जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

राशि अनुसार भाईयों की कलाई पर बांधें राखी, उम्र होगी लंबी

नई दिल्ली: ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में हर राशि का एक लकी कलर होता है. अगर इस लकी रंग (lucky color) को अपने साथ रखा जाए, तो व्यक्ति के लिए शुभ होता है. ऐसे में अगर राखी के दिन बहनें भाइयों (sisters brothers) के लकी रंग के अनुसार ही उनकी कलाई पर राखी (rakhi on wrist) बांधेगीं तो भाइयों के लिए शुभ होगा.

राशि के अनुसार चुनें राखी
मेष राशि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष राशि का स्वामी ग्रह मंगल है. इसलिए मेष राशि के भाइयो के लिए लाल रंग की राखी का चुनाव करना शुभ होगा.

वृष राशि: इस राशि के जातकों का स्वामी ग्रह शुक्र है. इसलिए इस राशि के जातकों का लकी रंग सफेद माना जाता है. बहनें वृषभ राशि के भाइयों के लिए सफेद रंग या नीले रंग की राखी खरीदें.

मिथुन राशि: इस राशि का स्‍वामी ग्रह बुध हैं. इनका प्रिय रंग हरा होता है. ऐसे में रक्षाबंधन के दिन भाइयों को हरे रंग की राखी बांधने से भाई और बहन दोनों की बुद्धि चमक जाएगी.

कर्क राशि: इस राशि वालों के लिए सफेद रंग शुभ माना जाता है. इससे उनको बेहतर स्वास्थय और दीर्घ आयु की प्राप्ति होगी.

सिंह राशि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य होता है. इस राशि वालों का लकी रंग लाल या पीला है. ऐसे में भाई को इस रंग की राखी बांधना शुभ फल प्रदान करेगा.

कन्‍या राशि: बुध ग्रह कन्या राशि का स्वामी ग्रह है. ऐसे में इनका शुभ रंग हरा है. इसलिए कन्या राशि के जातकों को हरे रंग की राखी बांधें. ऐसा करने से आपके भाई का हर कार्य बिना किसी बाधा के पूरा हो जाएगा.

तुला राशि: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुला राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है. बहनें भाइयों की लंबी आयु की कामना करते हुए, भाइयों की कलाइ पर गुलाबी रंगी की राखी बांधें. ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी.

वृश्चिक राशि: इनका स्वामी ग्रह मंगल है इसलिए इस राशि के लोगों के लिए लकी रंग लाल या मरून है. बहनें भाइयों की कलाई पर इन्हीं रंग की राखी बांधें. इससे उन्हें शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी.

धनु राशि: स्वामी ग्रह गुरु होने के कारण लकी कलर पीला या नारंगी है. प्रफेशनल लाइफ में कामयाबी दिलाने के लिए बहनें भाई के हाथों पर पीले या लाल रंग की राखी बांधें.

मकर राशि: शनि ग्रह इस राशि के स्वामी ग्रह हैं, इसलिए इनका लकी रंग नीला, बेंगनी या फिर जामुनी है. शनि देव की कृपा बनाए रखने के लिए बहनें भाइयों की कलाई पर नीले रंग की राखी बांधें.

कुंभ राशि: इस राशि का स्वामी ग्रह भी शनि है. इसलिए भाई की खुशियों के लिए बहनें बैंगनी रंग की राखी बांधें.

मीन राशि: इनका स्वामी ग्रह देवगुरु हैं और लकी रंग पीला या नारंगी है. भाई पर कोई बाधा न आए इसके लिए बहनें नारंगी रंग की राखी भाई के हाथों पर बांधें.

Share:

Next Post

Azadi Ka Amrit Mahotsav : आज से 15 अगस्त तक देश के सभी राष्ट्रीय स्मारकों में होगी फ्री एंट्री

Fri Aug 5 , 2022
नई दिल्‍ली । ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ (Azadi Ka Amrit Mahotsav ) के मौके पर आम जनता को केंद्र सरकार (Central government) ने तोहफा दिया है. आज (5 अगस्त) से 15 अगस्त तक देश के सभी राष्ट्रीय स्मारकों में लोगों को फ्री एंट्री मिलेगी. बता दें कि इस समय हर कोई ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.