बड़ी खबर

12 जून की 10 बड़ी खबरें

1. जेपी नड्डा के केन्‍द्र में शामिल होने के बाद अब भाजपा के नए अध्‍यक्ष की तैयारी, 6 राज्यों में भी बदलेगा नेतृत्व

भाजपा (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (National President JP Nadda) के केंद्र सरकार में शामिल होने के बाद पार्टी में बड़े संगठनात्मक बदलावों की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। पार्टी अगले माह से नए सदस्यता अभियान के साथ संगठनात्मक चुनावों (Organizational elections) की प्रक्रिया शुरू करेगी। नड्डा का अध्यक्षीय कार्यकाल जनवरी 2023 में समाप्त हो गया था, लेकिन उनको लोकसभा चुनावों तक विस्तार दिया गया था। जब तक पार्टी नए अध्यक्ष का चुनाव नहीं करती है, तब तक वह अध्यक्ष बने रह सकते हैं। हालांकि, केंद्र में मंत्री बनने के कारण रोजमर्रा के कामकाज के लिए कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति भी की जा सकती है या संसदीय बोर्ड नया अध्य़क्ष भी नियुक्त कर सकता है। भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने मंगलवार को मंत्रालय का कार्यभार संभालने के पहले पार्टी मुख्यालय जाकर वहां पर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। पार्टी में एक व्यक्ति एक पद लागू होने के कारण नड्डा की जगह नया अध्यक्ष चुना जाना तय है। वैसे भी नड्डा का विस्तारित कार्यकाल चल रहा था। सूत्रों के अनुसार, अगले माह से नए सदस्यता अभियान की शुरुआत के साथ व्यापक संगठनात्मक बदलावों की प्रक्रिया शुरू होगी।

2. ले. जनरल उपेंद्र द्विवेदी होंगे नए सेना प्रमुख, भारत-चीन सीमा का है लंबा अनुभव

डिप्टी आर्मी चीफ लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी (Lt. Gen. Upendra Dwivedi) नए सेना प्रमुख (new Army Chief) होंगे। वह जनरल मनोज पांडेय (General Manoj Pandey) की जगह लेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी की नियुक्ति में सरकार ने वरिष्ठता के सिद्धांत का पालन किया है। रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने इस बारे में जारी एक बयान में कहा, सरकार ने वर्तमान सेना उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को अगला सेना प्रमुख बनाने का फैसला लिया है। उनकी नियुक्ति 30 जून से प्रभावी होगी। लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी का जन्म 1 जुलाई 1964 को हुआ था। लेफ्टिनेंट द्विवेदी ने सैनिक स्कूल रीवा, नेशनल डिफेंस कॉलेज और यूएस आर्मी वॉर कॉलेज से हुई है। उन्होंने डीएसएससी वेलिंगटन और आर्मी वॉर कॉलेज (महू) से भी कोर्स किया है। इसके अलावा उन्हें यूएसएडब्ल्यूसी, कार्लिस्ले, अमेरिका में प्रतिष्ठित एनडीसी समकक्ष पाठ्यक्रम में ‘विशिष्ट फेलो’ से सम्मानित किया गया। उनके पास रक्षा और प्रबंधन अध्ययन में एम फिल और सामरिक अध्ययन और सैन्य विज्ञान में दो मास्टर डिग्री हैं।

3. कथावाचक प्रदीप मिश्रा पर फूटा प्रेमानंद जी महाराज का गुस्सा, बोले- तुझे नरक से कोई नहीं बचा सकता

श्रीकृष्ण दिवानी राधारानी पर कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा (Pandit Pradeep Mishra) के विवादास्पद टिप्पणी (Controversial remarks) से प्रेमानंद जी महाराज काफी नाराज हो गए हैं. उन्होंने पंडित प्रदीप मिश्रा को कहा है कि तुझे नरक से कोई नहीं बचा सकता. प्रेमानंद जी महाराज इतना गुस्सा हैं कि उन्होंने यह तक कह दिया कि हमे गाली दो तो चलेगा, लेकिन तुम हमारे इष्ट, हमारे गुरु, हमारे धर्म के खिलाफ बोलेगे, उनका अपमान करोगे, अवहेलना करोगे तो हम ये बर्दाश्त नहीं करेंगे. हम स्वयं को न्योछावर कर देंगे, तुम्हें बोलने लायक नहीं छोड़ेंगे. कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने एक कथा के दौरान कहा कि राधाजी बरसाना नहीं, बल्कि रावल गांव की रहने वाली थीं. बरसाना में उनके पिता की कचहरी थी. वहां पर वे साल में एक बार जाती थी. उन्होंने यह भी कहा कि भगवान श्रीकृष्ण की 16 हजार रानियों में राधा का नाम नहीं है. उनके पति में श्रीकृष्ण का नाम नहीं है. राधा जी के पति का नाम अनय घोष, उनकी सास का नाम जटिला और ननद कुटिला थीं. छात्रा गांव में राधाजी की शादी हुई थी. पंडित प्रदीप मिश्रा की इस टिप्पणी के बाद से ही राधारानी के प्रेम रस में डूबे रहने वाला संत समाज क्रोधित हो गया है.


