खेल

वहाब रियाज, अब्दुल रज्जाक पीसीबी चयन समिति से बर्खास्त

नई दिल्ली (New Delhi)। पाकिस्तान (Pakistan’) के टी20 विश्व कप अभियान (T20 World Cup campaign) में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पहली बार वहाब रियाज और अब्दुल रज्जाक (Riaz and Abdul Razzaq) को राष्ट्रीय टीम से चयनकर्ता पद (National team selector post) से हटा दिया गया है। रज्जाक को कुछ सप्ताह पहले ही पुरुष और महिला दोनों टीमों के लिए चयन समिति में नियुक्त किया गया था, लेकिन अब वे महिला टीम के लिए भी चयनकर्ता के रूप में काम नहीं करेंगे। समझा जाता है कि इस सप्ताह के अंत में आधिकारिक तौर पर उनके हटाए जाने की घोषणा की जाएगी।


ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार, पाकिस्तान के टी20 विश्व कप से ग्रुप स्टेज से बाहर होने के बाद वहाब की नौकरी खतरे में थी। इस साल की शुरुआत में मुख्य चयनकर्ता के पद से हटाए जाने और आधिकारिक तौर पर एक ऐसी समिति के सात चयनकर्ताओं में से एक के रूप में नियुक्त किए जाने के बावजूद, जिसका कोई प्रमुख ही नहीं था, वहाब को व्यापक रूप से समिति का वास्तविक प्रमुख माना जाता था। आंतरिक रूप से, वहाब ने इस सार्वजनिक धारणा पर निराशा जताई थी, मुख्य रूप से इसलिए क्योंकि इसके परिणामस्वरूप उन्हें समिति द्वारा लिए गए निर्णयों के लिए किसी भी आलोचना का खामियाजा भुगतना पड़ा।

जैसा कि पहले बताया गया है, चयन समिति का स्वरूप भी पुनर्गठित होने की संभावना है, जिसमें अंततः मुख्य चयनकर्ता की पुनः नियुक्ति की उम्मीद है। पैनल की संख्या कम होने की उम्मीद है, जिससे यह संभावना कम है कि वहाब और रज्जाक को संख्या पूरी करने के लिए प्रतिस्थापित किया जाएगा।

वहाब का जाना पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी के बेहद करीबी माने जाने वाले व्यक्ति के लिए सम्मान में एक तेज गिरावट है। वहाब ने नकवी को पंजाब का कार्यवाहक मुख्यमंत्री नियुक्त किए जाने के दौरान उनके मंत्रिमंडल में कार्यवाहक खेल मंत्री के रूप में काम किया था, और उनके बाद पीसीबी में शामिल हुए, जहां उन्हें शुरू में मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया गया था।

वहाब ने टी20 विश्व कप में पाकिस्तान की टीम के साथ सीनियर टीम मैनेजर के रूप में भी यात्रा की थी, एक और जिम्मेदारी जिससे उन्हें हटाए जाने की संभावना है। माना जाता है कि नकवी सार्वजनिक रूप से यह प्रदर्शित करने के लिए उत्सुक थे कि कोई भी प्रतिकूल परिणामों से सुरक्षित नहीं है।

इस निर्णय का प्रभावी रूप से मतलब है कि पीसीबी ने पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम के लिए खिलाड़ियों को चुनने की प्रक्रिया पर एक और यू-टर्न लिया है। सात सदस्यीय समिति की घोषणा चार महीने से भी कम समय पहले की गई थी, जिसमें वहाब को मुख्य चयनकर्ता से पदावनत किया गया था, जिसमें सात सदस्यों में से प्रत्येक के पास समान वोट थे, और उस समय नकवी ने कहा था कि समिति “एक संतोषजनक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए बहस और तर्क के आधार पर बहुमत से निर्णय लेगी”।

यह उस अस्थिरता के जारी रहने का भी संकेत देता है, जिसने हाल के वर्षों में चयन समिति को परेशान किया है। पिछले चार वर्षों में पीसीबी ने छह मुख्य चयनकर्ताओं को देखा है, जिसमें वहाब, हारून राशिद, शाहिद अफरीदी, इंजमाम-उल-हक, मोहम्मद वसीम और मिस्बाह-उल-हक सभी ने संक्षिप्त कार्यकाल दिया है। चयन समिति के शेष पांच सदस्य संबंधित प्रारूपों के मुख्य कोच और कप्तान, मोहम्मद यूसुफ, असद शफीक और डेटा विश्लेषक बिलाल अफजल हैं।

Share:

Next Post

Weight Loss Tips: शहद और लहसुन का इस तरह करेंगे इस्तेमाल

Wed Jul 10 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi)। इन दिनों ज्यादातर लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं। ये लोग वजन कम करने के लिए न जाने कितने तरीके अपनाते हैं। जहां कुछ लोग सुबह खाली पेट (empty stomach) गुनगुने पानी का सेवन करते हैं, तो वहीं कुछ खाना ही कम कर देते हैं। हालांकि बावजूद इसके उन्हें […]