उज्‍जैन न्यूज़ (Ujjain News)

दो हफ्ते में 1700 एमसीएफटी पानी बहा दिया

  • 20 दिन पहले तक बूंद बंूद को तरस रहा था गंभीर डेम और लोग-पिछले साल से साढ़े 16 इंच बारिश कम हुई

उज्जैन। अल्प बारिश के बीच इंदौर के यशवंत सागर डेम की बदौलत पूरी क्षमता से 2 हफ्ते पहले गंभीर डेम भर गया था। लगाातर पानी की आवक के कारण कल दोपहर तक गंभीर का एक गेट खुला हुआ था। इस दौरान दो हफ्तों में लेवल मेनटेन करने के लिए 1700 एमसीएफटी पानी बहाना पड़ा। इधर बारिश सीजन की समाप्ति और कल शाम तक इस वर्ष पिछले साल के मुकाबले साढ़े 16 इंच पानी कम बरसा है।



पिछले दो हफ्ते से गंभीर डेम का लेवल लगातार इंदौर के यशवंत सागर के गेट खुलने के कारण ओव्हर फ्लो होता रहा है। कल दोपहर में गंभीर डेम का एक गेट लेवल मेनटेन करने के लिए खुला हुआ था, हालांकि आवक बंद होने के बाद इसे बंद कर दिया गया। गंभीर डेम कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के मुताबिक कल शाम तक लेवल मेनटेन करने के लिए गंभीर में पानी की आवक से 1700 एमसीएफटी पानी शिप्रा में छोड़ा गया। इसके बावजूद आज सुबह डेम में 2225 एमसीएफटी पानी मौजूद है। इधर वेधशाला से मिली जानकारी के अनुसार गत वर्ष बारिश के सीजन में 1127 मिमी बारिश रिकार्ड हुई थी। जबकि इस बार 1 जून से लेकर 30 सितम्बर तक कुल 708 मिमी बारिश ही हुई जो कि पिछले साल के मुकाबले 419 मिमी अर्थात 16.49 इंच कम है। गंभीर डेम में फिलहाल जल स्तर पूरी क्षमता 2250 एमसीएफटी के मुकाबले संतोषजनक स्थिति में है। शहर की रोज औसत खपत के मान से यह पानी अगले साल जनवरी माह तक के लिए पर्याप्त है।

Share:

Next Post

इस महीने से बदल जाएंगे Trains के Number

Fri Oct 1 , 2021
स्पेशल की बजाय पुराने नंबरों से चलेगी ट्रेनें, किराया कम होने से राहत मिलेगी उज्जैन। रेलवे जल्द ही ट्रेनों के नंबर बदलने जा रहा है। कोरोन काल के दौरान ट्रेनों को स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाया जा रहा था और उसमें किराया भी ज्यादा लग रहा था। रेलमंत्री ने देशभर की मीडिया से ऑनलाइन […]