देश भोपाल मध्‍यप्रदेश

भोपालः नरेला क्षेत्र को मिली एक और आरओबी की सौगात, सारंग ने किया शिलान्यास

भोपाल। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग (Medical Education Minister Vishwas Kailash Sarang) ने शनिवार शाम को अपने नरेला विधानसभा क्षेत्र (Narela Assembly Constituency) में 17 करोड़ से अधिक की लागत से बनने जा रहे ऐशबाग रेलवे ओवर ब्रिज (Aishbagh Railway Over Bridge) का शिलान्यास किया। साथ ही वार्ड 39 एवं 40 में विभिन्न विकास कार्यों का भूमि-पूजन भी किया।

ऐशबाग फाटक को पुल बोगदा से जोड़ेगा आरओबी
मंत्री सारंग ने बताया कि ऐशबाग फाटक पर 17 करोड़ 37 लाख 53 हजार रुपये की लागत से बनने जा रहे ओवरब्रिज के निर्माण से क्षेत्र के लोगों का मुख्य जिंसी-चिकलोद रोड से सीधा संपर्क हो सकेगा। इस आरओबी के निर्माण से बोगदा पुल और सुभाष आरओबी पर यातायात का दबाव कम हो जायेगा। साथ ही ऐशबाग क्षेत्र के लोगों को अब न तो फाटक पर इंतजार करना पड़ेगा और न ही चक्कर लगाकर जाना पड़ेगा। इस आरओबी के बन जाने से प्रतिदिन लगभग 2 लाख शहरी आबादी लाभान्वित होगी।

सारंग ने बताया कि अभी तक ऐशबाग की रेलवे क्रॉसिंग क्रमांक 250 के बंद हो जाने से क्षेत्र के नागरिकों को ऐशबाग के आसपास बसी कॉलोनियों की तंग गलियों से आवागमन करना पड़ता है। अब इससे निजात मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि ऐशबाग स्टेडियम के समीप लगभग 648 मीटर लंबाई और 8.40 मीटर चौड़ाई के साथ बनने जा रहा यह आरओबी ऐशबाग फाटक से बोगदापुल की तरफ उतरेगा।

नरेला में ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिये लगातार हो रहा काम
मंत्री सारंग ने कहा कि नरेला विधानसभा रेलवे लाइन के पास बसी है, जिससे यहाँ आवागमन के लिये नागरिकों को पहले रेलवे क्रॉसिंग पार करनी होती थी। आज नरेला एक मात्र ऐसी विधानसभा है जहाँ 5-5 फ्लाईओवर हैं, जिससे यातायात व्यवस्था सुगम हुई है। उन्होंने कहा कि सुभाष नगर फ्लाई ओवर से प्रतिदिन 6 लाख से अधिक लोगों को लाभ मिल रहा है। अब प्रभात चौराहे पर भी 35 करोड़ की लागत से शीघ्र ही ग्रेड सेपरेटर का निर्माण कराया जा रहा है। यह नरेला क्षेत्र का छठवां फ्लाई ओवर होगा।

अविरल बहती रहेगी नरेला में विकास की गंगा
सारंग ने कहा कि वर्ष 2008 के पहले नरेला मूलभूत सुविधाओं से दूर था। आज पूरे क्षेत्र के विकास के साथ घर-घर नर्मदा जल पहुँच रहा है। उन्होंने कहा कि एक समय था जब नरेला विधानसभा की निचली बस्तियों में बारिश के पानी से जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो जाती थी। अब संपूर्ण नरेला में करोड़ों की लागत से पक्की नालियों का चैनेलाइज़ेशन कर आदर्श ड्रेनेज सिस्टम विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि नरेला में विकास की गंगा अविरल बहती रहे इसके लिये क्षेत्र में सड़क, बिजली, पानी, सौंदर्यीकरण सहित विभिन्न विकास कार्य निरंतर किये जा रहे हैं।

मंत्री सारंग का अभूतपूर्व स्वागत
ऐशबाग फाटक पर आरओबी बनने पर क्षेत्र के रहवासियों ने शिलान्यास और भूमि-पूजन कार्यक्रम स्थल पहुँचने पर मंत्री सारंग का पुष्पहार से स्वागत करते हुए आभार व्यक्त किया। बड़ी संख्या में रहवासी और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करना जनहितकारी निर्णयः शिवराज

Sun May 22 , 2022
– मुख्यमंत्री चौहान ने प्रधानमंत्री और केन्द्रीय वित्त मंत्री को दिया धन्यवाद भोपाल। केंद्र सरकार (central government) ने पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी (excise duty) घटा दी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने को महत्वपूर्ण और जनहितकारी निर्णय बताया […]