इंदौर

2 लाख डोज आएंगे, इंदौर को 57 हजार मिलेंगे

  • 125 सेंटरों पर कल 75 हजार को लगाई जाएगी वैक्सीन, मगर ऑनलाइन बुकिंग से फजीते भी

इन्दौर। वैक्सीनेशन (Vaccination) धीमी गति (slow speed) से चल रहा है और पहले से ज्यादा दूसरा डोज (second dose) लगवाने वाले परेशान हो रहे हैं। गिनती के सेंटरों पर ही वैक्सीन (vaccine) लग रही है। कल 125 सेंटरों पर 75 हजार डोज लगाए जाएंगे। वहीं इंदौर, उज्जैन संभाग के लिए 2.33 लाख डोज कल स्वास्थ्य विभाग (health department) को भिजवाए जा रहे हैं, जिसमें से लगभग 57 हजार डोज इंदौर जिले के लिए मिलेंगे, जिन्हें 24 जुलाई के सत्र में लगाया जाएगा। अभी ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग (online slot booking) के आधार पर ही वैक्सीन (vaccine) लग रही है, जिसके चलते और भी फजीते हो रहे हैं और अधिकांश लोग स्लॉट बुकिंग (slot booking) ना कर पाने के चलते भी परेशान हैं।

जिस तेज गति से वैक्सीनेशन (Vaccination) का अभियान इंदौर में शुरू हुआ था और लोगों में गजब की जागरूकता भी नजर आई, मगर वैक्सीन (vaccine) की कमी ने पूरे उत्साह पर पानी फेर दिया, अन्यथा इंदौर की 18 साल से अधिक की 29 लाख से अधिक चिन्हित की गई आबादी महीनेभर पहले ही वैक्सीनेट हो जाती और अब दूसरा डोज (second dose) लगने की बारी भी आ जाती और अगले दो महीने में शत-प्रतिशत लोगों को दोनों डोज लगा दिए जाते। मगर वैक्सीन (vaccine) की कमी के चलते अब ऐसा लगता है कि अगले 5-6 महीने तक यह अभियान चलता रहेगा और उसके बाद फिर जिन लोगों ने अभी जनवरी-फरवरी और मार्च में वैक्सीन (vaccine) लगवाई उन्हें तीसरा बूस्टर डोज (booster dose) लगवाने की नौबत आ जाएगी, क्योंकि फिलहाल 1 साल तक ही वैक्सीन (vaccine) के बाद एंटीबॉडी (antibody) बने रहने की बात विशेषज्ञों ने कही है। इंदौर में कलेक्टर मनीष सिंह (collector manish singh) ने जिस तेजी से वैक्सीनेशन (Vaccination) करवाया और पूरे देश में रिकॉर्ड भी बना, मगर वैक्सीन (vaccine) की कमी ने इंदौर को फिर पीछे कर दिया अन्यथा वह देश का पहला ऐसा जिला होता जो शत-प्रतिशत वैक्सीनेट हो जाता। बहरहाल, कल 125 शहरी सेंटरों पर वैक्सीनेशन (Vaccination) होगा। निगमायुक्त प्रतिभा पाल (corporation commissioner Pratibha Pal) के मुताबिक प्री-स्लॉट बुकिंग (slot booking) पर ही यह वैक्सीनेशन (Vaccination) हो जा रहा है और जिन सेंटरों पर 4 बजे तक स्लॉट बुकिंग (slot booking) के आधार पर उतने लोग नहीं पहुंचे तो बचे डोज के लिए फिर उसी वक्त पंजीयन कर वैक्सीन लगाई जाएगी। 75 हजार डोज कल लगना है। वहीं संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ. अशोक डागरिया के मुताबिक अभी कल भी वैक्सीन (vaccine) के कुछ डोज इंदौर को उपलब्ध करवाए गए थे, वहीं कल 2 लाख 33 हजार डोज का आबंटन और मिलने की जानकारी आई है। ये डोज इंदौर-उज्जैन संभाग के लिए मिलेंगे, जिसमें से इन संभागों के जिलों को वितरित किए जाएंगे और इंदौर जिले को लगभग 57 हजार डोज दिए जाएंगे, जो 24 जुलाई शनिवार को लग सकेंगे। कल कोवीशिल्ड का पहला और दूसरा डोज (second dose) चुनिंदा सेंटरों पर लगेगा। वहीं कोवैक्सीन का दूसरा डोज (second dose) 6 सेंटरों पर लगाया जाएगा। इसमें पीसी सेठी, बंगाली पब्लिक स्कूल, आम्बेडकर नगर गार्डन, केके कॉलेज, योजना क्र. 54 के सेंटर शामिल हैं।

Next Post

चीन में भारी तबाही मचा रही बाढ़, ताश के पत्तों की तरह बह रहीं गाड़ियां, दर्जनभर लोगों की मौत

Wed Jul 21 , 2021
डेस्क। चीन (China ) की एक प्रांतीय राजधानी में बाढ़ (Floods) संबंधी घटनाओं में कम से कम 12 लोगों की मौत (Deaths) हो गई है. भीषण बाढ़ के कारण लोग सबवे स्टेशनों और स्कूलों में फंस गए, कई वाहन बह गए और कई लोगों को रातभर कार्यालयों में ही रुकना पड़ा. सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ […]