देश

अग्निवीरवायु म्यूजिशियन के पदों पर कल से शुरू होंगे आवेदन, जानिए शैक्षणिक योग्यता

नई दिल्ली (New Delhi)! इंडियन एयर फोर्स (IAF) में शामिल होना चाहते हैं, तो आप इंडियन अग्निवीरवायु (संगीतकार) पदों पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया कल से शुरू कर दी जाएगी। बता दें, अग्निवीरवायु (musician) पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन कुछ दिन पहले जारी किया गया था। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 22 मई से शुरू होगी और फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 5 जून 2024 तय की गई है।



शैक्षणिक योग्यता

जिन उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10वीं पास की है और टेम्पो, पिच और गायन में दक्षता रखते हैं। इसी के साथ वाद्ययंत्र का भी ज्ञान है और बांसुरी/ पिकोलो, ओबो, शहनाई आदि की समझ रखते हैं। वे उम्मीदवार इस पद पर आवेदन कर सकते हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस और परीक्षा की तारीख

उम्मीदवारों को म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना आता है या नहीं। इसका एक टेस्ट लिया जाएगा। पदों पर सिलेक्ट होने के लिए उम्मीदवारों को इंग्लिश रिटेन टेस्ट, फिजिकल फिटनेस टेस्ट (PFT), Adaptability टेस्ट II और मेडिकल एग्जामिनेशन टेस्ट में शामिल होना होगा। आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, भर्ती परीक्षा 3 जुलाई से 12 जुलाई तक कानपुर और बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी।

ये है फिजिकल क्राइटेरिया

पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 162 सेमी होनी चाहिए, जबकि महिला उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 152 सेमी होनी चाहिए। उत्तर-पूर्व या पहाड़ी क्षेत्रों की महिला उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 147 सेमी होनी चाहिए, और लक्षद्वीप की महिलाओं की लंबाई कम से कम 150 सेमी होनी चाहिए। पुरुष उम्मीदवारों की छाती का माप बिना फुलाए 77 सेमी होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन देखने की सलाह दी जाती है।

ऐसे करना है आवेदन

अग्निवीरवायु (म्यूजिशियन) पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर फॉर्म भरना होगा। बता दें, फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 5 जून, 2024 निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है, कि वे आखिरी तारीख से पहले फॉर्म भर लें।

Share:

Next Post

रॉयल एनफील्ड के लिए सोने का अंडा देने वाली मुर्गी बनी ये बाइक

Wed May 22 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi)। भारत की सबसे लोकप्रिय मोटरसाइकिल निर्माता रॉयल एनफील्ड ने अप्रैल 2024 में साल-दर-साल और मासिक दोनों आधार पर बिक्री में पॉजिटिव ग्रोथ दर्ज की है। अप्रैल 2024 के महीने में रॉयल एनफील्ड ने 75,000 से ज्यादा बिक्री हासिल की है। रॉयल एनफील्ड 300cc से 500cc सेगमेंट में अपनी पकड़ बनाए हुए […]