विदेश

डोनाल्ड ट्रंप के मग शॉट पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने ली चुटकी, कही ये बात

वॉशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने गुरुवार को 2020 के चुनाव पलटने (reverse election) की साजिश रचने के आरोप में जॉर्जिया में आत्मसमर्पण (surrender in georgia) किया। इस दौरान अपराधियों की तरह उनका मग शॉट लिया गया। अमेरिका के इतिहास में पहली बार किसी पूर्व राष्ट्रपति का मग शॉट लिया गया है। अब इसे लेकर राष्ट्रपति जो बाइडन ने चुटकी ली है और ट्रंप को सुंदर व्यक्ति बताया। बता दें कि पुलिस रिकॉर्ड या कागजी कार्रवाई के लिए आरोपियों या अपराधियों के चेहरे की तस्वीर ली जाती है। इसके साथ ही आरोपी की पहचान को भी दर्ज किया जाता है। इसे ही मग शॉट बोला जाता है।

दरअसल राष्ट्रपति बाइडन (President Biden) से पत्रकारों (reporters) ने डोनाल्ड ट्रंप के मग शॉट को लेकर सवाल किया। इस पर जो बाइडन ने मुस्कुराते हुए कहा कि ‘ उन्होंने टीवी पर इसे देखा है, वह सुंदर और अद्भुत व्यक्ति हैं।’ हालांकि ट्रंप के कानूनी मामले पर बाइडन ने कोई टिप्पणी नहीं की। बता दें कि ट्रंप को दो लाख डॉलर के मुचलके पर रिहा कर दिया गया। बीते पांच महीने में किसी आपराधिक मामले में ट्रंप की यह चौथी गिरफ्तारी है। हालांकि अपराधियों की तरह ट्रंप का मग शॉट लिए जाने की यह पहली घटना है।


ट्रंप के मग शॉट के मुताबिक उनकी पहचान श्वेत व्यक्ति, लंबाई छह फीट तीन इंच और 97 किलो वजन, भूरे बाल और नीली आंखों के रूप में दर्ज की गई। उनका कैदी नंबर P01135809 है। डोनाल्ड ट्रंप ने खुद अपने मग शॉट की तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की। ट्रंप का कहना है कि उनके खिलाफ दर्ज मामले राजनीति से प्रेरित हैं क्योंकि वह रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से सबसे तगड़े उम्मीदवार हैं और अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में वह डेमोक्रेट पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडन को कड़ी टक्कर दे सकते हैं। जिस दौरान फुल्टन काउंटी जेल में ट्रंप अपना मग शॉट दे रहे थे, उस दौरान बड़ी संख्या में उनके समर्थक जेल के बाहर मौजूद थे।

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप और 18 अन्य आरोपियों पर बीते हफ्ते आरोप तय हुए थे। आरोप है कि ट्रंप समेत अन्य आरोपियों ने साल 2020 में जॉर्जिया में चुनाव नतीजों को पलटने की साजिश रची थी। जॉर्जिया में ट्रंप को महज 12 हजार वोटों से हार का सामना करना पड़ा था। ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने जॉर्जिया के तत्कालीन शीर्ष चुनाव अधिकारी को फोन करके 11,780 वोटों का इंतजाम करने को कहा था। इस मामले में ट्रंप पर धोखाधड़ी, सरकारी अधिकारी को अपने पद की शपथ का उल्लंघन करने के लिए उकसाना, जालसाजी करने, झूठे बयान देने और फर्जी सरकारी अधिकारी की पहचान लेने की साजिश का आरोप है। ट्रंप के अलावा इस मामले में शामिल अन्य आरोपियों में न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर रूडी गिउलियानी और व्हाइट हाउस के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज का नाम भी शामिल है।

Share:

Next Post

वैगनर चीफ येवगेनी वी.प्रिगोझिन की मौत पर पुतिन ने जताया दुख, कहा वह 'प्रतिभाशाली व्यक्ति' थे

Sat Aug 26 , 2023
मॉस्को (moscow)। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने गुरुवार को वैगनर समूह के प्रमुख येवगेनी वी.प्रिगोझिन येवगेनी (Yevgeny V.Prigozhin) की मौत को लेकर चुप्पी तोड़ी और विमान दुर्घटना में मारे गए सभी दस पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। निजी अर्धसैनिक बल का निर्माण कर यूक्रेन, सीरिया और कई […]