जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

जिनके शरीर पर होते हैं श्रीकृष्ण के ये निशान, उनकी किस्मत में होता है आपार धन !

नई दिल्ली। भगवान श्री कृष्ण (lord shree krishna) एक महान वक्ता के रूप में जाने जाते थे, जिन्होंने दुनिया को प्रेम और कर्म का पाठ पढ़ाया. श्री कृष्ण ने भागवत गीता(Bhagwat Geeta) की रचना की थी और उनके मुंह में पूरा ब्रह्मांड समाया था. ऐसी मान्यताएं हैं कि भगवान श्री कृष्ण के शरीर पर कुछ खास निशान थे, जिन्हें बहुत ही शुभ माना जाता है. इस तरह के निशान अगर किसी इंसान के शरीर पर हों तो यकीनन वो दुनिया का सबसे खुशहाल, स्वस्थ और समृद्ध इंसान(rich man) हो सकता है.
अर्ध चंद्र- 
ऐसा कहा जाता है कि श्रीकृष्ण के पैर के तलवे पर अर्ध चंद्र (crescent moon) का निशान था. यही अर्ध चंद्र भगवान शिव के मस्तक पर भी सजा हुआ है. ऐसा कहते हैं कि जिन लोगों के शरीर पर ये अर्ध चंद्र होता है, वो करियर के मामले में ऊंचाइयों को छूते हैं.
शंख- 
श्री कृष्ण के पैर के तलवे पर शंख (shell) जैसा भी एक निशान था. भगवान विष्णु के एक हाथ में भी शंख होता है, जिसकी ध्वनि से अंतर्आत्मा और चेतना जागृत होती है. शरीर पर शंख जैसा निशान जीवन में सफलता और सुख-शांति का प्रतीक समझा जाता है.
मछली जैसा निशान- 
श्री कृष्ण की हथेली और पैर पर मछली जैसा निशान भी था. हिंदू धर्म में मछली को भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को अवतार समझा जाता है. ऐसा कहते हैं कि शरीर पर ये निशान प्रतिष्ठा का प्रतीक होता है.
त्रिभुज- 
इसी प्रकार, यदि किसी इंसान के पैरों पर त्रिभुज का निशान हो तो ऐसे लोगों की जीवन में दिलचस्प लोगों से मुलाकात होती है. शरीर पर त्रिभुज के इस निशान का मतलब है कि आगे चलकर वो इंसान बहुत अमीर होने वाला है. ऐसे लोग एक अच्छे वक्ता होते हैं और जीवन में खूब तरक्की करते हैं.
तीर-कमान-
 पैर पर तीर-कमान जैसा निशान भी बहुत शुभ समझा जाता है. ऐसे लोग जीवन में खूब संघर्ष करते हैं और जीत हासिल करते हैं. ये निशान अगर शरीर के निचले हिस्से में हो तो ऐसे लोग बड़ी उपलब्धियां हासिल करते हैं.
हाथ पर तिल- 
अगर किसी इंसान के हाथ पर तिल हो तो ऐसे इंसान को साधारण समझने की भूल ना करें. ऐसे लोग बहुत ज्यादा मेहनती और विनम्र स्वभाव के होते हैं. इनका दांपत्य जीवन भी बहुत खुशहाल होता है.
बगल में तिल- 
यदि किसी इंसान के बाएं हाथ के बगल में तिल हो तो ऐसे लोग जीवन में बड़ी कामयाबी हासिल करते हैं. लेकिन बहुत संघर्ष के बाद. वहीं, दाहिने हाथ के बगल में तिल या मस्से का मलतब है कि उस इंसान को बहुत संभलकर रहने की आवश्यकता है.
कान पर तिल- 
जिन लोगों के कान पर तिल होता है, उन्हें बेहद लकी समझा जाता है. ऐसा कहते हैं कि जिन लोगों के कान पर तिल होता है उन्हें जीवन में बिना किसी संघर्ष के ही सबकुछ हासिल हो जाता है.
नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए है हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.
Share:

Next Post

यूक्रेन पहुंचे गुटेरेस, ज़ेलेंस्की बोले बिना रूसी सैनिकों की वापसी के शांति संभव नहीं

Fri Aug 19 , 2022
कीव/लवीव । रूस-युक्रेन (Russia-Ukraine) में अभी भी भीषण युद्ध का दौर चल रहा है। दोनों तरफ की सेनाएं हथियार डालने को तैयार नहीं है। युक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskiy) ने यह तक कह दिया कि बिना सैनिकों की वापसी के रूस (Russia) के साथ किसी भी तरह की ‘शांति’ की संभावना ही नहीं […]