बड़ी खबर

29 सितंबर की 10 बड़ी खबरें

1. इंदौर में स्थापित होगी स्वर कोकिला लता मंगेशकर की प्रतिमाः शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने बुधवार देर शाम इंदौर में सम्पन्न हुए प्रतिष्ठित राष्ट्रीय लता मंगेशकर अलंकरण समारोह (National Lata Mangeshkar Alankaran Ceremony) को वर्चुअली सम्बोधित करते हुए स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Swara Kokila Lata Mangeshkar) की स्मृति को चिरस्थायी बनाने के लिये अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं (many important announcements) कीं। उन्होंने कहा कि इंदौर में लता जी के नाम संगीत अकादमी, संगीत महाविद्यालय और संग्रहालय की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि लता जी द्वारा संगीत के क्षेत्र में दिए गए योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। राज्य शासन के प्रतिष्ठा प्रसंग राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान अलंकरण समारोह में आज फिल्मी जगत की गायन एवं संगीत क्षेत्र की तीन हस्तियों को राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान से अलंकृत किया गया। यह सम्मान प्राप्त करने वालों में शैलेन्द्र सिंह, आनंद-मिलिंद एवं कुमार शानू शामिल है। इन्हें यह सम्मान राज्य शासन की ओर से पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने प्रदान किया। वर्ष 2019 का सम्मान पार्श्व गायन के लिये शैलेन्द्र सिंह को, वर्ष 2020 का सम्मान संगीत निर्देशन के लिये आनंद-मिलिंद को एवं वर्ष-2021 का सम्मान पार्श्व गायन के लिये कुमार शानू को प्राप्त हुआ है।

 

2. देश में 19 करोड़ लोग रोजाना सोते हैं भूखे, फिर भी खाने की बर्बादी में दूसरे नंबर पर भारत, देखें आंकड़े

भारत (India) समेत कई विकसित और विकासशील देशों (developed and developing countries) में खाने की बर्बादी बड़ी समस्या है. इस मामले में चीन (China) के बाद भारत दूसरा ऐसा देश है, जहां खाने की सबसे ज्यादा बर्बादी होती है. यह उस सदी में हो रहा है जहां दुनिया में लगभग 83 करोड़ लोग रोज भूखे सोते हैं. खाने की कमी और बर्बादी के में बारे में जागरूक करने के लिए 29 सितंबर को हर साल अंतरराष्ट्रीय दिवस 2022 (International Day of Awareness of Food Loss and Waste 2022) मनाया जाता है. इस दिन लोगों को खाने-पीने की चीजों की बर्बादी (waste) रोकने के लिए जागरूक किया जाता है. भोजन के नुकसान और बर्बादी (Food loss and wastage) को रोकने में मदद करने के लिए, हमें इसके प्रभाव के बारे में अधिक जागरूक और जरूरी कदम उठाने की जरूरत है.

 

3. गृह मंत्रालय की श‍िकायत के बाद PFI पर ट्विटर का बड़ा एक्शन, अकाउंट सस्पेंड

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के टेरर फंड‍िंग जुटाने और उसके साथ लिंक होने के पुख्‍ता सबूत म‍िलने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) की ओर से कड़ी कार्रवाई करते हुए मंगलवार को गजट नोट‍िफ‍िकेशन जारी कर पांच साल के ल‍िए प्रत‍िबंध लगा द‍िया गया है. वहीं अब उस पर श‍िंकजा कसते हुए गृह मंत्रालय की शिकायत के बाद पीएफआई के ऑफ‍िशियल ट्वीटर हैंडल अकाउंट @PFIOfficial को फ‍िलहाल बंद कर उस पर रोक लगा दी गई है. गृह मंत्रालय की श‍िकायत के बाद ट्विटर इंड‍िया ने PFI के अकाउंट पर एक्शन लिया है. बताते चलें क‍ि पीएफआई समेत उससे जुडे़ कुल आठ संगठनों पर पांच साल के ल‍िए प्रतिबंध लगाया गया है. गृह मंत्रालय ने पीएफआई (Popular Front of India) पर गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (Unlawful Activities (Prevention) Act) के कड़े प्रावधानों के तहत प्रतिबंध लगाया है. बता दें कि केंद्र सरकार ने बुधवार को इस्लामी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) पर आईएसआईएस जैसे वैश्विक आतंकवादी समूहों से ‘‘संबंध’’ रखने और देश में सांप्रदायिक नफरत फैलाने की कोशिश का आरोप लगाते हुए आतंकवाद रोधी कानून यूएपीए के तहत पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया. राजपत्रित अधिसूचना के अनुसार पीएफआई के आठ सहयोगी संगठनों- रिहैब इंडिया फाउंडेशन, कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया, ऑल इंडिया इमाम काउंसिल, नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ ह्यूमन राइट्स ऑर्गनाइजेशन, नेशनल विमेन फ्रंट, जूनियर फ्रंट, एम्पावर इंडिया फाउंडेशन और रिहैब फाउंडेशन, केरल के नाम भी यूएपीए यानी गैरकानूनी गतिविधियां (निवारण) अधिनियम के तहत प्रतिबंधित किए गए संगठनों की सूची में शामिल हैं.

 

 

4. UP में टैक्सी की तरह मिलेंगे हेलीकॉप्‍टर, हेलीपैड जाकर तुरंत किराए पर ले सकेंगे

उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगर आपका मन किसी भी शहर में हेलीकॉप्‍टर से जाने का है या फिर परिवार के साथ हेलीकॉप्‍टर (helicopter) से शहर का चक्‍कर लगाने का है तो इसके लिए लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा. हेलीपैड में जाकर वहां खड़े हेलीकॉप्‍टर को टैक्‍सी की तरह किराए पर लेकर आप अपनी हसरत पूरी कर सकते हैं. पर्यटन मंत्रालय प्रदेश के पांच शहर में पीपीपी मॉडल में हेलीपैड विकसित कर रहा है. उत्‍तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि प्रदेश में पर्यटन स्‍थलों से कनेक्‍टीविटी बढ़ाने के लिए हेलीपैड बनाए जा रहे हैं. ये पीपीपी मॉडल में होंगे. पर्यटन मंत्रालय किराए को मोनिटर करेगा, जिससे कंपनियां मनमाना किराया पर्यटकों से न वसूल सकें.

 

5. अशोक गहलोत नहीं लड़ेंगे अध्यक्ष का चुनाव, राजस्थान के CM बने रहेंगे

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Chief Minister Ashok Gehlot) कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की बैठक खत्म हो गई है। करीब डेढ़ घंटे की मुलाकात के बाद अशोक गहलोत ने साफ कर दिया कि वे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष के साथ बैठकर हमने बात की है। मैंने हमेशा वफादार सिपाही के रूप में काम किया है। विधायक दल की बैठक के दिन हुई घटना ने सबको हिलाकर रख दिया। ऐसा लगा जैसे कि मैं मुख्यमंत्री बना रहना चाहता हूं, इसलिए मैंने उनसे माफी मांगी है। गहलोत ने कहा कि हमारे यहां हमेशा से कायदा रहा कि हम आलाकमान के लिए एक लाइन का प्रस्ताव पास करते हैं। मुख्यमंत्री होने के बावजूद मैं यह एक लाइन का प्रस्ताव पास नहीं करवा पाया, इस बात का दुख रहेगा। इस घटना ने देश के अंदर कई तरह के मैसेज दे दिए।

 

6. PM मोदी ने सूरत में किया रोड शो, शहर को दी 3400 करोड़ के परियोजनाओं की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे की शुरुआत गुरुवार को सूरत में 2.7 किलोमीटर लंबे रोड शो के साथ की. रोड शो के बाद पीएम मोदी ने सूरत में 3400 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और एक जनसभा को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने सूरत के लोगों की मेहनत का जिक्र करते हुए उन्हें धन्यवाद दिया और कहा कि यह शहर मेहनत करने वालों की बहुत कद्र करता है. पीएम ने कहा कि सूरत के व्यापारी देश के करोड़ों लोगों को रोजगार दे रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘सूरत के लोग वह दौर कभी भूल नहीं सकते, जब महामारियों को लेकर, बाढ़ की परेशानियों को लेकर यहां दुष्प्रचार को हवा दी जाती थी. यहां के व्यापारियों से मैंने एक बात कही थी कि अगर सूरत शहर की ब्रैंडिंग को गई तो हर सेक्टर, हर कंपनी की ब्रैंडिंग अपने आप हो जाएगी. सूरत के लोगों ने यह करके दिखा दिया है. मुझे खुशी है कि आज दुनिया के सबसे तेजी से विकसित होते शहरों में सूरत का नाम भी शामिल है.’

 

 

7. देश में पहली बार हो रही थी ब्‍लैक कोकीन की सप्‍लाई, NCB ने मुंबई में पकड़ी

देश में चोरी छ‍िपे सप्‍लाई हो रही ड्रग्‍स के गोरखधंधे को तोड़ने के ल‍िए नारकोट‍िक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो (NCB) पूरी तरह से अलर्ट है. इस कड़ी में एनसीबी की मुंबई (Mumbai) जोन ने भारी मात्रा में ब्‍लैक कोकीन (Black Cocaine) जब्‍त की है. तीन क‍िलोग्राम से ज्‍यादा ब्‍लैक कोकीन की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमत लगभग तीन करोड़ रुपये आंकी गई है. यह अपने आप में पहला मामला बताया जाता है जब ब्‍लैक कोकीन जब्‍त की गई है. एनसीबी मुंबई के जोनल डायरेक्‍टर अम‍ित गवाते के मुताब‍िक ब्लैक कोकीन को पकड़ना काफी मुश्किल होता है. इसकी स्मेल स्निफर डॉग भी नहीं पकड़ पाते है. इसके पीछे की बड़ी वजह यह होती है क‍ि सामान्‍य कोकीन में स्‍मेल आती है. लेक‍िन ब्लैक कोकीन में बिल्कुल भी स्मेल नहीं आती है. इसल‍िए इसको पकड़ना काफी मुश्किल होता है.

 

8. Jasprit Bumrah टी-20 वर्ल्डकप से बाहर, टीम इंडिया को बड़ा झटका

भारतीय क्रिकेट टीम को आइसीसी टी20 विश्व कप से पहले जोरदार झटका लगा है. टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) चोट की वजह से टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच से पहले प्रैक्टिस के दौरान उनको पीठ दर्द की शिकायत हुई थी. ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच इस बार का टी20 विश्व कप खेला जाना है. बुधवार को भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला जिसे वह नहीं खेल पाए थे. पीटीआई ने बीसीसीआई के सूत्रों के मुताबिक यह जानकारी दी है कि अब बुमराह ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप बाहर हो गए हैं. बोर्ड की तरफ उनकी चोट को लेकर बुधवार को बताया गया था कि मेडिकल टीम इस पर नजर बनाए हुए है. एक दिन बात ही उनके विश्व कप से बाहर होने की खबर सामने आ रही है.

 

 

9. PFI पर बैन के बाद PM मोदी के दौरे को लेकर बढ़ी सुरक्षा एजेंसियों की चिंता

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया PFI पर बैन और उसके बाद मिल रहे खुफिया इनपुट ने एमपी पुलिस को हाई अलर्ट पर कर दिया है. अगले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाकाल कॉरिडोर का उद्घाटन करने उज्जैन आ रहे हैं. इसलिए पुलिस की चिंता और बढ़ गयी है. पुलिस मुख्यालय ने पीएफआई के प्रभाव वाले जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. साथ ही उज्जैन में सुरक्षा व्यवस्था के लिए बड़ा प्लान तैयार किया है. इस प्लान के आधार पर सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं. 11 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी उज्जैन दौरे पर रहेंगे. इस दौरान मोदी महाकाल लोक कोरिडोर का उद्घाटन करेंगे. उनके दौरे से ऐन पहले पीएफआई पर बैन के बाद मध्य प्रदेश पुलिस हाई अलर्ट पर आ गई है. पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं. पीएफआई प्रभावित वाले जिले इंदौर, उज्जैन, खंडवा, मंदसौर, श्योपुर, नीमच, राजगढ़, भोपाल पुलिस को अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं.

 

10. भारत को बड़ी उपलब्धि, ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में चढ़ा पायदान

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2022 (Global Innovation Index 2022) में भारत 40वें स्थान पर पहुंच गया है। यह 2015 में 81वें स्थान पर था। इंडेक्स (index) से पता चलता है कि स्टार्टअप (startup) के लिए बेहतर माहौल तैयार करने और नवाचार को बढ़ावा देने में भारत लगातार सुधार कर रहा है। इससे पहले विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (World Intellectual Property Organization) की पिछली रिपोर्ट में वैश्विक नवाचार सूचकांक (जीआईआई) में भारत ने दो पायदान की छलांग लगाई थी। 2021 में भारत 46वें स्थान पर था। संगठन के मुताबिक, भारत की रैंकिंग 2015 के बाद से ही तेज रफ्तार से बढ़ रही है। 2015 में जहां भारत का जीआईआई 81 था, वहीं 2022 में यह 40वें पायदान पर पहुंच गया है। यह सुधार स्टार्टअप के लिए अनुकूल माहौल बनाने सरकारी व निजी संगठनों की ओर से शोध पर जोर दिए जाने से आया है।

Share:

Next Post

सरकार ने इन योजनाओं पर बढ़ाई ब्याज दरें

Thu Sep 29 , 2022
नई दिल्ली। सरकार (government) ने गुरुवार को अर्थव्यवस्था में सख्त ब्याज दरों के अनुरुप कुछ छोटी बचत योजनाओं (small savings schemes) पर दरों में 30 आधार अंकों (बीपीएस) की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। सरकार के इस फैसले के बाद डाकघरों में तीन वर्षों के सावधि जमा (Fixed deposit of three years) पर अब […]