ज़रा हटके

महिला ने दिया 2 फीट लंबे और 7 किलो वजनी बच्चे को जन्म, सुपरसाइज बेबी देख डॉक्टर हुए हैरान

नई दिल्‍ली (New Delhi) । ब्राजील (Brazil) के Amazonas राज्य में एक महिला (woman) ने 2 फीट लंबे और 7 किलो वजनी बच्चे को जन्म (baby born) दिया. बच्चे की हाइट और वजन को देखकर डॉक्टर हैरान रह गए. उन्होंने बताया कि यह राज्य में अब तक पैदा हुआ सबसे बड़ा बच्चा है. फिलहाल, नवजात बिल्कुल स्वस्थ है और उसकी मां भी ठीक हैं.

जानकारी के मुताबिक, इस बच्चे का जन्म 18 जनवरी को Amazonas राज्य के Parintins में Hospital Padre Colombo के सिजेरियन सेक्शन में हुआ था. उस वक्त बच्चे का जन्म 7 किलो से थोड़ा अधिक था. वहीं, उसकी लंबाई 2 फीट थी. डॉक्टरों ने बच्चे को ‘सुपरसाइज बेबी’ बताया है.

उनका मानना ​​है कि यह Amazonas राज्य में अब तक पैदा हुआ सबसे बड़ा बच्चा है. क्योंकि, इसके पहले जो बच्चा पैदा हुआ था, वो साढ़े पांच किलो वजनी और 1.8 फीट लंबा था.

बच्चे की 27 वर्षीय मां का नाम क्लीडियन सैंटोस है. वो नियमित प्रेग्नेंसी टेस्ट के अस्पताल गई थीं. लेकिन चेकअप के बाद डॉक्टरों ने महसूस किया कि उन्हें सिजेरियन सेक्शन में रखना होगा. इसके अगले ही दिन सैंटोस ने बच्चे को जन्म दे दिया. उन्होंने अपने बच्चे का नाम एंगर्सन रखा है.

जन्म के समय एंगर्सन की हाइट 59 सेंटीमीटर थी, जो एक नवजात शिशु के औसत से आठ सेंटीमीटर अधिक थी. वो इतना बड़ा था कि उसके माता-पिता ने उसके लिए जो कपड़े खरीदे थे वे उसे फिट नहीं आ रहे थे. बताया गया कि एंगर्सन का वजन 1 साल के बच्चों के बराबर था.

एंगर्सन की मां सैंटोस के पांच और बच्चे हैं हैं. उन्होंने कहा- मैंने इसकी उम्मीद नहीं की थी. मैंने सोचा बच्चा चार किलो होगा, लेकिन वो सात किलो का निकला. मैं डॉक्टरों की टीम को धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने मेरा इलाज किया. मैं 40 हफ्ते की प्रेग्नेंट थी.

गौरतलब है कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, अब तक का सबसे भारी बच्चा सितंबर 1955 में इटली में पैदा हुआ था. उसका वजन 10.2 किलोग्राम था.

Share:

Next Post

ब्रिटिश MP ने PM मोदी की प्रशंसा, बताया दुनिया का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति

Sun Jan 22 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की लोकप्रियता दुनियाभर में किसी से छिपी हुई नहीं है। ब्रिटेन (Britain) के सांसद (MP) ने पीएम मोदी की जमकर प्रशंसा की है। लॉर्ड करण बिलिमोरिया (Lord Karan Billimoria) ने पीएम मोदी को दुनिया के सबसे शक्तिशाली (world’s most powerful) लोगों में से एक […]