इंदौर

सेवाकुंज में 1 टन का ऑक्सीजन टैंक तो 40 सिलेंडर का बैकअप भी तैयार

 

आज से मरीजों की भर्ती शुरू, कनाडिय़ा और आसपास के ग्रामीणों को मिलेगा फायदा
इंदौर।  कनाडिय़ा क्षेत्र के लोगों को अब इलाज के लिए इंदौर तक नहीं आना पड़ेगा। आज से सेवाकुंज अस्पताल (Sevakunj Hospital) को कोविड मरीजों के इलाज के लिए शुरू कर दिया गया है। यहां 1 टन का लिक्विड ऑक्सीजन टैंक (Liquid Oxygen Tanks) तैयार किया गया है, वहीं 40 ऑक्सीजन सिलेंडर (Oxygen Cylinder)  भी रहेंगे जो एक तरह से बैकअप का काम करेंगे।

लंबे समय से कनाडिय़ा के इस अस्पताल को कोविड अस्पताल के रूप में शुरू करने की कवायद चल रही थी। चूंकि अब गांवों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है, इसलिए सेवाकुंज (Sevakunj) को शुरू करना जरूरी हो गया था। कल कोविड प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट (Minister Tulsi Silavat), कलेक्टर मनीषसिंह (Collector Manish Singh) ने अस्पताल का निरीक्षण किया और सारी व्यवस्थाएं होने के बाद यहां आज से मरीजों को भर्ती करने की इजाजत दे दी। यहां ऑक्सीजन बेड के साथ आईसीयू और आइसोलेशन बेड भी हैं। यहां पर पात्र गरीब परिवारों का नि:शुल्क उपचार भी होगा और सरकार की आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) योजना का फायदा भी मिलेगा। इसके लिए प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। अस्पताल में 300 बेड रखे गए हैं। यहां सवा करोड़ रुपए की लागत से ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया जा रहा है, जिसके बाद यह अस्पताल ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा। इसमें एक माह का समय लगेगा। तब तक अस्पताल प्रबंधन द्वारा एक टन का लिक्विड ऑक्सीजन टैंक (Liquid Oxygen Tanks) यहां तैयार किया गया है और 40 ऑक्सीजन सिलेंडर का सिस्टम भी बना लिया गया है, जिससे ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी। कनाडिय़ा के आसपास ऐसे दर्जनों गांव हैं, जहां कोरोना मरीज निकल रहे हैं। इन मरीजों को सेवाकुंज में ही भर्ती कर इलाज किया जाएगा।

Next Post

इन्दौर में 20 हजार वैक्सीन आज लगेगी

Wed May 12 , 2021
  18+ के लिए कल 9 से 11 तक खुलेंगे स्लॉट इंदौर में भी वैक्सीन का टोटा… सेकंड डोज वालों को प्राथमिकता… सुबह से लगी कतारें इंदौर।  वैक्सीन (Vaccine) की मारामारी लगातार जारी है। सुबह से ही केन्द्रों पर कतारें लग जाती हैं। आज भी 20 हजार वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें […]