टेक्‍नोलॉजी बड़ी खबर

आ गई एक और बुरी खबर, आज से इस कंपनी की कार खरीदना हो गया महंगा


नई दिल्ली। आप टाटा मोटर्स (Tata Motors) की कोई कार खरीदने का मन बना रहे हैं, तब आपके लिए बुरी खबर है। दरअसल, आज से टाटा ने अपनी पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट की कारों में 0.55% तक की बढ़ोतरी की है। नई कीमतें आज रात से लागू हो चुकी हैं। कंपनी का कहना है कि इनपुट कॉस्ट बढ़ने की वजह से उसे कीमतें बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा है। इनपुट कॉस्ट बढ़ने की वजह से पहले भी कई कंपनियां अपनी गाड़ियों की कीमतों में इजाफा कर चुकी हैं।

ये पहली बार नहीं है कि जब टाटा मोटर्स ने अपनी कारों की कीमतें में इजाफा किया हो। कंपनी ने 23 अप्रैल, 2022 में कारों की कीमत में 1.1% तक इजाफा किया था। यानी अब 3 महीने के बाद एक बार फिर टाटा ने कारों की कीमतें बढ़ा दी हैं। अब ग्राहकों को टाटा की हैटबैक, SUV और सेडान खरीदने के लिए ज्यादा रुपए खर्च करने होंगे। टाटा के पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में सफारी, हैरियर, अल्ट्रोज, नेक्सन, टियागो और टिगोर जैसी कारें हैं।

जनवरी 2022 में भी बढ़ाई थी कीमतें
इस साल ये पहला मौका नहीं है जब टाटा ने अपनी कारों की कीमतों में इजाफा किया है। बल्कि इससे पहले जनवरी 2022 में भी कंपनी ने अलग-अलग मॉडल और वैरिएंट के आधार पर 0.9% का इजाफा किया था। उस वक्त भी इनपुट कोस्ट बढ़ने की वजह से कीमतें बढ़ाई गई थीं। तब कंपनी ने एक बयान में कहा था कि ओवरऑल इनपुट लागत में हो रही वृद्धि की वजह से हम न्यूनतम मूल्य वृद्धि के लिए मजबूर हुए हैं।

टोयोटा और स्कोडा भी बढ़ा चुकी कीमतें
टोयोटा और स्कोडा जैसे अन्य ब्रांडों ने भी बढ़ती लागत का हवाला देते हुए कुछ मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी की है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ऑटो इंडस्ट्री को सप्लाई चेन में व्यवधान के साथ-साथ सेमीकंडक्टर चिप की कमी का सामना करना पड़ रहा है, जिसकी वजह से व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग के लिए इनपुट लागत में बढ़ोतरी हुई है। इतना ही नहीं, इनपुट कॉस्ट बढ़ने की वजह से कई टू-व्हीलर कंपनियों भी अपने बाइक और स्कूटर महंगे कर चुकी है।

मारुति भी 1.3% तक कीमतें बढ़ा चुकीं
मारुति ने भी अप्रैल में अपने सभी मॉडल की कीमतों में 1.3 प्रतिशत की औसत बढ़ोतरी की थी। सभी गाड़ियों पर मॉडल के आधार पर बढ़ोतरी अलग-अलग की गई थी। इनपुट कॉस्ट में लगातार बढ़ोतरी के कारण मारुति जनवरी 2021 से मार्च 2022 तक गाड़ियों की कीमतों में लगभग 8.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर चुकी थी। कंपनी डोमेस्टिक मार्केट में ऑल्टो से लेकर एस-क्रॉस तक कई मॉडल बेचती है।

Share:

Next Post

तमिलनाडु में खत्म होने वाली कोविड वैक्सीन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से की नए स्टॉक की मांग

Sat Jul 9 , 2022
चेन्नई । तमिलनाडु में (In Tamilnadu) कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) की 35.2 लाख डोज (35.2 Lakh Doses) सितंबर में समाप्त होने वाली है (To End) । जिसके चलते राज्य के स्वास्थ्य मंत्री (State Health Minister) मा सुब्रमण्यम (Ma Subramaniam) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) से नए स्टॉक (New Stock) उपलब्ध कराने की (To […]