टेक्‍नोलॉजी

लॉन्चिंग से पहले Maruti Brezza के LXI मॉडल का वीडियो लीक, ये फीचर्स नहीं दिए


नई दिल्ली। मारुति की न्यू ब्रेजा से कल यानी 30 जून को पर्दा उठने वाला है। लॉन्चिंग से पहले इसके एक्सटीरियर, इंटीरियर, फीचर्स से जुड़ी कई अहम जानकारियां सामने आ चुकी हैं। वहीं, इसका एक वीडियो यूट्यूब पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो को Unbox Everything UE चैनल ने शेयर किया है। वीडियो में इस कॉम्पैक्ट SUV का एक्सटीरियर और इंटीरियर साफ नजर आ रहा है।

अब इसका नया वीडियो सामने आया है। जो ब्रेजा के LXI यानी बेस मॉडल का है। यानी आप न्यू ब्रेजा का बेस मॉडल खरीदने का प्लान कर रहे हैं तब इस वीडियो में पहले ही उसकी सभी फीचर्स के बारे में जान लीजिए। इस वीडियो को दीपक वर्मा नाम के यूजर ने शेयर किया है। उसका दावा है कि इस बेस मॉडस की एक्स-शोरूम कीमत 8.40 लाख से 8.50 लाख के बीच रहेगी।

न्यू ब्रेजा के LXI मॉडल का एक्सटीरियर
न्यू ब्रेजा मौजूदा मॉडल की तुलना में ये बल्की और बड़ी नजर आ रही है। कार में फ्रंट ग्रिल को बदला गया है। इसके कई सेक्शन पर LED का इस्तेमाल किया गया है। बेस मॉडल में आपको फॉग लैम्प नहीं मिलेंगे। फॉग लैम्स सेक्शन में ही कंपनी ने LED DRLs लगाए हैं। यानी ये भी आपको नहीं मिलने वाले।

LXI मॉडल में आपको नॉर्मल रिम व्हील मिलेंगे। बैक साइड की बात की जाए तो इसमें लंबे और पतले शेप की LED लगाई गई हैं। इसके नाम से विटारा को अलग कर दिया गया है। यानी आब इस पर सिर्फ BREZZA लिखा नजर आ रहा है। बंपर मौजूदा मॉडल की तरह डुअल-टोन में रहेगा।

न्यू ब्रेजा के LXI मॉडल का इंटीरियर
बेस मॉडल में चारों पावर विंडो मिलेंगी। बेस मॉडल में आपको कोई स्टीरियर या म्यूजिक सिस्टम नहीं मिलेगा। हालांकि, बेस मॉडल में कंपनी ने रियर AC वेंट्स को दिया है। इसमें ब्लोअर की स्पीड को एडजेस्ट करने क लिए नॉब भी मिलेगा। इसके नीचे 12V का सॉकेट मिलेगा। इसमें ORVMs आपको ऑटो फोल्ड नहीं मिलेंगे।

हालांकि, इन्हें ऑटो एडजेस्ट कर पाएंगे। कार की स्टीयरिंग पर कोई कंट्रोल नहीं मिलेंगे। पीछे की सीट के पैसेंजर के लिए हेडरेस्ट भी नहीं दिया है। इसमें पार्सल ट्रे भी नहीं मिलेगी। इसमें आपको सनरूफ भी नहीं मिलेगी। कार में जो इंस्ट्रमेंट क्लस्टर मिलेगा उसके बीच में एक MID मिलेगा। जिसमें कई इन्फॉर्मेशन के ऑप्शन मिलेंगे। आपको इसमें हेडअप डिस्प्ले स्क्रीन मिलेगा।

टॉप वैरिएंट में 360 डिग्री कैमरा मिलेगा
ऑल-न्यू हॉट ब्रेजा (Maruti Brezza) में बलेनो के जैसा 360 डिग्री कैमरा मिलेगा। इस 360 डिग्री कैमरा की बात की जाए, तो ये बेहद हाईटेक और मल्टी इन्फॉर्मेशन देने वाला कैमरा है। इस कैमरा को 9-इंच के स्मार्टप्ले प्रो प्लस टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ कनेक्ट किया जाएगा।

इसे सुजुकी और टोयोटा दोनों ने मिलकर तैयार किया है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले सपोर्ट करता है। इस कैमरा की खास बात ये है कि कार के अंदर बैठकर ही कार के चारों तरफ के विजुअल स्क्रीन पर देख पाएंगे। इससे कार पार्किंग में लगाने या रिवर्स करने में आसानी होगी।

2022 मारुति सुजुकी ब्रेजा वैरिएंट और कलर्स

  • लीक जानकारी के मुताबिक, 2022 ब्रेजा को 4 वैरिएंट्स LXI, VXI, ZXI और ZXI+ के ऑप्शन मिलेंगे। सभी 4 को मैनुअल 5 स्पीड ट्रांसमिशन में पेश किया जाएगा। जबकि VXI, ZXI और ZXI+ को 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन में भी पेश किया जाएगा। सभी वैरिएंट में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी वाला एक जैसा इंजन मिलेगा।
  • इस SUV को 6 मोनो-टोन और 3 डुअल-टोन कलर ऑप्शन में लॉन्च किया जाएगा। मोनो-टोन कलर ऑप्शन में पर्ल आर्कटिक व्हाइट, प्राइम स्प्लेंडिड सिल्वर, मेटैलिक मैग्मा ग्रे, सिजलिंग रेड, एक्सुबेरेंट ब्लू और पर्ल ब्रेव खाकी हैं। वहीं, डुअल टोन कलर ऑप्शन में सिजलिंग रेड एंड ब्लैक, ब्लैक एंड स्प्लेंडिड सिल्वर, व्हाइट और खाकी ब्रेव शामिल हैं।

एक दिन में 4500 बुकिंग मिली
मारुति ने 20 जून से न्यू ब्रेजा की बुकिंग शुरू की थी और उसे पहले ही दिन 4500 बुकिंग मिल गईं। जो लोग इस ब्रेजा को खरीदना चाहते हैं वे 11,000 रुपए के टोकन अमाउंट के साथ इसकी बुकिंग कर सकते हैं। मारुति सुजुकी के अधिकारी, शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि अभी कंपनी के पास पुरानी ब्रेजा विटारा के 20,000 ऑर्डर पेंडिंग हैं।

कंपनी अपने प्लांट में हर महीने ब्रेजा की 10 हजार यूनिट का प्रोडक्शन करती है। ऐसे में पहले पुरानी 20 हजार पेंडिंग ऑर्डर की डिलीवरी की जाएगी। उसकी बाद नए मॉडल का प्रोडक्शन शुरू होगा। यानी जो ग्राहक न्यू ब्रेजा खरीदना चाहते हैं उन्हें 2 महीने का इंतजार करना होगा।

Share:

Next Post

ईशा अंबानी को मिलेगी रिलायंस रिटेल की कमान! Jio में निभाई थी ये भूमिका

Wed Jun 29 , 2022
नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब अपनी जिम्मेदारियों को बच्चों के बीच बांटने में जुट गए हैं। रिलायंस जियो की बागडोर बड़े बेटे आकाश अंबानी को सौंपने के बाद अब बेटी ईशा को भी रिटेल कारोबार का चेयरमैन नियुक्त करने जा रहे हैं। इसकी आधिकारिक घोषणा जल्द होने की उम्मीद है। बहरहाल, […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.