4. 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य, 15.89 करोड़ बुजुर्गों को आयुष्मान का लाभ इसी साल से

देशभर में 70 वर्ष या उससे अधिक आयु (70 years of age or older) के 15.89 करोड़ बुजुर्गों (15.89 crore elders) को आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) के तहत पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य लाभ (Health benefit of Rs 5 lakh) इसी साल मिलना शुरू हो जाएगा। लाभार्थियों की पहचान में राज्य सरकारों से सहयोग लिया जाएगा। अगले माह होने वाले बजट सत्र में घोषणा के बाद मानसून सत्र तक ई-कार्ड बनना भी शुरू हो जाएंगे। लाभार्थियों में 7.56 करोड़ महिलाएं हैं। सूत्रों ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के मौजूदा स्वरूप की समीक्षा कर रही केंद्रीय समिति एक-दो सप्ताह में अपनी रिपोर्ट दे देगी। मंगलवार को यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा के साथ पहली बैठक में साझा की। बैठक में आईसीएमआर व राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के अधिकारी भी शामिल रहे। मोदी सरकार में फिर से स्वास्थ्य मंत्री बने जेपी नड्डा (JP Nadda) ने पहले दिन स्वास्थ्य मंत्रालय और रसायन व उर्वरक मंत्रालय की कुर्सी संभाली। उनके साथ अनुप्रिया पटेल और प्रताप राव जाधव ने राज्य मंत्री की जिम्मेदारी संभाली। जेपी नड्डा ने दोनों मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक भी की। इसमें उनका फोकस पहले 100 दिन के रोडमैप पर रहा।

5. बुलडोजर एक्शन, ऑपरेशन लंगड़ा से थर्राया माफियाराज; चुनाव बाद एक्शन में योगी सरकार

लोकसभा चुनाव परिणाम (Lok Sabha Election Results) और आचार संहिता हटने के बाद यूपी की योगी सरकार सुपर एक्शन मोड में दिख रही है. बुलडोजर एक्शन के साथ ही ताबड़तोड़ पुलिस एनकाउंटर से अपराधियों और लैंड माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है. चुनाव परिणाम आने के बाद से बुधवार सुबह तक पुलिस ने कुल 22 एनकाउंटर किये हैं. इनमें दो इनामी बदमाश ढेर हुए हैं, जबकि 20 से अधिक अपराधी ऑपरेशन लंगड़ा के तहत गिरफ्तार किए गए हैं. वहीं बुलडोजर एक्शन की बात करें तो अवैध अतिक्रमण के खिलाफ भी कार्रवाई में तेजी आई है. 4 जून के बाद से अब तक 4 बड़े बुलडोजर एक्शन हुए हैं. इनमे से लखनऊ के अकबरनगर में अवैध रूप से बसाई गई कॉलोनी के खिलाफ आज भी बुलडोजर एक्शन जारी है. प्रदेश में ही नहीं देश में सबसे बड़ा बुलडोजर एक्शन लखनऊ के अकबरनगर में चल रहा है. बुलडोजर के इस एक्स्ट्रा डोज से अवैध रूप से बसाई गई कॉलोनियों में भी दहशत देखने को मिल रही है. इसके अलावा उन्नाव, प्रयागराज आगरा में भी अवैध निर्माण के खलाफ बुलडोजर की कार्रवाई की गई है.

6. चौथी बार आंध्र प्रदेश के सीएम बने चंद्राबाबू नायडू , पवन कल्याण बने डिप्टी सीएम

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) में चंद्राबाबू नायडू (Chandrababu Naidu) आज चौथी बार सीएम (CM) पद की शपथ (Oath) ली। विजयवाड़ा के केसरपल्ली आईटी पार्क में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान, तेलंगाना बीजेपी के नेता जी.किशन रेड्डी, रामदास अठावले, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल, पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू , नितिन गडकरी, अनुप्रिया पटेल और महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के अलावा एक्टर चिरंजीव, रजनीकांत शामिल हुए। चंद्राबाबू नायडू ने सबसे पहले पद और गोपनीयता की शपथ ली। इसके बाद जनसेना पार्टी के नेता पवन कल्याण ने शपथ ली। पवन कल्याण आंध्र के डिप्टी सीएम बनाए गए (Pawan Kalyan became the Deputy CM) हैं। नायडू मंत्रिमंडल में तेलगूदेशम के 21, जनसेना पार्टी के 3 और बीजेपी के एक मंत्री बनाए गए हैं। चंद्राबाबू की सरकार में उनके बेटे नारा लोकेश भी कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं।


