बड़ी खबर

इस वजह से हुआ था विपिन रावत का हेलिकॉप्‍टर क्रेस, कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी ने किया खुलासा

नई दिल्ली। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat Chopper ) समेत अन्य कई लोगों की जान के लिए काल बने आठ दिसंबर को हुए हादसे की जांच में फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वाइस रिकॉर्डर का विश्लेषण पूरा हो गया है। तीनों सेवाओं की कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी(court of inquiry) ने अपनी शुरुआती जांच में इन रिकॉर्डिंग का विश्लेषण किया। इसने हादसे के कारण को मैकेनिकल समस्या, नुकसान अथवा लापरवाही बताया है। भारतीय वायु सेना (Air Force) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।


वायु सेना ने कहा कि यह हादसा(accident) मौसम में अचानक बदलाव की वजह से बादलों में जाने के परिणामस्वरूप हुआ था। बादलों में जाने की वजह से पायलट रास्ते को लेकर भ्रम का शिकार हो गया था। जांच में सामने आए तथ्यों के आधार पर कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी ने कुछ सिफारिशों भी की हैं जिनकी फिलहाल समीक्षा की जा रही है।

आठ दिसंबर 2021 को हुआ था हादसा
दरअसल, बीते साल आठ दिसंबर को वायु सेना का एमआई-17 हेलिकॉप्टर तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कुन्नूर में हादसे का शिकार हो गया था। इस दुर्घटना में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधूलिका रावत और 12 अन्य सैन्य अधिकारियों की भी मौत हो गई थी। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की भूमिका में जनरल बिपिन रावत देश की तीनों सेनाओं के एक साथ मिलकर काम करने की क्षमताओं पर काम कर रहे थे। सेना के तीनों अंगों के आधुनिकीकरण के क्षेत्र में भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी।

Share:

Next Post

मुंबई में कोरोना ने किया विस्‍फोट, पिछले 24 घंटे में मिलें 11,317 नए केस, संक्रमण दर 21 फीसदी

Fri Jan 14 , 2022
मुंबई. मुंबई में पिछले 24 घंटे के भीतर 11,317 नए कोविड केस (covid case) सामने आए हैं. साथ ही एक दिन के भीतर 9 मौतें हुई हैं. इस दौरान यहां पॉजिटिविटी रेट 21% दर्ज की गई. वहीं, बेड ऑक्यूपेंसी घटकर 16.8% हो गई है. इससे पहले, गुरुवार को राजधानी मुंबई(Mumbai) में कोरोना के 13702 नए […]