भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

सीएम लाडली बहना योजना के आवेदन भरना शुरू

  • भोपाल जिले में लगाए गए 1500 कैंप, जून से मिलेंगे एक हजार

भोपाल। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत आवेदन फार्म आज से भरना शुरू हो गए हैं। प्रदेश की करीब 80 लाख महिलाओं को जून से प्रतिमाह एक हजार रुपए मिलने लगेंगे। भोपाल में योजना के तहत पात्र महिलाओं के आवेदन लेने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामवार और नगरीय क्षेत्रों में वार्डवार कैम्प लगाए गए हैं। पात्र महिलाओं से फॉर्म आज से 30 अप्रैल तक लिए जाएंगे। जिनकी ऑनलाइन प्रविष्टि पोर्टल और मोबाइल एप पर की जाएगी।
भोपाल जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में लगने वाले कैम्प का माइक्रोप्लान तैयार कराया गया है। जिले में डेढ़ हजार कैम्प लगाए गए हैं। जहां महिलाएं ईकेवाईसी अपडेट करवा रही हैं। शहर में कुल 340 केंद्र लगाए गए हैं। केंद्रों पर सुबह 9 बजे से कैम्प शुरू हो गए हैं। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बताया कि लाड़ली बहना योजना की गांव-गांव में जागरूकता बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री जनसेवा मित्र लगातार प्रचार-प्रसार गतिविधियां भोपाल जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जनसेवा मित्रों के द्वारा घर-घर जाकर लाड़ली बहना योजना के बारे में जानकारी दी जा रही है। जनसेवा मित्रों के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में दीवार लेखन कर जानकारी बताई जा रही है। इसके साथ ही दीवार लेखन में जनमित्र अपना नाम भी लिख कर महिलाओं को संपर्क करने और ई-केवाईसी अपडेट करने के लिए बता रहे हैं।


हर गांव में कैम्प
कलेक्टर ने ग्रामीण क्षेत्र के लाड़ली बहना योजना के लिए ईकेवाईसी केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं। ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत स्तर पर भी कैम्प लगाकर लाड़ली बहना योजना के लिए समग्र आईडी और केवायसी के लिए कैम्प लगाए गए हैं।

लाड़ली बहनों को देंगे पूरी जानकारी
इन शिविरों में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के प्रविधानों के बारे विस्तार से महिलाओं को बताया जाएगा एवं मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदन पत्र के विषय में भी चर्चा की जाएगी। फार्म के प्रत्येक बिंदु एवं आवश्यक जानकारी के बारे में सरल भाषा में बताया जाएगा।

पैसे मांगने पर करें शिकायत
कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के आवेदन नि:शुल्क लिए जाएंगे। इसमें किसी प्रकार की राशि की मांग नहीं की जाना है, न फार्म भरने के लिये, न पंजीयन के लिए, न ही कोई जांच करने के लिए, जितने भी हितग्राही पात्र हैं। वे अपने निकटस्थ पंजीयन केन्द्र पर नि:शुल्क पंजीयन करायें और यदि कोई आपसे पैसे की मांग करता है तो आप उसे न दें एवं प्रशासन के संज्ञान में अवश्य लाएं, जिससे उसके विरूद्ध कार्रवाई की जा सके।

Share:

Next Post

के.आसिफ की बायोपिक के लिए केसवानी की किताब का सहारा लेंगे तिग्मांशु धूलिया

Sat Mar 25 , 2023
हज़ारों साल नरगिस अपनी बेनूरी पे रोती है, बड़ी मुश्किल से होता है, चमन मेंदीदावर पैदा। मरहूम राजकुमार केसवानी का नाम ज़हन में आते ही उनके किरदार के भोत सारे रंग हमारे सामने आने लगते हैं। वो सिर्फ सहाफी ही नहीं बल्कि भोत उम्दा मुसन्निफ़ (लेखक) भी थे। खालिस भोपाली…गोया के पुराने शहर के इतवारे […]