बड़ी खबर

विश्व जल दिवस : बहुत अधिक पानी पीना भी दिमाग और फेफड़ों को पहुंचता है नुकसान, जानिए कैसे

डेस्क। जल ही जीवन है, ये तो आपने सुना ही होगा और यही सत्य भी है, क्योंकि सभी जीवों के जीवित रहने के लिए पानी अनिवार्य है। वैसे दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में पीने योग्य पानी तक लोगों की पहुंच अपर्याप्त होती है, जिससे कई बीमारियों का खतरा बना रहता है। पानी की कमी से कई बीमारियां जन्म लेती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि अधिक मात्रा में पानी पीना भी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है?

जी हां, शरीर में पानी की कमी और अधिकता दोनों ही सेहत के लिए खतरनाक हो सकते हैं। हालांकि इंसान को एक दिन में आखिर कितना पानी पीना चाहिए, इसका कोई तय पैमाना नहीं है, लेकिन कहा तो जाता ही है कि हर दिन कम से कम आठ गिलास पानी पीना चाहिए। आइए जानते हैं पानी पीने के फायदे और अधिक पानी पीने के नुकसान के बारे में…


पानी पीने का क्या फायदा होता है : पानी के जरिए हमारे शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं। साथ ही पानी शरीर से खराब तत्वों को बाहर निकालने में भी अहम भूमिका निभाता है। दरअसल, हमारे शरीर का तापमान नियमित करने से लेकर त्वचा को मुलायम रखने तक, पानी बहुत सारे काम करता है। इसलिए यह जरूरी है कि शरीर में पानी की जरूरी मात्रा हमेशा बनी रहे, इसकी कमी न हो।

अधिक पानी पीने के क्या नुकसान हो सकते हैं : बहुत अधिक पानी पीने से शरीर में सोडियम की कमी हो जाती है और बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक विशेषज्ञ कहते हैं कि सोडियम की कमी होने से दिमाग और फेफड़ों में सूजन आ जाती है, जो खतरनाक हो सकता है। इसके अलावा अधिक पानी पीने से मांसपेशियों में ऐंठन भी आ जाती है।


आखिर एक दिन में कितना पानी पिएं : आपको कितने पानी की जरूरत है यह बहुत सी चीजों पर निर्भर करता है और हर इंसान की पानी की जरूरत अलग-अलग होती है। वयस्कों के लिए अमेरिका की नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग एंड मेडिसिन ने एक सुझाव दिया है, जिसके मुताबिक पुरुषों को एक दिन में 3.7 लीटर और महिलाओं को एक दिन में 2.7 लीटर पानी पीना चाहिए। इसमें दूध, सॉफ्ट ड्रिंक, चाय-कॉफी शामिल है। हालांकि कई विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि जब जरूरत महसूस हो तभी पानी पीना चाहिए और जितने से प्यास बुझ जाए, उतना ही पीना चाहिए।

Share:

Next Post

शिवराज चिंतित, नहीं माने तो लॉकडाउन ही आखिरी विकल्प

Mon Mar 22 , 2021
आज फिर क्राइसिस मैनेजमेंट से बात की भोपाल। प्रदेश में तेजी से पैर फैलाती कोरोना महामारी (Corona Epidemic) को लेकर सरकार की टेंशन बढ़ती जा रही है। अब हर दिन 1300 से ज्यादा संक्रमित मरीज (Infected Patient) आने के बाद मुख्यमंत्री ने संकेत दिए हैं कि अगर कोरोना मरीजों की संख्या में इसी तरह इजाफा […]