बड़ी खबर

क्या कोरोना की चेन तोड़ने के लिए पूरे देश में लगेगा लॉकडाउन? केंद्र सरकार ने दिया जवाब

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और रोजाना हजारों मरीजों की मौत हो रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ने की तैयारी कर ली है और संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए पूरे देश में 21 दिन के लिए लॉकडाउन (Complete Lockdown) लगाया जा सकता है। इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि लॉकडाउन के दौरान स्थिति को संभालने की जिम्मेदारी स्थानीय पुलिस की बजाए सेना को दी जा सकती है।

क्या पूरे देश में लॉकडाउन लगाएगी सरकार?
कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच सवाल है कि क्या संक्रमण रोकने के लिए केंद्र सरकार पूरे देश में लॉकडाउन लगाएगी? इस पर नीति आयोग के सदस्य और कोविड-19 टास्कफोर्स के अध्यक्ष डॉ। वीके पॉल से जब यह सवाल पूछा गया तो उन्होंने खुलकर जवाब दिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए राज्यों को लॉकडाउन को लेकर दिशानिर्देश दे चुकी है।

29 अप्रैल को जारी की गई थी गाइडलाइंस
वीके पॉल ने कहा, ‘जब वायरस का संक्रमण बढ़ता है तो चेन तोड़ने के लिए दूसरे उपायों के साथ पब्लिक मूवमेंट को प्रतिबंध लगाया जाता है। इसको लेकर 29 अप्रैल को एक गाइडलाइन जारी की गई थी, जिसमें संक्रमण रोकने के लिए राज्यों को निर्देश दिए गए थे।’ उन्होंने आगे कहा, ‘राज्यों को कहा गया था हमें ट्रांसमिशन को रोकना है और जिन इलाकों में संक्रमण दर 10 फीसदी से ज्यादा है, वहां पर नाइट कर्फ्यू लगाया जाए। हालांकि इसको लेकर फैसला राज्य सरकारों को करना है। इसके अलावा, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक है। शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सिनेमा घर, रेस्टोरेंट, बार, स्पोर्ट्स कॉम्लेक्स, स्वीमिंग पूल, धार्मिक स्थल आदि को बंद रखने का निर्देश दिया गया है।’

केरल में 8 से 16 मई तक लगा लॉकडाउन
कोरोना के बढ़त मामलों को देखते हुए अब केरल सरकार ने लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है। केरल में 8 मई सुबह 6 बजे से 16 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है। इस दौरान सिर्फ अनिवार्य सेवाओं को ही छूट मिलेगी। मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने स्थिति को गंभीर करार देते हुए कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए और कड़े कदम उठाए जाएंगे।

देशभर में 24 घंटे में 4.12 नए केस और 3980 मौतें
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में भारत में 4 लाख 12 हजार 262 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 3980 लोगों की जान गई। इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 10 लाख 77 हजार 410 हो गई है, जबकि 2 लाख 30 हजार 168 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

देश में एक्टिव केस 35 लाख के पार
आंकड़ों के अनुसार, देशभर में अब तक कोविड-19 से 1 करोड़ 72 लाख 80 हजार 844 लोग ठीक हुए हैं। हालांकि पिछले कुछ दिनों में स्वस्थ होने की दर में गिरावट आई है और यह 81.99 प्रतिशत पहुंच गई है। इसके साथ ही एक्टिव मामले लगातार बढ़ रहे हैं और देशभर में 35 लाख 66 हजार 398 लोगों का इलाज चल रहा है, जो कुल संक्रमितों की संख्या का 16.92 फीसदी है।

Next Post

पलायन नहीं पराक्रम दिखाइए... अफसर की नहीं अंतरात्मा की आवाज पर ध्यान लगाइए... वरना वाकई में घर जाइए

Thu May 6 , 2021
  समय संयम और संघर्ष का….अफसर की नहीं, अंतरात्मा की आवाज सुनने का… रुदन को रोकने का… मौतों की आहट सुनकर भी नहीं जागे… अर्थियों की कतारें देखकर भी न पसीजे… अपनों के बिछुड़ते, सपनों के बिखरने पर उठी चीत्कारों से भी यदि कानों के पर्दे नहीं फटे तो आपकी इंसानियत मर चुकी है… मानवता […]