उत्तर प्रदेश के हरदोई (Hardoi of Uttar Pradesh) में युवराज सिंह हत्याकांड को लेकर मंगलवार को पाली इलाके में जमकर बवाल हुआ. उपद्रवियों ने हंगामा करते हुए पुलिस पर भी पथराव किया. उपद्रव के बाद पुलिस ने बीएसपी नेता समेत 30 नामजद और 200 अज्ञात के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है. वहीं पांच लोगों को हिरासत में लिया है. पुलिस ने तीन बाइकें, एक वॉकी-टॉकी, मोबाइल और नकली पिस्टल की भी बरामदगी की है. नकली पिस्टल बीएसपी नेता के बाउंसर के पास से बरामद हुई है. हरदोई के पाली थाना प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि 30 मई को बिरहाना में इस्माइलपुर निवासी युवराज सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस मामले में सभी आरोपियों को जेल भेज दिया गया है. लेकिन क्षत्रिय समाज, करणी सेना के कुछ लोग और बसपा नेता राजवर्धन राजू की ओर से सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की योजना बनाई गई. इसी को देखते हुए पुलिस ने भारी बल के साथ में पाली में मोर्चा संभाला हुआ था. लेकिन उपद्रवी हंगामा करने लगे.

8. कुवैत की इमारत में लगी भीषण आग, 40 भारतीयों की मौत, PM मोदी और विदेश मंत्री ने जताया शोक

कुवैत के दक्षिणी मंगाफ (Southern Mangaf of Kuwait) में एक इमारत में आग लग गई (building caught fire). घटना में 40 भारतीयों की मौत (40 Indians died) हो गई. हादसे में 30 भारतीय घायल हुए हैं और तकरीबन 90 भारतीयों को रेस्क्यू किया गया है.आग बुधवार सुबह लगी थी. कुवैत स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, सभी घायलों को इलाज के लिए आसपास के कई अस्पतालों में ले जाया गया है. मंत्रालय ने कहा कि मेडिकल टीमें घायल हुए लोगों को उचित चिकित्सा देने की पूरी कोशिश कर रही हैं. उधर भारतीय दूतावास ने भी हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. हादसे पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दुख जताया है. हादसे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा कि आग लगने की घटना की खबर से गहरा सदमा लगा है. 40 से अधिक मौतें हुई हैं और 50 से अधिक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हमारे राजदूत शिविर में गए हैं. हम आगे की जानकारी का इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने आगे लिखा कि उन लोगों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना, जिन्होंने दुखद रूप से अपनी जान गंवाई. जो लोग घायल हुए हैं उनके शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना करता हूं.


9. मोहन चरण माझी ने ली ओडिशा के CM पद की शपथ, PM मोदी समेत कई नेता रहे मौजूद

ओडिशा में पहली बार भाजपा की सरकार (BJP government for the first time in Odisha) बनी। क्योंझर से विधायक मोहन चरण माझी (MLA Mohan Charan Majhi) ने आज भाजपा के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ (Swearing-in as Chief Minister) ली। उनके साथ केवी सिंह देव और प्रभाती परिदा ने राज्य के उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। इसी के साथ ओडिशा में पहली बार एक सीएम, दो डिप्टी सीएम और 13 मंत्रियों की सरकार बनी। शपथ ग्रहण समारोह शाम 5 बजे शुरू हुआ। इस कार्यक्रम को भुवनेश्वर के जनता मैदान में आयोजित किया गया। ओडिशा के मुख्यमंत्री के तौर पर मोहन चरण मांझी के शपथ समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भुवनेश्वर पहुंचे। एयरपोर्ट पर ओडिशा के राज्यपाल रघुबर दास और स्वयं मोहन चरण मांझी ने पीएम मोदी का स्वागत किया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल भी शपथ समारोह में मौजूद रहें। पूर्व सीएम नवीन पटनायक भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

10. अरुणाचल प्रदेश के CM होंगे पेमा खांडू, BJP विधायक दल की बैठक में ऐलान

पेमा खांडू (Pema Khandu) एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश के सीएम होंगे. बीजेपी विधायक दल की बैठक (BJP Legislature Party meeting) में उनके नाम पर मोहर लगी है. इस विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की 60 में से 46 सीटों पर जीत दर्ज की है. पेमा खांडू निर्विरोध विधायक चुने गए (Pema Khandu elected MLA unopposed) हैं. राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 46 सीट जीतकर लगातार तीसरी बार सत्ता में लौटी है. भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा की 10 सीटें निर्विरोध ही जीत ली थीं. इसमें निवर्तमान मुख्यमंत्री पेमा खांडू भी निर्विरोध ही जीते थे. बीते विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 41 सीटों पर जीत दर्ज की थी. अरुणाचल प्रदेश में विधायक दल के नेता के चुनाव के लिए भाजपा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और पार्टी महासचिव तरुण चुघ को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया था.

Share:

Next Post

इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर बढ़ रही रॉयल एनफील्ड, जाने कब लॉन्च करेगी कंपनी

Thu Jun 13 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi) । रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) अपने इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो (Electric Portfolio) पर काम कर रही है। कंपनी ने कई मौके पर इसका अनाउंसमेंट भी किया है। हालांकि, अब तक कंपनी की तरफ से इसकी टाइमलाइन के बारे में खुलकर कुछ नहीं कहा गया है। अगस्त 2022 में आयशर मोटर्स के CEO सिद्धार्थ […]