बड़ी खबर

33000 पुलिस, 51 पैरामिलिट्री कंपनियां, 17500 होम गार्ड… वोटिंग में दिल्ली की सिक्योरिटी

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में आगामी 25 मई को छठें चरण का मतदान किया जाना है. डीसीपी चुनाव सेल, दिल्ली पुलिस संजय सहरावत ने मीडिया से बातचीत के दौरान मतदान केंद्रों पर की जाने वाली सुविधाओं और सुरक्षा के बारे में बताया. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, 25 मई को होने वाले चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. दिल्ली में कुल 2628 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें 429 मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं. चुनाव के इंतजामात को सफल बनाए जाने के लिए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इसके लिए 33 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. सभी जगह 24 घंटे मॉनिरटरिंग की जा सके, इसलिए सीसीटीवी भी लगाए गए हैं.

डीसीपी चुनाव सेल के मुताबिक, मतदान केंद्रों पर 33 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी, जिससे किसी भी तरह की अनहोनी से बचा जा सके. इस 33 हजार सुरक्षाकर्मियों को देश के अलग-अलग राज्यों से बुलाया जाएगा, जिनमें राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड शामिल हैं. इनके अलावा 51 पैरामिलिटरी की कंपनियों को भी शामिल किया गया है. चुनाव के दिन 17 हजार 500 होमगार्ड को अलग-अलग राज्यों से बुलाया गया है. राजधानी में मतदान केंद्रों की निगरानी ड्रोन से की जाएगी.


मतदान केंद्रों पर मतदान होने के बाद पोलिंग स्टेशन से ईवीएम को स्ट्रांग रूम तक सुरक्षित लेकर जाना, चुनाव आयोग के लिए चुनौती भरा है. इसे सही और सुरक्षित तरीके से पहुंचाया जा सके इसके लिए दिल्ली पुलिस और पैरामिलिट्री के जवान 24 घंटे हर दिन 4 जून तक तैनात रहेंगे.डीसीपी चुनाव सेल ने बताया कि अब 14 करोड़ रुपए कैश छापेमारी के दौरान अलग-अलग जगहों से बरामद किए जा चुके हैं.

डीसीपी चुनाव सेल के अनुसार मतदान लोकतांत्रिक देश के लिए एक पर्व की तरह है. इस पर्व को सुरक्षित और सही तरीके से संपन्न कराया जा सके इसका खास ख्याल रखा जा रहा है. चुनाव को जीतने और प्रत्याशियों को देश के बेहतर भविष्य के लिए काम करने में देश के मतदाताओं की अहम भूमिका है, जिससे मतदातओं को अपने खेमे में वोट देने के लिए कोई भी प्रभावित न कर सके इसका खास ख्याल रखा जा रहा है. उन्हें वोट के लिए किसी भी तरह का लालच देकर इनफ्लुएंस न किया जा सके.

Share:

Next Post

दोस्त ने दी थी 5 करोड़ रुपये की सुपारी… बांग्लादेशी सांसद अनवारुल अजीम मामले में खुलासा

Thu May 23 , 2024
डेस्क: बांग्लादेश के एक सांसद के मौत की खबर सुर्खियों में है. अनवारुल अजीम अनार 9 दिनों पहले कोलकाता आए थे. वह मोंडोलपारा के बारानगर में अपने एक दोस्त के यहां ठहरे हुए थे. वह 12 मई को बांग्लादेश से कोलकाता आए और 14 मई से गायब बताए जा रहे हैं. मीडिया रपटों में भारत में […]