बड़ी खबर विदेश व्‍यापार

Elon Musk क्यों तलाश रहे सहारा? इस दिग्गज निवेशक से बोले- टेस्ला में पद ले लो…

नई दिल्ली. लंबे समय तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति (World Richest) रहे, एलन मस्क (Elon Musk) सहारा तलाश रहे हैं और उन्होंने टेस्ला (Tesla) में निवेश के लिए दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) को इनवाइट किया है. एक्स प्लेटफॉर्म में Tesla CEO ने कहा कि वॉरेन बफे को टेस्ला में एक पद लेना चाहिए. गौरतलब है कि ये मामला ऐसे समय सामने आया है, जबकि एलन मस्क की इलेक्ट्रिक व्हीकर कंपनी अपने सेल्स में बड़ी गिरावट का सामना कर रही है.


‘वॉरेन बफे को लेना चाहिए टेस्ला में पद…’
Elon Musk ने ट्विटर (अब X) अकाउंट पर एक यूजर्स के दिए गए सुझाव पर बड़ी बात कहते हुए बर्कशायर हैथवे के मालिक वॉरेन बफे को निवेश के लिए आमंत्रित किया है. यूजर ने मस्क को सुझाव देते हुए कहा था कि क्या वॉरेन बफे को ऐपल में अपने शेयरों (Apple Share) को बेच देना चाहिए और अपने निवेश को टेस्ला में ट्रांसफर कर देना चाहिए. इस पर एलन मस्क ने रिप्लाई करते हुए कहा कि Warren Buffett को टेस्ला में एक पद लेना चाहिए, यह एक स्पष्ट कदम है.

चाइनीज फर्म BYD में निवेश, टेस्ला से दूरी
टेस्ला सीईओ (Tesla CEO) का वॉरेन बफे को आमंत्रित करना ऐसे ही नहीं है, बल्कि इसके पीछे कारण भी हैं. दरअसल, वॉरेन बफे की बर्कशायर हैथवे ने इलेक्ट्रिक व्हीकल सेक्टर में चीन की कंपनी में बड़ा निवेश किया हुआ है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनका इन्वेस्टमेंट चाइनीज ईवी मैन्युफैक्चरर बीवाईडी ‘BYD’ है, लेकिन टेस्ला से उन्होंने हमेशा दूरी बनाकर रखी है. ऐसा तब है जबकि एलन मस्क कई बार उन्हें टेस्ला में निवेश के लिए आमंत्रित कर चुके हैं.

पहले भी वॉरेन बफे को किया आमंत्रित
मस्क ने पहले बफेट को टेस्ला में शुरुआती दौर में निवेश करने का प्रस्ताव दिया था, जब कंपनी का मूल्य मात्र 0.1 प्रतिशत था, जो इसकी वर्तमान वैल्यू के 7 अरब डॉलर से भी कम था. फिलहाल की बात करें तो एलन मस्क टेस्ला को रीऑर्गेनाइज करने की कोशिश में लगे हुए हैं और इस क्रम में उन्होंने वॉरेन बफे को फिर से इनवाइट किया है. दरअसल, Tesla Q4 रिजल्ट्स संतोषजनक नहीं रहे हैं. कंपनी को जनवरी-मार्च तिमाही में जबरदस्त घाटा हुआ है. इसका नेट प्रॉफिट बीते साल की समान तिमाही की तुलना में 55 फीसदी तक घटकर 1.13 अरब डॉलर रहा है, जो एक साल पहले 2.51 अरब डॉलर था. इसके बाद कंपनी के शेयरों (Tesla Share) में भारी गिरावट देखने को मिली है और इसका असर Elon Musk Net Worth पर भी पड़ा है.

मस्क तीसरे, तो बफे 9वें सबसे अमीर
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, एलन मस्क की नेटवर्थ 195 अरब डॉलर है और वे दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान हैं. एलन मस्क को इस साल 2024 में अब तक 34.1 अरब डॉलर का घाटा हुआ है. वहीं दूसरी ओर वॉरेन बफे भी दुनिया के टॉप-10 बिलेनियर्स (Top-10 Billionaires) की लिस्ट में शामिल हैं. 133 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ वह सबसे अमीरों की लिस्ट में 9वें पायदान पर हैं. इस साल दिग्गज निवेशक ने 13.6 अरब डॉलर की कमाई की है.

Share:

Next Post

इंदौर के बाणगंगा क्षेत्र में शराब दुकान के विरोध में उतरी महिलाएं

Tue May 7 , 2024
इंदौर। इंदौर के टिकरिया बादशाह (Tikaria Badshah) इलाके के नंद बाग में शराब (liquor) की दुकान (shop) पर बड़ी संख्या में पहुंची महिलाओं (Women) ने प्रदर्शन ( protested) किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार बाणगंगा थाना क्षेत्र के नंदबाग इलाके में शराब दुकान के बाहर हाथों में डंडे, पोस्टर लेकर क्षेत्र की महिलाएं पहुंच गई और […]