ज़रा हटके विदेश

रोती हुई मूर्तियां और अन्य चमत्कार, जानिए कैथोलिक चर्च का इतिहास

वैटिकन सिटी (vatican city)। वैटिकन  (vatican) ने अलौकिक घटनाओं का मूल्यांकन करने के मानदंडों में सुधार किया है। वैटिकन के सिद्धांत कार्यालय ने कहा है कि इंटरनेट के जमाने में ये मानदंड अब उपयोगी नहीं रह गए हैं। शुक्रवार को वैटिकन ने वर्जिन मैरी (vatican virgin mary) से संदेश मिलने जैसी घटनाओं, रोती हुई मूर्तियों और अन्य कथित रहस्यमयी घटनाओं के मूल्यांकन के लिए अपनी प्रक्रिया में आमूल-चूल सुधार किया है। इसमें साफ कहा गया है कि इंटरनेट युग में मौजूदा मानदंड उपयोगी नहीं थे।



लोगों को होगा नुकसान
वैटिकन के सिद्धांत कार्यालय ने पहली बार 1978 में जारी किए गए मानदंडों में बदलाव किया है। वैटिकन ने कहा कि आजकल, भूत-प्रेत या रोती मैडोना के बारे में बातें तेजी से फैलती हैं और यदि अफवाह फैलाने वाले तत्व लोगों के विश्वास का दुरुपयोग धन उठाने के लिए करना चाहें तो इससे नुकसान अधिक होगा। नए मानदंडों में यह स्पष्ट किया गया है कि लोगों के संबंधित विश्वास का दुरुपयोग वैधानिक रूप से दंडनीय हो सकता है। ये मानदंड अनिवार्य रूप से कैथोलिक चर्च की मूल्यांकन प्रक्रिया को फिर से परिभाषित करते हैं कि क्या चर्च के अधिकारी किसी विशेष दृष्टि या कथित तौर पर दैवीय रूप से प्रेरित किसी घटना को अलौकिक घोषित कर सकते हैं।

कैथोलिक चर्च का इतिहास
कैथोलिक चर्च का एक लंबा और विवादास्पद इतिहास रहा है जिसके अनुयायियों का दावा होता है कि उन्होंने वर्जिन मैरी के दर्शन, कथित तौर पर खून के आंसू रोती हुई मूर्तियों और ईसा मसीह के घावों की तरह हाथ-पैरों पर घावों का अनुभव किया है। चर्च के जिन लोगों ने घावों का अनुभव करने का दावा किया है उनमें पाद्रे पियो और असीसी के सेंट फ्रांसिस शामिल हैं, भले ही इनकी प्रामाणिकता के बारे में निर्णय भ्रामक रहे हों। संशोधित मानदंडों में चेतावनी दी गई है कि इस तरह की बातों से संबंधित धोखाधड़ी करने वालों को जवाबदेह ठहराया जाएगा, जिसमें वैधानिक दंड भी शामिल है।

Share:

Next Post

IPL इतिहास में दूसरी बार पॉइंट्स टेबल में आखिरी स्थान पर रही 5 बार की चैम्पियन MI

Sat May 18 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya.) की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने लखनऊ सुपर जाएंट्स (Lucknow Super Giants) के खिलाफ मिली एक और शर्मनाक हार के साथ आईपीएल 2024 (IPL 2024) में अपने अभियान का अंत किया। इस हार के साथ एमआई का पॉइंट्स टेबल में आखिरी पायदान कन्फर्म हो गया […]