जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

ये हैं वो 7 फूड जिन्हें खाने से तेजी से बढ़ेगा Sperm Count, इन चीजों से रहें दूर

नई दिल्ली। हर व्यक्ति स्वस्थ रहना चाहता है लेकिन स्वस्थ होने का मतलब अच्छी बॉडी ही नहीं होती बल्कि शरीर भीतर से भी स्वस्थ होना जरूरी है। खासकर अगर आप फैमिली प्लान कर रहे हैं तो आपको अपने खान-पान पर ध्यान देने की सख्त जरूरत है। इसके लिए आप फर्टिलिटी डायट भी ले सकते हैं। फर्टिलिटी डाइस सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी लेने चाहिए। कुछ फूड पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने के साथ-साथ इसकी क्वालिटी भी बेहतर करते हैं।

ब्रोकली : ब्रोकली में फोलिक एसिड होता है, जो पुरुषों में फर्टिलिटी के लिए जरूरी होता है। रिसर्च के मुताबिक रोजाना ब्रोकली का सेवन करना लगभग 70 प्रतिशत स्पर्म काउंट को बढ़ाता है।

लहसुन : अगर आप चाहते हैं कि आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट हो, तो लहसुन की एक-दो कलियां रोज खाएं। इसमें पाए जाने वाले विटामिन-बी 6 और सेलेनियम स्पर्म प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इसके अलावा ये टेस्टिकल्स में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है।

कद्दू के बीज : कद्दू के बीच में प्रचूर मात्रा में जिंक पाया जाता है। जिंक पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने वाले जरूरी मिनरल्स में से एक है।

संतरे : संतरे और नींदू विटामिन C से भरपूर होते हैं और रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि विटामिन C स्पर्म काउंट और स्पर्म मोटिलिटी को बढ़ता है। विटामिन C से भरपूर फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

अनार : अनार में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड में होने वाले फ्री-रैडिकल्स से लड़ने में मदद करता है। अनार के जूस को फर्टिलिटी बूस्टर भी माना जाता है।

अंडा : अंडे में विटामिन-ई और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जो स्पर्म सेल्स को फ्री-रैडिकल्स से बचाता है जिसकी वजह से स्पर्म काउंट कम होता है। अंडे में मौजूद पोषक तत्व स्पर्म को हेल्दी बनाते हैं। अंडा पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने का सबसे बेहतर विकल्प है।

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) : डार्क चॉकलेट में आर्जिनिन नाम का एमिनो एसिड होता है जो स्पर्म काउंट और क्वालिटी में सुधार कर सकता है।

इन चीजों से बनाएं दूरी : याद रहे अगर आप फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो तले-भुने और प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाकर रखें। फ्राइड फूड्स को पचाना थोड़ा मुश्किल होता है और इसकी वजह से स्पर्म क्वालिटी भी खराब होती है। इसके अलावा फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट से भी तौबा कर लेने में ही भलाई है। फुल फैट डेयरी प्रोडक्ट में एस्ट्रोजन होता है जो हेल्दी स्पर्म को कम करने का काम करता है।

Next Post

Corona से जंग के बीच America में नया संकट, Hantavirus का शिकार हुई महिला

Wed Jun 9 , 2021
वॉशिंगटन। कोरोना (Coronavirus) महामारी से जंग के बीच अमेरिका (America) एक और वायरस की आहट से सहम गया है। अमेरिका के मिशिगन में सोमवार को हंता वायरस (Hantavirus) का पहला मामला रिपोर्ट किया गया है। यहां एक महिला में हंता के लक्षण मिले हैं, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोरोना के […]