जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

खाने की ये चीजें बनती हैं हाई ब्लड प्रेशर की वजह, ज्यादातर लोग करते हैं ये गलती

नई दिल्ली: हाइपरटेंशन (Hypertension) या हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या ज्यादातर लोगों को होती है. अगर आपका बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर भी आपकी चिंता की वजह बन गया है, तो खाने-पीने की कुछ ऐसी आदतें हैं जिन पर आपको गौर करना चाहिए. आप अपने डॉक्टर से भी डाइट को लेकर सलाह ले सकते हैं.

हाइपरटेंशन आपके कार्डियोवास्कुलर सिस्टम से लिंक्ड है और हाई ब्लड प्रेशर से हार्ट डिजीज, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक और क्रोनिक किडनी डिजीज का खतरा रहता है. ऐसे कई फैक्टर्स हैं, जिनकी वजह से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है. इसमें उम्र, हेरेडिटी, मोटापा, डाइट और इनएक्टिव लाइफस्टाइल जैसी कई बातें शामिल हैं. अगर आप डाइट पर थोड़ा ध्यान दें तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. जानें कौन सी चीजें खाना या पीना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है.

सोडियम की मात्रा को कम करें
शरीर में Fluids को बैलेंस करने और आपके नर्वस​ सिस्टम को मेंटेन करने के लिए बहुत कम मात्रा में सोडियम की जरूरत होती है, लेकिन ज्यादातर लोग प्रतिदिन 2,300 मिलिग्राम की लिमिट से ज्यादा नमक खाते हैं. कैन्ड फूड, सॉल्टेड चिप्स, ब्रेड पिज्जा, चीज़ और सॉसेज जैसी चीजें आपको नुकसान पहुंचाती हैं. 2,300 mg नमक आपको एक चम्मच टेबल सॉल्ट से मिल जाता है और ये आपके लिए काफी है.

कैफीन कंजप्शन को कम करें
कैफीन का सेवन ऐसे लोग जो रेगुलर कॉफी नहीं पीते, उनमें ब्लड प्रेशर को 10 mm Hg तक बढ़ा सकता है. इसलिए ब्लड प्रेशर के लेवल में इसका अहम रोल है. ऐसे लोग जो नियमित रूप से कॉफी पीते हैं, उन्हें ऐसा लग सकता है कि सीमित मात्रा में कॉफी पीना उनकी हेल्थ को ज्यादा या कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है. मायो​ क्लिनिक के मुताबिक, एक कप कॉफी पीने के आधे घंटे के भीतर ही आपका ब्लड प्रेशर 5 से 10 mm Hg तक बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर की समस्या है तो अपने डॉक्टर से इस बारे में जरूर सलाह लें कि आप कॉफी पी सकते हैं या नहीं.

अल्कोहल
एक रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादा मात्रा में अल्कोहल से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. एक सिटिंग में तीन से ज्यादा ड्रिंक आपके बल्ड प्रेशर को अस्थायी तौर पर बढ़ा देती है, ले​किन अगर आप बार-बार इसी तरह से पीने की आदत रखते हैं, तो आगे चलकर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. Binge Drinking आपको नुकसान पहुंचाती हैं.

इसका मतलब है कि महिलाएं अगर दो घंटे में चार या इससे ज्यादा ड्रिंक लें तो ये हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता. वहीं पुरुषों के लिए ये लिमिट दो घंटे में पांच या इससे ज्यादा है. अल्कोहल में कैलोरी भी ज्यादा होती है, जिससे आपका वजन बढ़ता है. इससे भी हाई बल्ड प्रेशर का जोखिम बढ़ जाता है. वहीं अगर आप ब्लड प्रेशर की दवाईयों के साथ अल्कोहल का सेवन करते हैं, तो इसके जानलेवा साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं.

फैटी फूड से परहेज
फैटी फूड का मतलब सिर्फ घी, मक्खन और तेल जैसी चीजों से नहीं है, ऐसी कोई भी चीज जो आपके शरीर में अनहेल्दी ट्राइग्लिसराइड्स को बढ़ाती है, आपको नुकसान पहुंचाएगी. बेकरी प्रोडक्ट्स में बहुत ज्यादा फैट होता है, जिससे आपका वजन बढ़ता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा रहता है. बटर में सैचुरेटेड फैट बहुत ज्यादा होता है. इसलिए अगर आपको पहले से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपके लिए ये हानिकारक होगा.

  • ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं.
  • डेयरी प्रोडक्ट में लो फैट विकल्प चुनें.
  • हाई सैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रॉल और ट्रांस फैट्स वाला खाना न खाएं.
Share:

Next Post

पितृ पक्ष 2021: जानिए क्या है श्राद्ध का महत्‍व और कैसे मिलेगी पितृ ऋण से मुक्ति

Thu Sep 16 , 2021
इस वर्ष पितृपक्ष (Pitru Paksha) 20 सितम्बर, सोमवार (Monday) से भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि से आरंभ होंगे। इनका समापन 6 अक्टूबर बुधवार (Wednesday) को आश्विन मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर होगा। पितृ पक्ष में श्राद्ध भाद्रपद शुक्ल पूर्णिमा (shukla purnima) से आश्विन कृष्ण अमावस्या तक यानी कुल 16 […]