (Peanut)-
सर्दियों में आपको जगह- जगह मूंगफली बिकती नज़र आ जाएंगी। आपको मूंगफली जरूर खानी चाहिए। इसमें प्रोटीन और हेल्दी फैट के साथ कई विटामिन्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। मूंगफली में मैंग्नीज (Manganese), विटामिन-E (Vitamin E), फॉस्फोरस (Phosphorus) और मैग्नीशियम (Magnesium) होता है। मूंगफली खाने से कॉलेस्ट्रोल भी कंट्रोल रहता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

मुर्दाघर के फ्रीजर में 7 घंटे बाद जिंदा मिला 'मृत' व्यक्ति

Sun Nov 21 , 2021
मुरादाबाद । उत्तर प्रदेश (UP) के मुरादाबाद (Muradabad) से एक अजीबोगरीब घटना सामने आई है, जिसमें एक 40 वर्षीय जिंदा (Alive) व्यक्ति (Man) को करीब सात घंटे (7 hrs) तक मुर्दाघर के फ्रीजर (Mortuary freezer) में रखा गया। जानकारी के मुताबिक, इलेक्ट्रिशियन श्रीकेश कुमार को तेज रफ्तार मोटरसाइकिल ने टक्कर मार दी, जिसके बाद उसे […]