ज़रा हटके विदेश

ये है दुनिया का सबसे लंबा लंबा बॉडीबिल्डर, 4 लोगों के बराबर खाता है खाना! 150 किलो है वजन

नई दिल्ली। दुनिया(World) में एक से बढ़कर एक बॉडीबिल्डर (bodybuilder) हुए हैं. अर्नाल्ड श्वार्जनेगर, रॉनी कोलमेन, फिल हीथ आदि. कई लोग इन बॉडीबिल्डर के फैन हैं और उन्हें फॉलो भी करते हैं. इन प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर्स की डाइट काफी अधिक होती है. इनके शरीर के मुताबिक उनको डाइट लेनी पड़ती है. ऐसे ही एक बॉडीबिल्डर हैं जिनका नाम है, ओलिवियर रिक्टर्स (Olivier Richters). ओलिवियर नीदरलैंड (Netherlands) के रहने वाले हैं और वे प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर एक एक्टर हैं. इनकी डाइट इतनी अधिक है कि सोचना भी मुश्किल है. ओलिवियर रिक्टर्स दुनिया के सबसे लंबे बॉडीबिल्डर हैं और इसके लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो चुका है.


4 लोगों बराबर खाते हैं खाना
दुनिया के सबसे लंबे बॉडी बिल्डर ओलिवियर रिक्टर्स की हाइट सात फीट दो इंच और वजन लगभग 150 किलो है. वे कई हॉलीवुड मूवीज में भी काम कर चुके हैं. हाल ही में दिए एक इंटरव्यू के दौरान ओलिवियर ने बताया कि वे पहले लगभग 6500 से 7000 कैलोरी लेते थे. लेकिन “द इलेक्ट्रिकल लाइफ ऑफ लुइस वेन” मूवी में उन्होंने एक बॉक्सर की भूमिका निभाई थी और उसके लिए उन्हें वजन कम करने की जरूरत थी. वेट लॉस के दौरान भी वे लगभग 5 हजार कैलोरी लेते थे.

एक सामान्य कद काठी के इंसान को एक दिन में लगभग 1500 से 2000 कैलोरी की आवश्यकता होती है. वहीं अगर देखा जाए तो ओलिवियर 7000 कैलोरी लेते थे यानी लगभग 3-4 लोगों के बराबर खाना वे अकेले ही खा जाते थे.



ओलिवियर ने इंटरव्यू के दौरान बताया था, “मेरी कद काठी इतनी बड़ी है कि मुझे वेट लॉस के दौरान भी हाई कैलोरी को कम करने के दौरान भी 5 हजार कैलोरी लेनी होती थीं. अगर में इतनी कैलोरी नहीं लेता तो मेरे मसल्स को नुकसान होता. बस इसलिए ही मैं इतनी कैलोरी लेता था.”

ऐसी डाइट लेते थे ओलिवियर


ओलिवियरन की 5 हजार कैलोरी वाली डाइट में कम से कम 300 ग्राम प्रोटीन होता था. प्रोटीन के सोर्स में सैल्मन मछली, व्हे प्रोटीन, ओट्स शामिल होते थे. उनके शेक में लगभग 700 कैलोरी होती थी, जिसमें वे आधा कम अल्ट्राफाइन ओट्स, आधा कम वेनिला व्हे प्रोटीन, और पानी मिलाते थे. इस शेक को वे दिन में करीब 6-7 बार लेते थे. खाने में समय बर्बाद ना हो इसलिए वे अधिकतर लिक्विड कैलोरी लेना ही पसंद करते थे.

Share:

Next Post

भद्रा के साए में भाई की कलाई पर राखी बांधने से क्‍यों डरती हैं बहनें? जानें इसके पीछे की वजह

Tue Aug 9 , 2022
नई दिल्ली। रक्षाबंधन(Raksha Bandhan) का त्योहार 11 अगस्त 2022 को है और राखी के इस त्योहार पर लोग भद्रा के साए को लेकर बहुत कन्फ्यूज़ हैं. ज्योतिषियों (astrologers) का कहना है कि इस साल भद्रा का साया पाताल लोक में है. इसलिए पृथ्वी पर होने वाले शुभ और मांगलिक कार्यों पर इसका कोई प्रभाव नहीं […]