टेक्‍नोलॉजी

2021 Mercedes S-Class नई कार भारत में लॉन्‍च, जानें कीमत से लेकर फीचर्स के बारें में सबकूछ


आज के इस आधुनिक युग में टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में ऑटो कंपनियां एक से बढ़कर एक वाहन पेश कर रही है । अब वाहन निर्माता कंपनी mercedes-benz ने भारत (India) में अपनी नई 2021 Mercedes S-Class को लॉन्च कर दिया है। इस कार के S450 4MATIC ट्रिम की कीमत 2.19 करोड़ रुपये तय की गई है। वहीं इसके S400d 4MATIC वेरिएंट की कीमत 2.17 करोड़ रुपये रखी गई है। नई एस-क्लास कंपनी के लाइनअप में लॉन्च होने वाली अन्य 15 मर्सिडीज-बेंज गाड़ियों का हिस्सा है। मर्सिडीज-बेंज इंडिया के एमडी और सीईओ मार्टिन श्वेंक का कहना है कि 2021 के लिए कंपनी की उत्पाद योजनाएं ट्रैक पर हैं, और नई एस-क्लास 15 लॉन्च में से एक है।

2021 Mercedes S-Class के खास फीचर्स:
आगामी मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास की सबसे खास विशेषता MBUX इंटीरियर असिस्ट है। कैमरों का उपयोग करते हुए MBUX सिस्टम से यह पता लगाता है कि कोई यात्री वाहन से बाहर निकलना चाहता है या नहीं। सिस्टम तब यह आकलन करता है कि क्या कोई वाहन/सड़क उपयोगकर्ता ब्लाइंड स्पोर्ट पर आ रहा है और यात्री को कार से बाहर निकलने से चेतावनी देने के लिए एम्बियंट लाइट लाल चमकती है।


इंजन, पॉवर और स्पीड:
Mercedes-Benz S-Class S450 4MATIC वैरिएंट 3.0-लीटर इन-लाइन सिक्स-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आता है जो 362 bhp की पावर और 500 Nm का पीक टॉर्क बनाता है। वहीं इसके S400d 4MATIC वैरिएंट में 3.0-लीटर 6-सिलेंडर डीजल इंजन मिलता है जो 325 bhp की पावर और 700 Nm का पीक टॉर्क देता है। दोनों पावरप्लांट को 4MATIC ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ 9G-ट्रॉनिक ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है। कंपनी का दावा है, कि नई S450 मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास 0 से 100 किमी/घंटा की स्पीड 5.1 सेकंड में और नई S400d महज 5.4 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ने में सक्षम है।

नई मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास के सुरक्षा फीचर्स:
नई Mercedes S-Class में 10 एयरबैग मिलते हैं, जिसमें पीछे के यात्रियों के लिए फ्रंट एयरबैग (विश्व प्रथम है) और सेंटर एयरबैग शामिल हैं। कार सक्रिय रूप से स्टीयरिंग असिस्ट, ट्रैफिक साइन असिस्ट, एक्टिव लेन-कीपिंग असिस्ट, एक्टिव लेन चेंजिंग असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट और एग्जिट वार्निंग फंक्शन जैसे एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम से भी लैस है। इतना ही नहीं, नई एस-क्लास में प्री-सेफ इंपल्स साइड फंक्शन भी है जो साइड-इफेक्ट की पहचान करने के लिए रडार का उपयोग करता है और सेडान को ऊपर उठाता है।

Share:

Next Post

Health Tips : डायबिटीज के मरीज दूध का इस तरह करें सेवन, नहीं बढ़ेगा शुगर

Thu Jun 17 , 2021
डेस्‍क। डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी बीमारी है जो एक बार किसी को हो जाएं तो अन्य बीमारियों का कारण बन जाती है. इसके पीछे खराब लाइफस्टाइल समेत अन्य कारण हो सकते हैं. डायबिटीज के मरीज को अपने खान -पान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर आपके ब्लड में शुगर की मात्रा ज्यादा […]