देश

Weather Updates: हिमाचल और उत्तराखंड में हो सकती है भारी बारिश, IMD ने जारी किये अलर्ट

नई दिल्‍ली (New Dehli)। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को अपने पूर्वानुमान (Forecast) में कहा है कि मानसून )(monsoon) ट्रफ और एक कम दबाव वाले क्षेत्र (Area) के सामान्य स्थिति के उत्तर में होने के कारण हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में भारी वर्षा (Rain) हो सकती है। इसके धीरे-धीरे दक्षिण की ओर बढ़ना शुरू हो गया है। आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, “मॉनसून ट्रफ हिमालय की तलहटी में स्थित है। इसके धीरे-धीरे दक्षिण की ओर बढ़ने और 18 अगस्त से अपनी सामान्य स्थिति के करीब रहने की संभावना है।”


मौसम विभाग के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा कि ट्रफ रेखा अभी तक अपनी सामान्य स्थिति तक नहीं पहुंची है।
स्काईमेट वेदर में जलवायु और मौसम विज्ञान के उपाध्यक्ष, महेश पलावत ने कहा, ”मानसून ट्रफ का एक हिस्सा मेरठ और दिल्ली के बीच है। इससे दिल्ली में बारिश हो रही है। दिल्ली एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) और पूर्व-मध्य भारत में 1-2 दिनों तक हल्की बारिश होगी, लेकिन ट्रफ रेखा 20 अगस्त के आसपास फिर से उत्तर की ओर बढ़ेगी। इसके बाद हम उत्तरी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में फिर से भारी बारिश की उम्मीद कर सकते हैं।”

मौसम कार्यालय ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम बांग्लादेश और उसके पड़ोस पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। यह एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय को प्रभावित कर रहा है। इसके परिणामस्वरूप अगले दो दिनों में हिमाचल प्रदेश में और अगले 4-5 दिनों में उत्तराखंड और पूर्वोत्तर भारत में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार से पूर्व और आसपास के मध्य भारत में बारिश में धीरे-धीरे वृद्धि होने की संभावना है। अगले 4-5 दिनों में देश के बाकी हिस्सों में हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है।

Share:

Next Post

अब तिरुपति जाने वाले भक्तों को अपने साथ में रखनी होगी छड़ी, जानिए क्‍या है कारण ?

Wed Aug 16 , 2023
हैदराबाद (Hyderabad) । तिरुमाला तिरुपति बालाजी मंदिर (Tirumala Tirupati Balaji Temple) की कठिन चढ़ाई करने वाले भक्तों (Devotees) को अब अपने साथ एक अतिरिक्त चीज रखनी होगी। जी हां, और ये चीज है छड़ी (stick)… जिसका इस्तेमाल जंगली जानवरों से लड़ने में हो सकेगा। दरअसल, पिछले हफ्ते मंदिर के रास्ते में 6 वर्षीय लड़की को […]