टेक्‍नोलॉजी देश

Paytm से किसी अनजान को कर दिए हैं पैसे Transfer! जानिए कैसे ले सकते हैं वापस

डेस्क। पेटीएम (Paytm) से पैसों की ऑनलाइन लेनदेन (Online Money Transfer) के समय अक्सर लोग जल्दबाजी में गलती कर देते हैं, जिससे किसी अनजान शख्स के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं। लेकिन फिर परेशान हो जाते हैं कि अब उस पैसे को वापस हासिल कैसे किया जाए। अगर आपसे ऐसी गलती हुई है और आप ने गलत अकाउंट में पैसा भेज दिया है तो परेशान न हों क्‍योंकि आप अपना पैसा वापस पा सकते हैं।

Paytm की गाइडलाइन के अनुसार, अगर कोई शख्स गलती से किसी अनजान शख्स के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देता है तो कंपनी पैसा वापस दिलाने में डायरेक्ट मदद नहीं कर सकती। क्योंकि किसी भी ग्राहक के खाते से उसकी मर्जी के बिना पैसे निकाला पॉलिसी और कानून के खिलाफ है। लेकिन इस तरह की स्थिति में फंसे लोगों को निकालने के लिए कंपनी ने नए नियम बनाए हैं, जो इनडायरेक्टली पैसा दिलाने में मदद करते हैं।

पेटीएम का कहना है कि गलत ट्रांजैक्शन होने पर ग्राहक फोन के जरिए उस शख्स से बात कर पैसे वापस मांगने की कोशिश कर सकता है। अगर पैसे पाने वाली कोई कंपनी है तो आप उससे बात कर पेटीएम के द्वारा भेजे गये ट्रांजेक्शन के सबूत दिखा सकते हैं। वहीं अगर ये पैसा किसी शख्स के खाते में ट्रांसफर हुआ है तो आप उस बैंक से संपर्क कर उस व्यक्ति का पता कर सकते हैं, जिसके खाते में पैसे गए हैं।

ऐसे में अगर आप उस शख्स का पता न कर पायें तो पेटीएम कस्टमर केयर में इसकी शिकायत दर्ज कर उस शख्स की जानकारी ले सकते हैं। इसके बाद भी अगर वो शख्स पैसे देने से इनकार करता है तो ट्रांजेक्शन के सभी सबूतों के साथ आप कानूनी कार्रवाई भी कर सकते हैं।

पेटीएम ने साफ किया है कि ऐसे किसी ट्रांजेक्शन में बीच की सभी पक्ष मदद के लिये तैयार रहते हैं, हालांकि इसकी शुरुआत तब ही हो सकती है जब पैसे पाने वाला पैसे वापसी के लिए अनुमति देता है।

पेटीएम पैसा ट्रांसफर करने में सतर्कता बरतने की सलाह देती है। कंपनी का कहना है कि अगर आप किसी को बड़ी रकम भेजने जा रहे हैं तो पहले बेहद मामूली रकम भेज कर भरी गई जानकारियों को सुनिश्चित कर लें। उसके बाद ही बड़ी रकम भेजें। इसके अलावा नए ट्रांजेक्शन के वक्त भी जानकारियों को क्रॉसचेक जरूर कर लें।

बताते चलें कि कोविड-19 महामारी के समय में लोगों ने मोबाइल वॉलेट का जमकर प्रयोग किया है। लॉकडाउन में पेटीएम के यूजर्स की संख्या कई गुना बढ़ी है। पेटीएम पिछले करीब 6 सालों से लोगों का फेवरिट बना हुआ है। यही कारण है कि इस वक्त कंपनी 22 हजार करोड़ रुपये का IPO जुटाने की तैयारी कर रही है।

Next Post

शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाना आवश्यक

Sat May 29 , 2021
  गिरीश्वर मिश्र कोविड महामारी के चलते साल भर से ज्यादा हुआ कि जनता की जान सांसत में पड़ी हुई है और इस त्रासदी की महा गाथा का ओर-छोर पकड़ना मुश्किल होता जा रहा है। एक अंतहीन से लगने वाले महानाट्य की तरह इसकी कथा खिंचती जा रही है और सामने आने वाले नए एपीसोड […]