देश मनोरंजन

हॉलीवुड के 97 साल पुराने स्टूडियो MGM को Amazon ने खरीदा

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस(Corona Virus) संक्रमण काल में मनोरंजन की दुनिया (entertainment World ) की दो बड़ी कंपनियों का सौदा पक्का हो गया है। जेम्स बॉन्ड की फिल्मों (James Bond Films) के लिए पिछली चार पीढ़ियों के सिने दर्शकों के दिल के करीब रही कंपनी एमजीएम (MGM) अब अमेजन(Amazon) की हो जाएगी। ये सौदा 8.45 अरब डॉलर में हुआ बताया जा रहा है। नियामक संस्थाओं की मंजूरी मिलते ही ये सौदा अमल में आ जाएगा। एमजीएम स्टूडियोज की स्थापना मारकस लोए और लुईस बी मेयर ने 17 अप्रैल 1924 को की थी।
अमेरिका में बुधवार की सुबह किए गए एलान में एमजीएम (MGM)की करीब सौ साल की गौरवशाली परंपरा के अलावा इसकी फिल्म निर्माण की शैली को याद किया गया और कहा गया कि ये एक तरह से अमेजन स्टूडियोज (Amazon studios) का पूरक ही है जिसका अधिकतर काम अब तक टेलीविजन के लिए होता रहा है। अमेजन(Amazon) ने इस मौके पर कहा, ‘अमेजन (Amazon) का वादा है कि वह एमजीएम(MGM) की विरासत और इसके फिल्मों की सूची को न सिर्फ संरक्षित करेगी बल्कि इन महान कार्यों को अब ग्राहकों को बेहतर सुविधा के साथ सुलभ कराया जाएगा। इस अधिग्रहण से अमेजन(Amazon) एक तरह से एमजीएम (MGM) के उसी काम में मजबूती लाने जा रही है जो वह सबसे अच्छा करते हैं, वह है किस्सागोई।’


एमजीएम की धरोहर चार हजार से ज्यादा फिल्मों की रही है। इन फिल्मों ने 180 ऑस्कर पुरस्कार जीते हैं। एमजीएम के पास बेहतरीन टीवी शोज की भी बहुत बड़ी लाइब्रेरी है। इन शोज ने 100 एमी पुरस्कार जीते हैं। कहा गया कि एमजीएम स्टूडियो की जो कीमत अमेजन ने लगाई है उसके इतने विशाल होने की सबसे बड़ी वजह इन फिल्मों व टीवी सीरीज के बौद्धिक संपदा अधिकार हैं।
एमजीएम कंपनी के पास तमाम एनीमेशन फिल्मों के अधिकार के अलावा सारी जेम्स बॉन्ड फिल्मों के प्रसारण, प्रदर्शन व वितरण अधिकार भी हैं। उनकी जेम्स बॉन्ड सीरीज की नई फिल्म ‘नो टाइम टू डाई’ बनकर तैयार है और इसकी रिलीज अब तक चार बार टाली जा चुकी है। एमजीएम की लाइब्रेरी में तकरीबन चार हजार फिल्में हैं जिनमें ‘रोबो कॉप’, ‘द पिंक पैंथर’, ‘द साइलेंस ऑफ लैम्ब्स’ आदि प्रमुख हैं। ‘फारगो’, ‘द हैंड्समेड टेल’ और ‘वाइकिंग्स’ जैसी सुपरहिट टीवी सीरीज भी एमजीएम ने ही बनाई हैं।

Share:

Next Post

इंदौर-भोपाल में 1 जून से नहीं खुलेगा कर्फ्यू

Wed May 26 , 2021
मध्य प्रदेश के 7 जिले रहेंगे लॉकडाउन, 45 जिलों में मिलेगी राहत इंदौर। 1 जून से कर्फ्यू खुलने का इंतजार कर रहे इंदौर के साथ भोपाल के रहवासियों के लिए भी बुरी खबर है कि इऩ दोनों जिलों में 1 जून से कर्फ्यू नहीं खुलेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज शाम प्रदेश की जनता […]