जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

क्या आप भी सुबह उठते ही पीते हैं कॉफी? तुरंत करें बंद, मानें एक्सपर्ट की ये सलाह

नई दिल्‍ली (New Dehli) । कई लोग दिन की शुरुआत (beginning) 1 कप स्ट्रांग कॉफी (Coffee) से करना पसंद करते हैं. कुछ लोग सुबह (Morning) उठते ही कॉफी पीते हैं तो कुछ लोग (People) दिन में कभी भी. लेकिन एक्सपर्ट (expert) का कहना है कि सुबह उठते ही कॉफी नहीं पीना चाहिए.


हममें से कई लोग अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीकर शुरू करते हैं तो कुछ लोग नींबू पानी पीकर. कुछ लोग एक्सरसाइज से करते हैं तो कुछ लोग योग से. एक बात जिस पर बहुत से लोग सहमत दिखते हैं, वह यह है कि सुबह उठते ही कुछ लोग एनर्जी के लिए कॉफी पीते हैं. कुछ लोगों का तो यहां तक मानना है कि जब तक वह कैफीन (चाय या कॉफी) का सेवन नहीं करते, तब तक उनकी दिनचर्या शुरू ही नहीं होती और ना ही शरीर में एनर्जी आती.

लेकिन एक नींद विशेषज्ञ के अनुसार, आपको जागने के एक घंटे के अंदर कभी भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए. आपको लगता है कि कॉफी से आप खुद को एनर्जी दे रहे हैं या उससे नींद भागती है तो कॉफी पीने से इसका विपरीत प्रभाव हो सकता है.

क्या कहते हैं नींद विशेषज्ञ

हैप्पी बेड्स के नींद विशेषज्ञ और सीईओ रेक्स इसैप (Rex Isap) ने बताया, ‘दिन में आपका मस्तिष्क एडेनोसिन नामक एक रसायन का उत्पादन करता है जो नींद को बढ़ावा देता है. जैसे-जैसे आप लंबे समय तक जागते हैं, यह रसायन बढ़ता है और आपको नींद महसूस करने में मदद करता है. लेकिन कैफीन, एडेनोसिन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करता है जो आपको अलर्ट रखता है और जगाए रखता है. यदि आपको कभी कॉफी पीने के बाद नींद आने में परेशानी होती है तो यही कारण हो सकता है.

लेकिन जब कॉफी पीने के सही समय की बात आती है तो आपको इसे पीने से पहले कम से कम एक घंटे इंतजार करना होगा. जब तक आपको जगाए रखने वाले कार्टिसोल हार्मोन (स्ट्रेस हार्मोन) के कम होने का इंतजार करना चाहिए जो स्वाभाविक रूप से आपको जगाए रखता है.

कॉफी पीने का सही समय

रेक्स ने समझाया, ‘जब कॉफी पीने के लिए सही समय की बात की जाती है तो आपको सुबह उठते ही कॉफी नहीं पीना चाहिए क्योंकि जब हम जागते हैं तो कोर्टिसोल का लेवल हाई होता है. इसलिए जब आपके कार्टिसोल का स्तर पहले से ही अधिक हो तो कैफीन पीना इसके खिलाफ काम कर सकता है या कैफीन के प्रति सहनशीलता हासिल करने में भी मदद कर सकता है.

जब आप कैफीन का सेवन करते हैं तो यह ध्यान रखना भी महत्वपूर्ण है आप अधिक कैफीन का सेवन ना करें. यदि आपको सोने में परेशानी होती है, तो dirtyleeping.co.uk के मनोवैज्ञानिक और न्यूरोसाइंटिस्ट डॉ. लिंडसे ब्राउनिंग (Dr. Lindsay Browning) दोपहर 2 बजे के बाद कॉफी ना पीने की सलाह देते हैं. वह कहते हैं, ‘एक कप कॉफी पीने के पांच से सात घंटे बाद भी आधा कैफीन आपके सिस्टम (शरीर) में रहता है इसलिए अगर आपको सोने में परेशानी हो रही है तो दिन की आखिरी कॉफी दोपहर 2 बजे के आसपास लें.

Share:

Next Post

अमेरिका ने एक ही दिन में 21 भारतीय छात्रों को भेजा वापस, कानूनी कार्रवाई की दी चेतावनी

Sun Aug 20 , 2023
नई दिल्‍ली (New Delhi) । अमेरिका (America) ने एक ही दिन में 21 भारतीय छात्रों (indian students) को वापस स्वदेश भेज दिया। इसके पीछे वीजा (Visa) में गड़बड़ी और दस्तावेज पूरे न होना वजह मानी जा रही है। जबकि छात्रों का कहना है कि उनके सभी दस्तावेज (Document) पूरे थे और वह कॉलेज में दाखिला […]